The Lallantop
Advertisement

पाकिस्तान में ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमले का पूरा मामला क्या है

क्यों इस हमले को CAA से जोड़कर देखा जा रहा है.

Advertisement
Img The Lallantop
ननकाना साहिब गुरुद्वारे भीड़ ने पत्थरबाजी की. हालांकि पाकिस्तान ने इस तरह की किसी भी घटना से इंकार कर दिया है.
font-size
Small
Medium
Large
4 जनवरी 2020 (Updated: 4 जनवरी 2020, 07:34 IST)
Updated: 4 जनवरी 2020 07:34 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
पाकिस्तान के पंजाब में पड़ने वाला शहर. लाहौर से करीब 60 किलोमीटर दूर. ननकाना साहिब. सिखों के लिए ये सिर्फ एक शहर नहीं है. उनकी श्रद्धा का केंद्र है. वजह ये कि ये शहर सिखों के पहले गुरु गुरुनानक देव का जन्मस्थान है. ननकाना साहिब अब ख़बरों में है. तीन जनवरी यानी शुक्रवार को खबर आई कि सैकड़ों की भीड़ ने गुरुद्वारे पर पत्थरबाजी की. भीड़ ने गुरुद्वारे को घेर लिया. नारे लगाए. कई सारे वीडियो सोशल मीडिया पर चल रहे हैं. भीड़ का नेतृत्व मोहम्मद इमरान कर रहा था. वह मोहम्मद हसन का भाई है. हसन पर आरोप है कि उसने सिख लड़की जगजीत कौर का अपहरण किया. धर्म परिवर्तन करवाकर जबरदस्ती निकाह किया. जगजीत कौर के भाई ने टाइम्स ऑफ इंडिया को फोन पर बताया कि भीड़ ने ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमला किया. इसकी वजह से हमें अपने घरों में और जो लोग गुरुद्वारे में थे उन्हें वहीं छिपना पड़ा. दरअसल ननकाना साहिब गुरुद्वारे के ग्रंथी ने आरोप लगाया था कि उनकी बेटी का अपहरण किया गया. और जबरन धर्म परिवर्तन कर निकाह करा दिया. हालांकि एक वीडियो सामने आया था इसमें लड़की ने दावा किया कि उसने खुद अपनी मर्जी से धर्म परिवर्तन किया और हसन से निकाह किया. गुरुद्वारे पर हमले की घटना के कई सारे वीडियो सामने आए हैं. एक वीडियो में एक कट्टरपंथी सिखों को ननकाना साहिब से भगाने और शहर का नाम बदलकर गुलाम अली मुस्तफा करने की धमकी देता दिख रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस घटना की वजह से ननकाना साहिब में भजन-कीर्तन रद्द करना पड़ा. गुरु गोविंद सिंह जी के गुरुपरब के मौके पर अखंड पाठ शुरू होने वाला था. गुरुद्वारे पर पत्थरबाजी की घटना के बाद भारत ने अपना विरोध दर्ज कराया है. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा,
हम इस घटना की कड़ी निंदा करते हैं. सिख समुदाय पर हमला और गुरुद्वारे में तोड़फोड़ की घटना में दोषी लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाए. पाकिस्तान सरकार पवित्र ननकाना साहिब गुरुद्वारे की पवित्रता को सुरक्षित और संरक्षित रखने के लिए कदम उठाए. यह हमला पिछले साल अगस्त में ननकाना साहिब शहर में अपने घर से अगवा की गई सिख लड़की जगजीत कौर के जबरन अपहरण और धर्मांतरण के बाद किया गया है.
पाकिस्तान में गुरुद्वारे पर हमले को लेकर बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट किया. लिखा,
पाकिस्तान के पवित्र श्री ननकाना साहिब गुरुद्वारा के सबसे पवित्र स्थान पर तोड़फोड़, पथराव और आगजनी की गई. यह घटना पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों के धार्मिक उत्पीड़न और CAA के पीछे धार्मिक अत्याचार को मान्यता देने से मना करने वालों के लिए आंखें खोलने वाला होना चाहिए.
एक अन्य ट्वीट में हरदीप सिंह पुरी ने लिखा,
एक भारतीय और सिख के रूप में मैं उन लोगों को अमानवीय और निश्चित रूप से धर्मनिरपेक्ष नहीं मानता, जो इस तरह के अन्याय और उत्पीड़न के प्रति असंवेदनशील हैं.
क्या कहना है पाकिस्तान का? पाकिस्तान ने इस तरह की ख़बरों को खारिज किया है. पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा कि पंजाब प्रांत के अधिकारियों ने यह जानकारी दी कि वहां दो मुस्लिम समूहों के बीच किसी छोटी घटना को लेकर झड़प हुई थी. इसमें तत्काल हस्तक्षेप करके आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया. गुरुद्वारा बिल्कुल सुरक्षित है और इसे कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. बयान में कहा गया कि पाकिस्तान सरकार कानून-व्यवस्था बनाए रखने और खास तौर पर अल्पसंख्यकों को सुरक्षा मुहैया कराने के लिए प्रतिबद्ध है. जगजीत कौर का मामला क्या है? पाकिस्तान की जगजीत कौर के घर वालों ने आरोप लगाया था कि जगजीत का अपहरण किया गया. धर्मांतरण कराया गया और जबरन निकाह करा दिया गया. इस मामले में पुलिस ने 8 आरोपियों को गिरफ्तार किया था. जगजीत के भाई सुरिंदर सिंह ने आरोप लगाया था कि एक रात कुछ गुंडे उसके घर में घुस आए और बंदूक की नोंक पर उनकी छोटी बहन को उठा ले गए. उस समय सुरिंदर ने बयान दिया था,
कुछ गुंडे हमारी छोटी बहन को घसीटकर ले गए. उनको जबरदस्ती टॉर्चर कर इस्लाम कुबूल करवाया. हम थाने गए. एफआईआर करवाई. एसएचओ के पास गए. किसी ने हमें इंसाफ नहीं दिलाया. किसी ने हमारी बात नहीं सुनी. हम वापस घर आए तो वही लोग दोबारा वापस आए. उन्होंने हमें धमकी दी. कहा कि अगर यहां रहना है तो एफआईआर वापस लेनी होगी और मुसलमान बनना होगा. मेरी पीएम इमरान खान और चीफ जस्टिस से अपील है कि हमारे साथ इंसाफ करें. हमें लगातार धमकियां दी जा रही हैं. हमारी बहन हमको वापस चाहिए. अगर ऐसा न हुआ तो हमारा पूरा परिवार गवर्नर हाउस के सामने खुद को जला लेगा’.
सुरिंदर का वीडियो वायरल हुआ. पाकिस्तान के सिख समुदाय ने ननकाना साहिब के गुरुद्वारे में इकट्ठा होकर इस घटना की निंदा की. भारत की तरफ से इस घटना पर कड़ी प्रतिक्रिया दी गई. बाद में खबर आई कि दोनों परिवार में समझौता हो गया है. पाकिस्तान में पंजाब प्रांत के गवर्नर मोहम्मद सरवर ने कहा था कि सिख लड़की और मुस्लिम लड़के के परिवार में समझौता हो गया है. उन्होंने कहा था कि अगर लड़की अपने घर जाना चाहती है तो उसे नहीं रोकेंगे.
पाकिस्तानी सिख लड़की का धर्म बदल मुस्लिम लड़के से शादी कराई थी, अब नया मोड़ आया

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement