The Lallantop
Advertisement

अमेठी: चोरी के आरोप में लड़कों ने नाबालिग दलित लड़की को बुरी तरह मारा

आरोपियों पर पॉक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज हुआ है.

Advertisement
Img The Lallantop
सांकेतिक तस्वीर.
font-size
Small
Medium
Large
29 दिसंबर 2021 (Updated: 29 दिसंबर 2021, 15:01 IST)
Updated: 29 दिसंबर 2021 15:01 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दोस्तों-रिश्तेदारों के बीच ये बात कभी न कभी सुनी जाती है कि भई सऊदी अरब में तो चोरी करने वाले के बीच सड़क हाथ काट दिए जाते हैं. किसी ने ये भी कहा होगा कि वहां तो चोरी करने वाले को 100 कोड़े मारे जाते हैं. लेकिन किसी ने ये शायद ही बताया होगा कि सऊदी अरब में लोकतंत्र नहीं है, इसलिए वहां के कानून भी लोकतांत्रिक नहीं हैं. लेकिन हमारे देश में तो लोकतंत्र है. संविधान है, कानून है, मानवाधिकार हैं. तो फिर हमारे यहां केवल आरोप या अफवाह के आधार पर लोगों को बुरी तरह क्यों मारा जाता है?
मुद्दे पर आते हैं. एक वीडियो वायरल हुआ है. इतना क्रूर है कि हम आपको दिखा नहीं सकते. बताने की कोशिश करते हैं. एक कमरे में एक नाबालिग लड़की फर्श पर गिरी हुई है. उसके बगल में एक चारपाई है. चारपाई पर एक लड़का बैठा हुआ है. कमरे में दो और लड़के मौजूद हैं. कुछ महिलाएं भी हैं. पहले लड़की को फर्श पर पेट के बल लिटाया गया. फिर वहां मौजूद एक लड़का नाबालिग लड़की के ऊपर चढ़ जाता है और उसे पैरों से कुचलने लगता है. ये पीड़िता के साथ हुई क्रूरता की शुरुआत थी. इसके बाद चारपाई पर बैठा लड़का पीड़िता के पैरों को डंडे पर फंसाता है और दूसरा उन पर बेरहमी से डंडे बरसाना शुरू कर देता है.
घटना सऊदी अरब या अफगानिस्तान की नहीं है. बल्कि यूपी के अमेठी जिले की है जहां एक नाबालिग दलित लड़की के साथ इस तरह का अमानवीय व्यवहार किया गया. हैरानी की बात ये कि लड़की को मारने पर उतारू आरोपियों के साथ-साथ वहां मौजूद महिलाओं को भी पीड़िता की उम्र देख उस पर रहम नहीं आया.

क्यों हुई पिटाई?

इंडिया टुडे/आजतक को मिली जानकारी के मुताबिक पीड़िता लड़की पर दो फोन चोरी करने का आरोप था. बताया गया है कि CCTV में उसके फोन चोरी करने का वीडियो सामने आया था. मारपीट करने वालों ने उसे मौका देख कर पकड़ लिया था. बाद में वे उसे अपने घर ले गए और बजाय पुलिस से शिकायत करने के उसकी पिटाई करने लगे.

पुलिस ने क्या कहा?

वीडियो वायरल हुआ तो पुलिस हरकत में आई. उसने लड़की के पिता से संपर्क किया. उनकी शिकायत पर FIR दर्ज हो गई है. उन पर आईपीसी की संबंधित धाराओं के अलावा पॉक्सो एक्ट के तहत भी मुकदमा दर्ज किया गया है. इनके नाम सूरज सोनी, राहुल सोनी और शुभम बताए गए हैं. खबर लिखे जाने तक राहुल सोनी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था.

घटना पर सिसायत शुरू हुई

घटना ऐसे वक्त में हुई है जब विधानसभा चुनावों की तैयारी के चलते यूपी का सियासी पारा पहले से गरम है. ऐसे में विपक्ष ने इसे लेकर सूबे की योगी आदित्यनाथ सरकार पर निशाना साध लिया. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने सीएम योगी पर सवाल उठा दिए हैं. उन्होंने ट्विटर पर लिखा,
अमेठी में दलित बच्ची को निर्ममता से पीटने वाली ये घटना निंदनीय है. योगी आदित्यनाथ जी आपके राज में हर रोज दलितों के खिलाफ औसतन 34 अपराध की घटनाएं होती हैं, और 135 महिलाओं के ख़िलाफ़, फिर भी आपकी कानून व्यवस्था सो रही है.
Tweet
प्रियंका गांधी के ट्वीट का स्क्रीनशॉट.


एक दूसरे ट्वीट में प्रियंका गांधी ने चेतावनी देते हुए कहा कि अगर 24 घंटे के अंदर इस अमानवीय कृत्य को करने वाले अपराधियों को नहीं पकड़ा गया तो कांग्रेस पार्टी जोरदार आंदोलन कर यूपी सरकार और सीएम योगी को जगाने का काम करेगी.
वहीं पुलिस ने बताया है कि उसने आरोपियों के खिलाफ एससी-एसटी एक्ट के तहत भी केस दर्ज किया है और दो लाख रुपये की आर्थिक सहायता भी दी गई है. पुलिस की कार्रवाई की जानकारी देते हुए क्षेत्राधिकारी अर्पित कपूर ने बताया, 'सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो को संज्ञान में लेते हुए एक अभियुक्त राहुल सोनी की गिरफ्तारी कर ली गई है. बाकी अभियुक्तों की गिरफ्तारी के लिए टीम गठित की गई है.'

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement