The Lallantop
Advertisement

लंदन से मां से मिलने निकला बेटा, 59 दिन में गाड़ी चलाकर मुंबई पहुंचा, पता है अब वापस कैसे जाएगा?

UK-India Road trip में मुंगले ने जो रास्ता लिया, वो कई देशों से होकर गुजरा. रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने अपनी यात्रा में 16 देशों से गुजरे. इनमें फ्रांस, जर्मनी, रूस, चीन, पोलैंड, नेपाल वगैरह शामिल हैं. लेकिन, अब वो वापस कैसे जाएंगे? कार से, शिप से या हवाई जहाज से?

Advertisement
raod trip uk to india
16 देशों से होकर गुजरे (Image: Instagram/ virajitmungale)
25 जून 2024 (Updated: 25 जून 2024, 08:24 IST)
Updated: 25 जून 2024 08:24 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

विराजित मुंगले नाम के भारतीय मूल के एक ब्रिटिश (British-Indian man) नागरिक चर्चा में हैं. वजह है इनकी एक बेहद लांग ड्राइव (Long drive), जिसमें ये लंदन से करीब 18,300 किलोमीटर कार चलाकर मुंबई के ठाणे पहुंच गए. इस काम में इनको कुल 59 दिन लगे. रास्ते में जर्मनी, रूस, चीन जैसे कई देश पार किए. तब जाकर ये अपनी मां से मिल पाए. कैसे हुई इनकी ये लंबी यात्रा समझते हैं (Man's road trip from London to Mumbai). 

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, मुंगले ऐतिहासिक सिल्क रोड की कहानियों से काफी प्रेरित थे. वैसी ही कोई यात्रा करना चाहते थे. बता दें सिल्क रोड़ एक प्राचीन रास्ता था, जो चीन से अफगानिस्तान वगैरह होते हुए यूरोपीय देशों तक जाया करता था. इसमें रेशम के व्यापार के चलते इसका नाम सिल्क रोड पड़ा.  

मुंगले ने जो रास्ता लिया, वो भी कई देशों से होकर गुजरा. रिपोर्ट के मुताबिक वो अपनी यात्रा में 16 देशों से गुजरे. इनमें फ्रांस, जर्मनी, रूस, चीन, पोलैंड, नेपाल वगैरह शामिल हैं. PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, विराजित ने एक दिन में करीब 400-600 किलोमीटर की दूरी तय की. साथ ही सुरक्षा का ध्यान रखते हुए, रात को गाड़ी चलाने से बचे. 

पहले से किए थे कुछ जुगाड़

इतने देशों से गुजरने के लिए, उन्होंने पहले से सारी मंजूरी ले ली थी. ऑफिस से ट्रिप के लिए दो महीने की छुट्टी भी ले ली थी. लेकिन ये यात्रा इतनी आसान नहीं थी. दरअसल वो अपने साथी रोशन श्रेस्टा के साथ यात्रा कर रहे थे. जो नेपाल के काठमांडू तक जा रहे थे.

ये भी पढ़ें: NASA ने डाली 'अंतरिक्ष के आलू' की फोटो, लोग चोखा बनाने की बात करने लगे, उड़ती हुई ये बला आई कहां से?

रास्ते में उन्हें ऊंचाई और कम ऑक्सीजन की वजह से बीमारी का सामना भी करना पड़ा. 5,200 मीटर की ऊंचाई और खराब मौसम की वजह से उन्हें कई दिक्कतें उठानी पड़ीं. तब जाकर कहीं वो अपनी मां से मिलने पहुंचे. मुंगले का कहना है कि वो लंदन वापस ऐसी लांग ट्रिप करके नहीं जाएंगे. उन्होंने कहा कि वो अपनी SUV गाड़ी को लंदन शिप के जरिए भिजवाएंगे. और वापस फ्लाइट से जाएंगे. 

क्या आप ऐसी कोई यात्रा करना चाहेंगे? कॉमेंट बॉक्स में हमें जरूर बताएं.

वीडियो: 'धमाल' के जिन सीन्स पर हम अब तक हंस रहे थे, वो कॉपी किए गए निकले

thumbnail

Advertisement

Advertisement