The Lallantop
Advertisement

पत्रकार ने बिलकिस बानो पर सवाल किया, मनीष सिसोदिया का जवाब वायरल हो गया!

पत्रकार ने पूछा था - "आप बिलकिस बानो और मुसलमानों पर क्यों कुछ नहीं बोलते?"

Advertisement
manish sisodia on bilkis bano
(दाएं) बिलकिस बानो की एक पुरानी तस्वीर जिसे इंडिया टुडे के फोटो ग्रुप एडिटर बंदीप सिंह ने 2017 में खींचा था. (बाएं) मनीष सिसोदिया. (साभार- ट्विटर)
19 अक्तूबर 2022 (Updated: 19 अक्तूबर 2022, 12:21 IST)
Updated: 19 अक्तूबर 2022 12:21 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी (AAP) गुजरात विधानसभा चुनाव में पूरा जोर लगा रही है. अरविंद केजरीवाल के अलावा पार्टी के कई बड़े नेता इस समय गुजरात में डेरा डाले हुए हैं. उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी मंगलवार को अहमदाबाद में रोड शो कर पार्टी का प्रचार किया. इस दौरान वो पत्रकारों से भी मुखातिब होते रहे. उनसे गुजरात से जुड़े हर मुद्दे पर सवाल किए गए. इनमें गुजरात दंगों की पीड़िता बिलकिस बानो का मामला भी शामिल रहा. इसे लेकर एक पत्रकार ने मनीष सिसोदिया से सवाल पूछ लिया, जिस पर उनका जवाब चर्चा का विषय बन गया है.

बिलकिस बानो पर सवाल आया तो क्या बोले मनीष सिसोदिया?

मंगलवार को अहमदाबाद में रोड शो के दौरान एबीपी न्यूज के पत्रकार ने मनीष सिसोदिया से पूछा,

"एक सवाल गुजरात में पूछा जा रहा है कि आप (आम आदमी पार्टी) बिलकिस बानो पर बात नहीं करते, आप मुसलमानों पर बात नहीं करते... सॉफ्ट हिंदुत्व पर चल रही है आम आदमी पार्टी. ये आरोप आप पर लग रहा है."

इसके जवाब में मनीष सिसोदिया ने कहा,

"हम लोग शिक्षा पर चल रहे हैं, स्कूल-अस्पताल पर चल रहे हैं, नौकरियों पर चल रहे हैं... हमको इससे मतलब है. जिसको जिससे मतलब है वो उस पर बात कर रहा है."

मनीष सिसोदिया का ये वीडियो सामने आने के बाद उन पर और आम आदमी पार्टी पर बिलकिस बानो मामले से बचकर निकलने का आरोप लग रहा है. कहा जा रहा है कि बिलकिस बानो पर बोलने से AAP इसलिए बच रही है, क्योंकि वो चुनाव में हिंदू मतदाताओं को नाराज नहीं करना चाहती. ये तक कहा जा रहा है कि मुसलमानों का पक्ष लेने की बात आती है तो AAP दोहरी नीति अपनाती है.

इस पर लोगों की मिली जुली प्रतिक्रियाएं आई हैं. मधु नाम की ट्विटर यूजर ने मनीष सिसोदिया का बयान शेयर करते हुए लिखा है,

"AAP ने अपना रुख साफ कर दिया है. वे मुसलमानों के खिलाफ हुए अन्याय पर नहीं बोलेंगे. बिलकिस बानो के अपराधियों के छूटने पर मनीष सिसोदिया को सुनिए."

फ्रीडम फाइटर नाम के एक ट्विटर हैंडल से कहा गया,

"AAP का रिएलिटी चेक. जब बिलकिस बानो पर सवाल किया गया तो मनीष सिसोदिया बोले कि उन्हें जिसकी चिंता है उस पर बात कर रहे हैं... निर्भया मामले पर उन्हें चिंता थी. बिलकिस बानो मुस्लिम है, इसलिए वो (अपराधियों को छोड़े जाने का) विरोध नहीं करेंगे."

नील नाम के यूजर ने कहा,

"अगर आम आदमी पार्टी ने बिलकिस बानो पर कुछ नहीं कहा तो मैं उसे वोट नहीं दूंगा. साथ ही मनीष सिसोदिया का वो प्रभाव भी खत्म हो जाएगा जो उन्होंने स्कूल के क्षेत्र में क्रांति लाकर बनाया है."

वहीं, तुषार गोयल ने कहा कि बिलकिस बानो पर मनीष सिसोदिया का स्टैंड देखने के बाद मुसलमानों को AAP को एक भी वोट नहीं देना चाहिए.

एक और रिएक्शन. स्पीकिंग टाइगर नाम के ट्विटर हैंडल से लिखा गया है,

"दरअसल सिसोदिया ने क्लियर कर दिया है कि AAP बिलकिस बानो या मुसलमानों से जुड़े किसी मुद्दे पर नहीं बोलेगी. केजरीवाल को अपनी इस रणनीति पर पूरा यकीन है क्योंकि इससे हिंदू वोट (बैंक) बना रहता है और उन्हें पता है कि मुसलमान अब भी उन्हें ही वोट देंगे."

हालांकि कुछ लोगों ने दिल्ली के डेप्युटी सीएम के बयान को ‘स्मार्ट आन्सर’ बताया है. उनका कहना है कि सिसोदिया ने किसी एजेंडा को जगह दिए बिना 'सटीक' जवाब दिया है.

खबर लिखे जाने तक मामले पर मनीष सिसोदिया या आम आदमी पार्टी की तरफ से कोई प्रतिक्रिया या सफाई नहीं आई थी.

गुजरात AAP के पोस्ट बॉय गोपाल इटालिया की पूरी कहानी

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement