The Lallantop
Advertisement

CJI एक प्रोग्राम में पहुंचे, ममता भी पहुंचीं, बोलीं- लोकतंत्र बचा लीजिए, नहीं तो...

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोगों ने लोकतंत्र पर कब्जा कर लिया है.

Advertisement
Mamata Banerjee appealed to Chief Justice of India UU Lalit
बाएं से दाएं. ममता बनर्जी, CJI यूयू ललित. (साभार- PTI)
30 अक्तूबर 2022 (Updated: 30 अक्तूबर 2022, 19:41 IST)
Updated: 30 अक्तूबर 2022 19:41 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) ने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया यूयू ललित (CJI UU Lalit) से लोकतंत्र बचाने की अपील की है. दरअसल, 30 अक्टूबर को कोलकाता में राष्ट्रीय न्यायिक विज्ञान विश्वविद्यालय (NUJS) के दीक्षांत समारोह में CJI यूयू ललित पहुंचे थे. यहां पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी मुख्य अतिथि थीं. यहीं मंच से ममता ने देश में लोकतंत्र की स्थिति को लेकर चिंता जताई.

ममता ने कहा कि लोकतांत्रिक संस्थाओं के हालत चिंताजनक है. उन्होंने कहा, 

"समाज के एक निश्चित वर्ग ने सभी लोकतांत्रिक शक्तियों पर कब्जा कर लिया है. अगर ये सिलसिला जारी रहा तो देश राष्ट्रपति शासन की ओर अग्रसर होगा. लोकतंत्र कहां है? कृपया आप (CJI) लोकतंत्र को बचाएं."

सीएम ममता बनर्जी ने CJI ललित के कार्यकाल को न्यायपालिका के लिए विश्वास बहाली वाला बताया. उन्होंने CJI ललित की तारीफ करते हुए कहा, 

"मुझे CJI यूयू ललित को बधाई देनी चाहिए, उनके पास कुछ ही महीने हैं. जहां तक ​​मुझे पता है कि वो अगले महीने रिटायर हो रहे हैं. लेकिन इन दो महीनों में हमने देखा है कि न्याय किसे कहा जाता है और उन्होंने न्यायपालिका में लोगों का विश्वास बहाल किया है. मैं यह नहीं कह रही हूं कि लोगों का विश्वास उठ गया है, लेकिन जो हो रहा है वह सबसे खराब से खराब है"

मीडिया पर उठाए सवाल

ममता ने मीडिया पर भी निशाना साधते हुए कहा कि आजकल कोर्ट के फैसले से पहले ही मीडिया ट्रायल हो जाता है. उन्होंने मीडिया पर पक्षपात का आरोप लगाते हुए कहा,

“वो (मीडिया) किसी को भी गाली दे सकते हैं? क्या वे किसी पर आरोप लगा सकते हैं? सर (CJI) ,हमारी प्रतिष्ठा हमारी इज्जत है. इज्जत लूट ली गई, तो सब खत्म हो जाएगा. मुझे ये कहते हुए खेद है. अगर आपको लगता है कि मैं गलत हूं, तो मैं माफी मांगती हूं.”

CJI उदय उमेश ललित राष्ट्रीय न्यायिक विज्ञान विश्वविद्यालय के चांसलर भी हैं. वे 8 नवंबर 2022 को रिटायर होने वाले हैं. उनके बाद जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ नए CJI होंगे. 

Video- CM ममता बनर्जी ने मुख्य सचिव को अपनी सारी संपत्ति की जांच करने के आदेश दिए

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement