The Lallantop
Advertisement

गांव के एक कार्यक्रम में डांस किया तो नंगा करके पीटा, दलित शख्स ने घर जाकर जान दे दी

Maharashtra के Ahmednagar जिले का मामला है. बताया जाता है कि शख्स ने डांस किया तो उसे पीटा गया, जिसके बाद उसने ऐसा कदम उठा लिया.

Advertisement
maharashtra dalit man commits suicide after being stripped beaten for dancing ahmednagar three booked
पुलिस ने दो आरोपियों को अरेस्ट कर लिया है (सांकेतिक फोटो- आजतक)
4 मई 2024 (Updated: 4 मई 2024, 11:25 IST)
Updated: 4 मई 2024 11:25 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

महाराष्ट्र (Maharashtra) में एक कार्यक्रम में नाचने को लेकर एक दलित शख्स के कपड़े उतारकर बेरहमी से मारपीट का मामला सामने आया है. घटना के अगले दिन ही पीड़ित ने जान दे दी. पुलिस ने इस मामले में कथित ऊंची जाति के दो लोगों को अरेस्ट कर लिया है और एक अभी भी फरार है. इस मामले का कनेक्शन सात साल पुराने एक दूसरे केस से भी निकला है.

घटना अहमदनगर जिले के कोपर्डी गांव की है. मृतक की पहचान 37 साल के विट्ठल उर्फ ​​नितिन कांतिलाल शिंदे के तौर पर हुई है. वो हिंदू महार दलित समुदाय से थे.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, विट्ठल के पिता ने कर्जत पुलिस स्टेशन में केस दर्ज कराया है. शिकायत में बताया है कि उनका बेटा 1 मई की रात को गांव में लोक कला कार्यक्रम ‘तमाशा’ में शामिल होने गया था. आरोप है कि उसी रात करीब 11 बजे तीन लोगों ने विट्ठल के खिलाफ जातिसूचक शब्दों का इस्तेमाल किया और कार्यक्रम में नाचने को लेकर उसके साथ मारपीट की. शिकायत के मुताबिक, इसके बाद आरोपी, विट्ठल को एक श्मशान घाट पर ले गए और कपड़े उतरवाकर फिर से उसके साथ मारपीट की. आरोप है कि तीनों आरोपियों ने विट्ठल का फोन भी छीन लिया जिसके चलते वो मदद के लिए किसी को फोन भी नहीं कर सका.

विट्ठल ने कथित तौर पर घर पहुंचकर अपने परिवार वालों को घटना के बारे में बताया और कहा कि वो अपना जीवन खत्म करना चाहता है. अगले ही दिन 2 मई को विट्ठल ने अपने घर पर जान दे दी. पुलिस को एक पत्र भी मिला है, जिसमें तीन लोगों को जिम्मेदार ठहराया गया है.

आरोपियों में बंटी बाबासाहेब सुद्रिक, स्वप्निल बबन सुद्रिक और वैभव मधुकर सुद्रिक शामिल हैं. वो तीनों ही मराठा समुदाय से हैं. तीनों के खिलाफ IPC और SC/ST एक्ट की अलग-अलग धाराओं के तहत केस दर्ज किया गया है. पुलिस उपाधीक्षक विवेकानन्द वखारे ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि बंटी और वैभव को गिरफ्तार कर लिया गया है. स्वप्निल की तलाश की जा रही है.

पुलिस ने बताया कि विट्ठल के परिवार के सदस्यों और समर्थकों ने 3 मई को घटना को लेकर जमकर विरोध प्रदर्शन किया और सभी आरोपियों की गिरफ्तारी तक विट्ठल का शव लेने से इनकार कर दिया. कोपर्डी में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है.

ये भी पढ़ें- रोहित वेमुला आत्महत्या केस की क्लोजर रिपोर्ट आई, पुलिस ने किस 'डर' की बात कही है?

2016 के किस केस से कनेक्शन? 

2016 में मराठा समुदाय की 14 साल की एक लड़की के साथ गैंगरेप और हत्या का केस सामने आया था. नवंबर 2017 में अहमदनगर की एक अदालत ने तीन आरोपियों जितेंद्र बाबूलाल शिंदे उर्फ ​​पप्पू, संतोष गोरख भावल और नितिन गोपीनाथ भैलुमे को मौत की सजा सुनाई थी. इसके बाद सितंबर 2022 में जितेंद्र ने जेल में ही जान दे दी थी.

पुलिस सूत्रों ने बताया कि विट्ठल शिंदे, जितेंद्र का चचेरा भाई है और मारपीट के आरोपियों में से एक आरोपी, 14 साल की मृतक लड़की का रिलेटिव है.

वीडियो: सलमान खान के घर फायरिंग करने के आरोपी ने आत्महत्या कर ली

thumbnail

Advertisement

Advertisement