The Lallantop
Advertisement

अब सावरकर मामले में फंसे राहुल गांधी? कोर्ट ने पुलिस को बड़ा आदेश दे दिया

अब राहुल को सावरकर पर दिए बयान के लिए पुलिस-कोर्ट-कचहरी के चक्कर लगाने होंगे

Advertisement
Rahul Gandhi Lucknow court case
भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गंधी ने सावरकर पर टिप्पणी की थी (फोटो- PTI)
3 मई 2023 (Updated: 3 मई 2023, 08:59 IST)
Updated: 3 मई 2023 08:59 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तर प्रदेश के लखनऊ के एक कोर्ट (Lucknow Court) ने 2 मई को कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ दायर (Rahul Gandhi Court case) एक मामले में जांच के आदेश दिए हैं. मामला राहुल गांधी की ओर से की गई एक कथित टिप्पणी से जुड़ा है. राहुल ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान महाराष्ट्र में कथित तौर पर विनायक दामोदर सावरकर (Rahul Gandhi on Savarkar) को लेकर एक आपत्तिजनक टिप्पणी की थी.

लाइव लॉ की रिपोर्ट के मुताबिक एडिशनल चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट अंबरीश कुमार श्रीवास्तव ने CrPC की धारा 156 (3) के तहत ये आदेश दिया है. मजिस्ट्रेट ने ये आदेश वकील नृपेंद्र पांडे की ओर से दायर एक अपील पर दिया है. कोर्ट ने निर्देश दिया है कि इस मामले की जांच सब-इंस्पेक्टर लेवल के अधिकारी द्वारा की जाएगी. जांच के लिए हजरतगंज पुलिस स्टेशन को निर्देश जारी किए गए हैं. कोर्ट के मुताबिक मामले की अगली सुनवाई 2 जून को की जाएगी.

याचिका में क्या आरोप लगाए गए?

वकील नृपेंद्र पांडे की ओर से दायर याचिका में आरोप लगाया गया कि राहुल गांधी ने 17 नवंबर को समाज में नफरत फैलाने की मंशा से बयान दिया था. राहुल ने विनायक दामोदर सावरकर को अंग्रेजों का नौकर बुलाया था. उन्होंने ये भी कहा था कि सावरकर ने अंग्रेजों से पेंशन ली थी. याचिका में आगे कहा गया कि सावरकर एक निर्भीक स्वतंत्रता सेनानी थे. उन्होंने भारत को अंग्रेजों की गुलामी से मुक्त कराने के लिए कई अमानवीय अत्याचारों को सहा.

लाइव लॉ की रिपोर्ट के मुताबिक राहुल गांधी पर ये भी आरोप लगाए गए की उन्होंने वीर सावरकर के प्रति हीन भावना फैलाने के लिए अभद्र शब्दों का प्रयोग किया. याचिका में कहा गया कि वीर सावरकर को महात्मा गांधी ने देशभक्त बताया था, लेकिन राहुल गांधी अपने बयानों से उनके खिलाफ समाज में द्वेष पैदा कर रहे हैं. इस कारण शिकायतकर्ता को मानसिक पीड़ा हुई है.

राहुल ने क्या कहा था?

बता दें कि राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा के दौरान ये बयान दिया था. पिछले साल नवंबर महीने में महाराष्ट्र में यात्रा के दौरान राहुल ने दावा किया था कि सावरकर ने अंग्रेजों की मदद की थी. राहुल ने कहा था कि सावरकर ने अंग्रेजों को खत लिखकर कहा था, ‘मैं आपका नौकर रहना चाहता हूं.’ राहुल ने ऐसा भी दावा किया था कि सावरकर ने डर की वजह से माफीनामे पर हस्ताक्षर कर दिए थे. ऐसा कर के उन्होंने महात्मा गांधी और अन्य नेताओं को धोखा दिया था.

वीडियो: कर्नाटक विधानसभा चुनाव पर बड़ा दावा कर राहुल गांधी ने पीएम मोदी से क्या पूछा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement