The Lallantop
Advertisement

लोकसभा चुनाव में BJP की जीत, PM मोदी के कामों पर क्या सोचती है जनता? MOTN में साफ हो गया

सर्वे के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में NDA के 335 सीट जीतने का अनुमान है. ये पिछले चुनाव के मुकाबले 18 सीट कम है. वहीं, INDIA गठबंधन को 166 सीटें मिल सकती हैं. अन्य दलों के हिस्से 42 सीटें आ सकती हैं. वोट परसेंटेज की बात करें तो NDA के हिस्से 45 फीसदी वोट शेयर आने का अनुमान है. वहीं INDIA गठबंधन का वोट शेयर 38 फीसदी हो सकता है.

Advertisement
PM Modi Lok sabha election
सर्वे में 44 फीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी को अब तक का सबसे सफल प्रधानमंत्री बताया (फोटो- पीटीआई)
8 फ़रवरी 2024
Updated: 8 फ़रवरी 2024 22:14 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव में महज दो महीने का समय बचा है. राजनीतिक दलों की तैयारियां जोरों पर हैं. ऐसे में आम लोगों की विपक्ष के INDIA गठबंधन और मोदी सरकार को लेकर फिलहाल क्या सोच है, क्या राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' का आगामी चुनाव पर कोई असर पड़ेगा, विपक्ष कितना मजबूत है, किसके खाते में कितनी सीटें आएंगी, इन सब पर लोगों ने इंडिया टुडे के ‘मूड ऑफ द नेशन’ सर्वे (MOTN) में अपनी राय जाहिर की है.

इस सर्वे के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में NDA के 335 सीट जीतने का अनुमान है. ये पिछले चुनाव के मुकाबले 18 सीट कम है. वहीं, INDIA गठबंधन को 166 सीटें मिल सकती हैं. अन्य दलों के हिस्से 42 सीटें आ सकती हैं. वोट परसेंटेज की बात करें तो NDA के हिस्से 45 फीसदी वोट शेयर आने का अनुमान है. वहीं INDIA गठबंधन का वोट शेयर 38 फीसदी हो सकता है.

यहां ये बताना जरूरी है कि पिछले चुनाव में INDIA गठबंधन अस्तित्व में नहीं था. पिछले चुनाव के डेटा के लिए उन दलों को जोड़कर आंकड़े निकाले गए हैं, जो अभी इस गठबंधन में शामिल हैं. 

अकेले बहुमत बनाएगी BJP

अब बात बड़ी पार्टियों को मिलने वाली सीटों की संभावनाओं की करते हैं. सर्वे की मानें तो बीजेपी अकेले 304 सीटें जीत सकती है. यानी बीजेपी को एक बार फिर अपने दम पर बहुमत मिलने का अनुमान है. सर्वे के अनुसार बीजेपी को 40 फीसदी वोट मिल सकता है. कांग्रेस के हिस्से 19 फीसदी वोट शेयर के साथ 71 सीटें आ सकती हैं. वहीं अन्य दलों को 168 सीट मिलने की संभावना है.

सर्वे में देश के अगले प्रधानमंत्री के लिए लोगों ने एक बार फिर नरेंद्र मोदी पर भरोसा जताया है. 55 फीसदी लोगों ने अगले पीएम के लिए नरेंद्र मोदी का ही नाम लिया. वहीं 14 फीसदी लोगों ने कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को चुना.

यह सर्वे C-Voter ने करवाया है. 15 दिसंबर 2023 से 28 जनवरी 2024 के बीच कराए गए इस सर्वे में करीब 36 हजार लोगों से उनकी राय ली गई. C-Voter के रेगुलर ट्रैकर डेटा से भी एक लाख 13 हजार लोगों के सैंपल का विश्लेषण किया गया. इस तरह इस सर्वे में करीब एक लाख 49 हजार लोगों की राय शामिल है.

PM मोदी को किस काम के लिए याद किया जाएगा?

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा ने प्रधानमंत्री की लोकप्रियता को बढ़ाया है. ऐसा सर्वे में शामिल लोगों का मानना है. 42 फीसदी लोगों की राय है कि राम मंदिर निर्माण के लिए पीएम मोदी के कार्यकाल को सबसे ज्यादा याद किया जाएगा. 19 फीसदी लोगों का कहना है कि वे दुनिया में भारत के बढ़ते कद के लिए नरेंद्र मोदी को याद करेंगे. वहीं 12 फीसदी कश्मीर से आर्टिकल-370 को हटाने, 9 फीसदी पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक, 6 परसेंट नोटबंदी, 6 फीसदी कोविड-19 प्रबंधन और 5 फीसदी भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को मोदी को याद करने की वजह बताया है.

नरेंद्र मोदी के बाद बीजेपी में सबसे योग्य प्रधानमंत्री उम्मीदवार कौन होगा? 29 फीसदी लोगों का मानना है कि गृह मंत्री अमित शाह मजबूत दावेदार हैं. 25 फीसदी लोग यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ और 16 फीसदी लोग केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को योग्य उम्मीदवार मानते हैं.

NDA सरकार की सबसे बड़ी विफलता क्या रही? इस सवाल पर 24 फीसदी लोगों ने महंगाई को बताया. वहीं 18 फीसदी लोगों का मानना है कि सबसे बड़ी नाकामी बेरोजगारी रोकने में रही है. 13 परसेंट लोगों का कहना कि कोविड महामारी का प्रबंधन सरकार की सबसे बड़ी विफलता है.

सर्वे में एक और सवाल पूछा गया कि देश में अब तक सबसे सफल प्रधानमंत्री कौन रहे? 44 फीसदी लोगों ने नरेंद्र मोदी के पक्ष में वोट किया. वहीं 15 फीसदी लोग अटल बिहारी वाजपेयी, 14 फीसदी इंदिरा गांधी और 11 फीसदी मनमोहन सिंह को सबसे सफल प्रधानमंत्री मानते हैं.

thumbnail

Advertisement