The Lallantop
Advertisement

NCP सांसद मोहम्मद फ़ैज़ल पर FIR, मछली के साथ घपला कर दिया था!

ये कथित घोटाला श्रीलंका को टूना मछली निर्यात करने से जुड़ा है. NCP नेता मोहम्मद फैजल के अलावा उनके भतीजे अब्दुल रजाक को भी आरोपी बनाया गया है.

Advertisement
tuna fish export scam ncp
श्रीलंका को टूना मछली निर्यात स्कैम में लक्षद्वीप के सांसद मोहम्मद फैजल के खिलाफ FIR दर्ज (फोटो- आजतक)
13 जुलाई 2022 (Updated: 13 जुलाई 2022, 16:50 IST)
Updated: 13 जुलाई 2022 16:50 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लक्षद्वीप में कथित रूप से टूना मछली एक्सपोर्ट स्कैम (Tuna Fish Export Scam) सामने आया है. इस मामले में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के एक नेता मोहम्मद फैजल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है.वो लक्षद्वीप की एकमात्र लोकसभा सीट से NCP के सांसद हैं. केंद्रीय जांच एजेंसी CBI ने श्रीलंका को होने वाले मछली एक्सपोर्ट में कथित रूप से गड़बड़ी होने से जुड़े इस मामले में मोहम्मद फैजल के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है. इंडिया टुडे से जुड़े मुनीष चंद्र पांडे की रिपोर्ट के मुताबिक CBI ने मोहम्मद फैजल के अलावा उनके भतीजे अब्दुल रजाक और श्रीलंका की एक कंपनी SRT जनरल मर्चेंट्स इंपोर्टर एंड एक्सपोर्टर को भी आरोपी बनाया है.

कैसे सामने आया स्कैम?

रिपोर्ट के मुताबिक बीती 25 जून को CBI और लक्षद्वीप के कुछ अधिकारी वहां के कवरत्ती द्वीप स्थित लक्षद्वीप खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड (LKVIB) के ऑफिस में बिना सूचना के अचानक निरीक्षण करने पहुंच गए थे. इसी दौरान इस कथित स्कैम का पता चला. निरीक्षण के दौरान कई दस्तावेज जब्त किए गए जिनमें घोटाले से जुड़े कागजात भी शामिल हैं. वहीं दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक निरीक्षण करने पहुंची टीम में कोई 25 अधिकारी थे, जिनमें डीआईजी रैंक का एक अधिकारी भी शामिल था. इन सभी ने द्वीप समूह में बाकायदा डेरा डालकर मामले की जांच की.

दी स्टेट्समैन की एक रिपोर्ट के मुताबिक सीबीआई के एक सूत्र ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया,

श्रीलंका में टूना मछली के एक्सपोर्ट के संबंध में LCMF को नुकसान पहुंचाया गया है. आरोप है कि ऐसा LCMF, सार्वजनिक वितरण विभाग, लक्षद्वीप प्रशासन के कर्मचारियों की कुछ नेताओं और सरकारी अधिकारियों की मिलीभगत से हुआ है. एक्सपोर्ट से जुड़े जरूरी टेंडर प्रोसेस और अन्य औपचारिकताओं का पालन नहीं किया गया.

6 जगहों पर की छापेमारी 

जांच के दौरान सीबीआई को पता चला कि कथित रूप से मोहम्मद फैजल और कुछ अन्य लोग मिलकर स्थानीय मछुआरों और सार्वजनिक विभागों के साथ फ्रॉड कर स्कैम चला रहे हैं. इसके बाद सीबीआई ने मंगलवार को NCP सांसद से जुड़े दिल्ली, कोलकाता और लक्षद्वीप के छह परिसरों पर भी छापेमारी की. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक सूत्रों ने बताया है कि मोहम्मद फैजल ने लक्षद्वीप से श्रीलंका की एक फर्म के लिए टूना मछली के एक्सपोर्ट को सुविधाजनक बनाने में बड़ी भूमिका निभाई थी. 

टूना मछली का औसत अंतरराष्ट्रीय मूल्य 400 रुपये प्रति किलो बताया जाता है. सप्लाई चेन के तहत टूना मछली कथित तौर पर Lakshadweep Cooperative Marketing Federation (LCMF) के माध्यम से स्थानीय मछुआरों से खरीदी गई थी और बाद में ये श्रीलंका की फर्म SRT जनरल मर्चेंट्स को एक्सपोर्ट की गई थी. मोहम्मद फैजल के भतीजे अब्दुल रजाक SRT को रिप्रेजेंट करते थे. जांच में ये भी पता चला कि स्थानीय मछुआरों और LCMF को SRT द्वारा कोई भुगतान नहीं किया गया जिसके चलते उन्हें भारी नुकसान हुआ. 

मामले का पता चलने के बाद आगे की कार्रवाई की जा रही है. 

देखें वीडियो- श्रीलंका के राष्ट्रपति भवन की वायरल वीडियो में लोग खुद को एंटरटेन करते दिख रहे

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement