The Lallantop
Advertisement

जो बाइडेन का बेटा हंटर गन केस में दोषी, पूर्व गर्लफ्रेंड ने सारे 'राज' खोल दिए

America के President Joe Biden के बेटे Hunter Biden (हंटर बाइडेन) ने अक्टूबर 2018 में कोल्ट कोबरा हैंडगन खरीदी थी. उस समय उन्होंने अपने बारे में सही जानकारी नहीं दी. इस मामले में Hunter Biden की पूर्व गर्लफ्रेंड हेली बाइडेन की गवाही ने पासा पलट दिया.

Advertisement
hunter biden convicted gun case
हंटर बाइडेन (बाएं) चुनाव से चार महीने पहले दोषी पाए गए हैं | फाइल फोटो: इंडिया टुडे
12 जून 2024 (Updated: 12 जून 2024, 08:15 IST)
Updated: 12 जून 2024 08:15 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिका में इस साल 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव है. उससे पहले राष्ट्रपति जो बाइडेन की मुश्किलें बढ़ गई हैं. हंटर बाइडेन जो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हैं, गन केस में दोषी पाए गए हैं (Joe Bidens son Hunter Biden convicted in gun case). अमेरिका के डेलावेयर के एक कोर्ट ने उन्हें दोषी ठहराया है. अमेरिकी इतिहास में ये पहली बार हुआ है, जब किसी मौजूदा राष्ट्रपति के बेटे को कोर्ट ने दोषी ठहराया है. हंटर बाइडेन पर बंदूक का लाइसेंस लेते समय नशे की लत की जानकारी छिपाने का आरोप लगा था, जिसे अदालत ने सही पाया है.

एसोसिएटेड प्रेस (AP) की एक रिपोर्ट के मुताबिक हंटर ने अक्टूबर 2018 में कोल्ट कोबरा हैंडगन खरीदी थी. उस समय उन्होंने अपने बारे में सही जानकारी नहीं दी. कोर्ट ने माना है कि उस दौरान वो ड्रग्स के आदी थे और नशीली दवाओं का नियमित सेवन करते थे. अमेरिकी कानून के मुताबिक मादक पदार्थ का सेवन करने वाला व्यक्ति अपने पास बंदूक या कोई जानलेवा हथियार नहीं रख सकता है.

किसकी गवाही ने दोषी ठहराया?

हंटर बाइडेन की पूर्व प्रेमिका हैं हेली बाइडेन. उन्होंने ही कोर्ट में गवाही देते हुए कहा कि जब हंटर की कार में उन्हें एक गन मिली थी, उस दौरान उन्होंने हंटर बाइडेन को कई बार ड्रग्स लेते हुए पकड़ा था. हेली ने अदालत को ये भी बताया कि हंटर की वजह से ही उन्हें भी ड्रग्स की लत लग गई थी. हालांकि उन्होंने अगस्त 2018 में ड्रग्स का इस्तेमाल करना बंद कर दिया था.

हेली बाइडेन | फाइल फोटो: AP

कोर्ट ने हंटर को 3 मामलों में दोषी माना है, उनमें से 2 में 10-10 साल की जेल की सजा है, तीसरे मामले में 5 साल की सजा का प्रावधान है. यानी कुल 25 साल की अधिकतम सजा. इसमें से हर मामले में 2-2 करोड़ रुपए के जुर्माने का भी प्रावधान है. अमेरिकी मीडिया के मुताबिक हंटर को 120 दिन के भीतर सजा सुनाई जा सकती है.

वहीं दोषी ठहराए जाने के बाद हंटर बाइडेन ने कहा है कि वह इस बुरे समय में समर्थन देने के लिए परिवार और दोस्तों के आभारी हैं, लेकिन कोर्ट के इस निर्णय से दुखी हैं. हंटर के पिता और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का कहना है कि वो अदालत के फैसले को स्वीकार करेंगे और न्यायिक प्रक्रिया का सम्मान करना जारी रखेंगे. उन्होंने ये भी कहा है कि उनका बेटा निचली अदालत के इस फैसले के खिलाफ ऊपरी अदालत में अपील पर विचार कर रहा है.

बता दें कि 4 दिन पहले ही फ्रांस के दौरे पर जो बाइडेन ने कहा था कि यदि गन केस में उनका बेटा दोषी पाया जाता है, तो वे उसे कभी माफ नहीं करेंगे.

वीडियो: जो बाइडेन ने इज़रायल PM बेंजामिन नेतन्याहू को कॉल किया, उधर, गाज़ा दहल गया!

thumbnail

Advertisement

Advertisement