The Lallantop
Advertisement

ईरान ने पकड़े गए 17 भारतीयों पर अब कहा- टेंशन न लो, जल्दी घर आ जाएंगे...

Iran की Military ने 17 भारतीय चालक दल के सदस्यों को ले जा रहे Israel के एक container ship को जब्त कर लिया था. अब भारत में ईरान के राजदूत इराज इलाही ने बताया कि सभी भारतीय सुरक्षित हैं. और क्या बताया उन्होंने?

Advertisement
Israeli ship seized by the Iranian military 17 Indians are safe
ईरान द्वारा जब्त किए गए जहाज में मौजूद सभी भारतीय सुरक्षित. (फ़ोटो - इंडिया टुडे)
pic
मिलन शर्मा
font-size
Small
Medium
Large
17 अप्रैल 2024 (Updated: 17 अप्रैल 2024, 09:56 IST)
Updated: 17 अप्रैल 2024 09:56 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इजरायल (Israel) का एक मालवाहक जहाज इन दिनों चर्चा में है. इसे ईरान (Iran) ने अपने कब्जे में ले रखा है. जहाज को होर्मुज जलडमरूमध्य (Strait of Hormuz) के पास जब्त किया गया है. जहाज में 25 लोग सवार हैं. इनमें 17 भारतीय (Indian) हैं. अब उन भारतीयों के सुरक्षित होने की खबर आई है. बताया गया है कि जहाज के चालक दल को हिरासत में नहीं लिया गया है. खराब मौसम के चलते उन्हें रखा गया है. मौसम साफ होते ही जहाज पर मौजूद भारतीयों को घर भेज दिया जाएगा.

भारत में ईरान के राजदूत इराज इलाही ने इंडिया टुडे टीवी को बताया कि ईरानी सेना द्वारा जब्त किए गए इजरायली-लिंक्ड कंटेनर जहाज पर सवार सभी 17 भारतीय नागरिक सुरक्षित हैं. इस समय फारस की खाड़ी में मौसम की स्थिति अच्छी नहीं है. मौसम साफ होते ही जहाज पर मौजूद भारतीयों को घर भेज दिया जाएगा. जहाज तक पहुंचने के लिए नाव का इस्तेमाल किया जा सकता है. इराज इलाही ने ये भी बताया कि ईरान ने रूस, पाकिस्तान और फिलीपींस को भी जहाज पर उनके चालक दल के सुरक्षित होने की सूचना दे दी गई है. ईरान ने इज़रायली जहाज की जब्ती 13 अप्रैल को की थी.

ये भी पढ़ें - ईरान ने हमले के तुरंत बाद ही इजरायल को धमकाया

इजरायल पर ईरानी हमले पर

ईरानी दूत इलाही ने इजरायल पर हमले के बारे में भी बात की. इस दौरान उन्होंने बताया,

"इजरायल का दावा है कि उसके पास 'आयरन डोम' या एंटी-मिसाइल रक्षा प्रणाली है. हम दुनिया को ये साबित करना चाहते थे कि इजरायल वैसा नहीं कर रहा है, जैसा वो दिखता है. ईरान पर हमले के हमारे दो प्राथमिक लक्ष्य हैं- ‘पहला मैसेजिंग और दूसरा उनकी सैन्य क्षमता को नष्ट करना’."

इराज इलाही ने इस दौरान ये भी कहा कि ईरान और इजरायल के बीच दूरी के बावजूद हम आसानी से उनके क्षेत्र तक पहुंच सकते हैं. उन्होंने ये भी आरोप लगाया कि इजरायल ईरानी हमले में कितना नुकसान हुआ, ये छिपाने की कोशिश कर रहा है.

बता दें कि ईरान ने 14 अप्रैल को इजरायल पर 300 से ज़्यादा मिसाइलों और ड्रोन से हमला किया था. इजरायल का कहना है कि हमले में कोई मौत नहीं हुई. इजरायल ने कहा कि इससे उसके कुछ सैन्य ठिकानों को हल्का सा ही नुकसान हुआ है. उधर ईरान ने इस हमले को बीते हफ्ते सीरिया के दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हुए इजरायली हमले का बदला करार दिया.

वीडियो: दुनियादारी: इज़रायल ने कही ईरान से बदला लेने की बात, आगे क्या होगा?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement