The Lallantop
Advertisement

इजरायल-फिलिस्तीन के बीच दूसरे दिन भी भारी बमबारी, गाजा पट्टी पर 6 बच्चों समेत 24 की मौत

इजरायल का कहना है कि 5 अगस्त से अब तक फिलिस्तीन ने उस पर 450 रॉकेट और मोर्टार दागे हैं.

Advertisement
Israel Attack on Gaza
फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद समूह ने इजराइल पर रॉकेट दागे (तस्वीर: AP)
7 अगस्त 2022 (Updated: 7 अगस्त 2022, 14:26 IST)
Updated: 7 अगस्त 2022 14:26 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गाजा में इजरायल के हवाई हमलों (Israel Attack on Gaza) में अब तक 24 लोग मारे जाने की खबर है. गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने अनुसार मारे गए 24 लोगों में 6 बच्चे और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद समूह (PIJ) के कई लड़ाके शामिल हैं. हालांकि, इजरायली सेना ने दावा किया है कि उत्तरी गाजा के जबलिया शहर में 6 अगस्त, शनिवार को देर रात फिलिस्तीनी आतंकवादियों के हमले में कई बच्चों की जान गई है.

BBC की रिपोर्ट के मुताबिक इजरायली सेना ने दावा किया है कि उत्तरी गाजा के जबलिया शहर में 6 अगस्त, शनिवार को देर रात फिलिस्तीनी आतंकवादियों ने कई रॉकेट दागे. इस हमले में बच्चों समेत आम लोग मारे गए हैं. सेना का कहना है कि जांच में पता लगा कि ये इस्लामिक जिहादी ग्रुप (PIJ) की ओर से एक मिसफायर रॉकेट के कारण हुआ. फिलहाल इस घटना पर फिलिस्तीनी की तरफ से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं आई है. 

इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक इजरायल का कहना है कि 5 अगस्त से अब तक फिलिस्तीन ने उस पर 450 रॉकेट और मोर्टार दागे हैं. इजरायली सेना ने कहा

“6 अगस्त, शनिवार की शाम तक हमारी तरफ लगभग 450 रॉकेट दागे गए, जिनमें से 350 ही इज़राइल तक पहुंच पाए. लेकिन लगभग सभी को इज़राइल के आयरन डोम मिसाइल-रक्षा प्रणाली ने रोक दिया. इन हमलों में दो लोगों को मामूली चोट आई है.”

इधर, इन हमलों को लेकर इस्लामिक जिहाद ग्रुप ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा,  

"दुश्मन ने हमारे लोगों को टारगेट कर युद्ध की शुरुआत कर दी है. हमारा कर्तव्य है कि हम अपने लोगों को बचाएं और दुश्मन की किसी भी कार्रवाई को रोकें."

5 अगस्त, शुक्रवार को इजरायल ने गाजा में PIJ के एक टॉप कमांडर को मारा गिराया, जिसके बाद से यह कॉन्फिलिक्ट शुरू हुआ. इजरायली सेना ने वार्निंग दी है कि एक हफ्ते तक ये लड़ाई जारी रह सकती है.

इस बीच, संयुक्त राष्ट्र ने भी इस हमले की निंदा की है. मिडिल ईस्ट शांति प्रक्रिया के UN स्पेशल कॉर्डिनेटर, टोर वेन्सलैंड ने कहा कि आम नागरिकों पर इस हमले को लेकर कोई सफाई नहीं दी सकती है. उन्होंने कहा कि रॉकेट हमले तुरंत बंद होने चाहिए.

Israel पर Hamas क्या बोला?

गाजा पट्टी पर हमास का शासन है. हमास ने इस हमले को जघन्य अपराध बताया है. उसने एक बयान में कहा कि हथियारबंद समूह एकजुट हैं, और वह ऐसी कार्रवाई के खिलाफ शांत नहीं रहेगा. हालांकि हमास अबतक इस कॉन्फिलिक्ट से किनारा किए हुए है.

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक इजरायल, फिलिस्तीन और हमास के बीच पिछले मई 2021 में हुए कॉन्फिलिक्ट में 200 से ज्यादा फिलिस्तीनी और एक दर्जन इजरायली नागरिकों की जान गई थी. अब हमास इस लड़ाई से कब तक बाहर रहेगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि इजरायल गाजा में इस लड़ाई को कब तक जारी रखता है. 

वीडियो- दुनियादारी: इजराइल-फिलिस्तीन के बीच लड़ाई में किस पर गोली चली कि दुनियाभर से रिएक्शन आए?

thumbnail

Advertisement

Advertisement