The Lallantop
Advertisement

महिला से पुरुष बनीं सीनियर IRS अफसर, सरकार के आदेश ने खुशी दोगुनी कर दी!

IRS Officer एम अनुसूया (M Anusuya) अपना लिंग बदलवाकर एम अनुकाथिर सूर्या (M Anukathir Surya) बन चुकी हैं. सरकार ने नाम बदलने की उन्हें इजाजत भी दे दी है. भारतीय सिविल सेवा के इतिहास में किसी अधिकारी को इस तरह की इजाजत पहली बार मिली है.

Advertisement
IRS Officer Gender Changed In Official Records
अनुसूया नहीं अब अनुकाथिर सूर्या कहिए | फोटो: इंडिया टुडे
10 जुलाई 2024 (Updated: 10 जुलाई 2024, 11:43 IST)
Updated: 10 जुलाई 2024 11:43 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

एक भारतीय रेवेन्यू सर्विस (IRS) अधिकारी ने अपना लिंग चेंज करवाया है. नाम है एम अनुसूया (IRS officer M Anusuya gender change). लिंग बदलवाने के बाद उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्रालय को एक अर्जी दी थी, जिसमें उन्होंने सरकारी दस्तावेजों में अपना नाम और जेंडर बदलने की अपील की थी. अब एम अनुसूया की इस अर्जी को मंजूर कर लिया गया है. यानी अब उन्हें उनके विभाग में भी एक महिला नहीं, बल्कि पुरुष माना जाएगा. भारतीय सिविल सेवा के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी अधिकारी को इस तरह की इजाजत मिली है.

इंडिया टुडे से जुड़ीं कनु सारदा की एक रिपोर्ट के मुताबिक 35 साल की एम अनुसूया हैदराबाद में कस्टम्स एक्साइज एंड सर्विस टैक्स अपीलीय न्यायाधिकरण (CESTAT) के चीफ कमिश्नर ऑफिस में ज्वाइंट कमिश्नर हैं. पिछले दिनों उन्होंने अपना जेंडर चेंज करवाया था और अपना नाम एम अनुसूया से एम अनुकाथिर सूर्या रख लिया था. इसके बाद उन्होंने सरकारी दस्तावेजों में अपना नाम और जेंडर महिला से पुरुष (Female to Male) करने की अपील सरकार से की थी. अब वित्त मंत्रालय ने उनकी अपील को हरी झंडी दिखा दी है.

राजस्व विभाग के केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने अपने एक आदेश में कहा है,

'एम अनुसूया की अपील पर विचार किया गया. अब से उन्हें सभी आधिकारिक रिकार्ड्स में एम अनुकाथिर सूर्या के तौर पर पहचाना जाएगा.'

ये भी पढ़ें:-समाज के तानों ने रायचुर के लड़के को ट्रांसजेंडर बनाया, अब पूजा बनी टीचर मैडम 

एम अनुकाथिर सूर्या ने दिसंबर 2013 में अपने करियर की शुरुआत की थी, तब वो चेन्नई में असिस्टेंट कमिश्नर बनी थीं. पांच साल बाद उन्हें प्रमोट करके डिप्टी कमिश्नर बना दिया गया. सूर्या ने चेन्नई के मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है. उन्होंने 2023 में भोपाल के नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी से साइबर लॉ और साइबर फॉरेंसिक में पीजी डिप्लोमा भी पूरा किया. एम अनुकाथिर सूर्या को साल 2023 में ही प्रोमोशन देकर हैदराबाद में बतौर ज्वाइंट कमिश्नर तैनात किया गया.

वीडियो: बैठकी: ट्रांसमॉडल खुशी शेख कैसे बनीं सोशल मीडिया स्टार? ट्रांसजेंडर्स को लेकर फैले झूठ पर क्या बताया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement