The Lallantop
Advertisement

गाजा में मिजोरम की महिला की मौत, लोगों को पहुंचा रही थी मदद, तभी...

Gaza में इजरायली हवाई हमले में Lalzawmi Frankcom नाम की Mizo Women की मौत हो गई. हमला जब हुआ तब लालज़ावमी लोगों को खाना और सहायता पहुंचा रही थी.

Advertisement
Israel, Gaza, Palestine
गाजा में हुए कथित हवाई हमले में भारतीय महिला की मौत (सांकेतिक फोटो-AP)
3 अप्रैल 2024
Updated: 3 अप्रैल 2024 08:36 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गाजा पट्टी (Gaza Strip) में कथित तौर पर इजरायली हवाई हमले में भारतीय मूल (Mizo Women Killed) की महिला की मौत हो गई. लालज़ावमी फ्रैंककॉम (Lalzawmi Frankcom) नाम की महिला की मां मिजोरम की रहने वाली हैं. जबकि पिता ऑस्ट्रेलिया के रहने वाले हैं. हमला जब हुआ तब लालज़ावमी लोगों को राहत सामग्री पहुंचा रही थीं. 

न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक लालज़ावमी फ्रैंककॉम वर्ल्ड सेंट्रल किचन (WCK) में सीनियर मैनेजर के तौर पर कार्यरत थीं. उत्तरी गाजा के लोगों को राहत सहायता पहुंचा रही थीं. वो जिस काफिले में यात्रा कर रही थीं, हवाई हमले की वजह से वो आग की चपेट में आ गया. जिसमें लालज़ावमी समेत छह लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और पोलैंड के नागरिक शामिल हैं.  मरने वालों में एक फिलिस्तीनी ड्राइवर भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: इजरायल में जिस भारतीय की मौत हुई, उसके पिता ने बड़ा आरोप लगा दिया, कहा- 'सुरक्षित क्षेत्र में नहीं...'

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज़ ने उनकी मौत की निंदा की है. उन्होंने X पोस्ट कर कहा,

“मैंने सुबह फोन कॉल के जरिए प्रधान मंत्री नेतन्याहू से बात की . इस दौरान हमने लालज़ावमी फ्रैंककॉम की मौत को लेकर गुस्सा और चिंता व्यक्त की. हमने पूरी पारदर्शिता और जवाबदेही के साथ गाजा में बड़ी मात्रा में सहायता पहुंचाने का आह्वान भी किया है.”

इस घटना को लेकर लालज़ावमी के परिवार का रिएक्शन सामने आया है. घटना को लेकर उनके चचेरे भाई ने न्यूज एजेंसी PTI से कहा,

“इस हादसे के बारे में सुनकर हमारा दिल टूट गया है. हमे उन पर बहुत गर्व था. पिछली बार जब वो मिजोरम आई थीं, तो वह दूसरों की मदद करने और दुनिया भर में यात्रा करने के लिए काफी उत्साहित दिख रही थीं. इस यात्रा से ठीक पहले महिला ने परिवार के व्हाट्सएप ग्रुप में राहत सहायता देने का जिक्र किया था और रास्ते के संभावित खतरों के बारे में भी बताया था.”

बताते चलें कि पिछले महीने उत्तरी इजरायल (Israel) की सीमा पर हिजबुल्लाह के (Hezbollah attack) मिसाइल हमले में एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई थी. जबकि दो अन्य भारतीय नागरिक घायल हो गए. मृतक की पहचान 31 साल के केरल निवासी पैटनीबिन मैक्सवेल के तौर पर हुई. जो गैलील इलाका स्थित एक बगीचे में काम कर रहे थे. हमले में घायल अन्य दो भारतीयों की पहचान बुश जोसेफ जॉर्ज और पॉल मेल्विन के तौर पर की गई है. ये दोनों भी केरल के ही रहने वाले थे.

वीडियो: लक्षद्वीप-मालदीव मामले पर ‘ख़ेमेबाज़ी’ शुरू, चीन और इजरायल आमने-सामने, किसने क्या कहा?

thumbnail

Advertisement