The Lallantop
Advertisement

इजरायल में जिस भारतीय की मौत हुई, उसके पिता ने बड़ा आरोप लगा दिया, कहा- 'सुरक्षित क्षेत्र में नहीं...'

Hezbollah ने 4 मार्च को उत्तरी इजरायल की सीमा पर रॉकेट दागे. इस हमले में केरल निवासी Patnibin Maxwell की मौत हो गई थी.

Advertisement
Israel attack, Indian citizen, patni bin maxwell
इजरायल में एंटी टैंक मिसाइल हमले में पैटनीबिन मैक्सवेल की मौत हो गई (फोटो: X)
6 मार्च 2024 (Updated: 6 मार्च 2024, 08:48 IST)
Updated: 6 मार्च 2024 08:48 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

उत्तरी इजरायल (Israel) की सीमा पर 4 मार्च को हिजबुल्लाह ने (Hezbollah attack) मिसाइल दागे. इस हमले में एक भारतीय नागरिक की मौत हो गई. जबकि दो अन्य भारतीय नागरिक घायल हो गए. मृतक की पहचान 31 साल के केरल निवासी पैटनीबिन मैक्सवेल के तौर पर हुई. जो गैलील इलाका स्थित एक बगीचे में काम कर रहे थे. इस घटना को लेकर पैटनीबिन मैक्सवेल (Patnibin Maxwell) के पिता पैथरॉस मैक्सवेल गंभीर आरोप लगाया है.

 पैथरॉस मैक्सवेल के मुताबिक दो हफ्ते पहले भी इसी तरह का हमला हुआ था, तब उन्होंने अपने बेटे से सुरक्षित स्थान पर चले जाने को कहा था. उन्होंने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा,

“दो हफ्ते पहले उस इलाके में इसी तरह का हमला हुआ था . तब मैंने अपने बेटे को सुरक्षित स्थान पर चले जाने की सलाह दी थी. लेकिन उसके स्पॉन्सर ने इसकी इजाजत देने से मना कर दिया था.”

मैक्सवेल के पिता ने आगे कहा,

“मेरा बड़ा बेटा भी इजरायल में ही मजदूरी करता है. उसने 4 मार्च की शाम करीब साढ़े 4 बजे मुझे फोन पर बताया कि पैटनीबिन हमले में घायल हो गया है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. फिर, देर रात लगभग पौने 1 बजे उसने मुझे बताया कि पैटनीबिन की मौत हो गई है.”

पैटनीबिन के पिता ने आगे कहा कि वो पहले मस्कट और दुबई में काम करता था. कुछ समय पहले वो इंडिया लौट आया था. और करीब दो महीने पहले ही वो इजरायल गया था. पैटनीबिन के पिता ने यह भी कहा कि उनके बड़े बेटे के मुताबिक, शव को केरल लाने में 4 दिन लगेंगे क्योंकि कुछ औपचारिकताएं और कागजी कार्रवाई पूरी की जानी हैं.

भारतीय दूतावास ने जारी की एडवाइजरी

वहीं हिजबुल्ला के मिसाइल हमले में मैक्सवेल की मौत के बाद भारतीय दूतावास की तरफ से अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. दूतावास की तरफ से जारी एडवाइजरी में कहा गया है,
मौजूदा स्थिति और स्थानीय सुरक्षा सलाह को देखते हुए इजरायल में मौजूद सभी भारतीय नागरिकों, खासतौर पर जो उत्तरी और दक्षिणी सीमा से लगे क्षेत्रों में काम कर रहे हैं, उनको सुरक्षित क्षेत्रों में जाने की सलाह दी जाती है. सभी भारतीय नागरिकों की सुरक्षा के लिए हम इजरायली अधिकारियों के संपर्क में हैं. 

इसके साथ ही दूतावास की तरफ से 24*7 इमरजेंसी नंबर भी जारी किया है. बताते चलें कि मैक्सवेल के परिवार में उनकी पत्नी और पांच साल की बेटी है. उनकी पत्नी सात महीने की गर्भवती है. वहीं, 4 मार्च को हमले में घायल अन्य दो भारतीयों की पहचान बुश जोसेफ जॉर्ज और पॉल मेल्विन के तौर पर की गई है. ये दोनों भी केरल के ही रहने वाले हैं.

वीडियो: चीन से बातचीत के बाद भारतीय सैनिकों को मालदीव से क्यों निकालने लगे मुइज्जू ?

thumbnail

Advertisement

Advertisement