The Lallantop
Advertisement

पाकिस्तान ने संसदों की संसद में कश्मीर-कश्मीर किया, भारत का एक जवाब और माहौल बदल गया

सबकुछ सही चल रहा था, पाकिस्तान ने कश्मीर का राग छेड़ दिया

Advertisement
india-at-ipu
पाकिस्तान ने कश्मीर राग छेड़ दिया | फोटो: आजतक
font-size
Small
Medium
Large
14 मार्च 2023 (Updated: 14 मार्च 2023, 19:43 IST)
Updated: 14 मार्च 2023 19:43 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बरहीन में 146वीं इंटर-पार्लियामेंट्री यूनियन चल रही है. IPU राष्ट्रीय संसदों का वैश्विक संगठन है. संसदों की संसद. पाकिस्तान (Pakistan) ने वहां भी कश्मीर (Kashmir) का मुद्दा छेड़ दिया. मुद्दा छिड़ा और भारत ने जवाब भी दिया. भारत के प्रतिनिधिमंडल ने पाकिस्तान को आतंकवादियों का एक्सपोर्टर बताया और कहा कि पाकिस्तान का जम्मू-कश्मीर और लद्दाख पर कोई अधिकार नहीं है.

राज्यसभा सांसद डॉ सस्मित पात्रा ने कहा,

"भारत ने आज बहरीन में अंतर-संसदीय संघ में पाकिस्तान को धो डाला. विधानसभा में पाकिस्तान के भाषण के दौरान, पाकिस्तान ने अपने पुराने लहजे में ही कश्मीर का उल्लेख किया.

ये दुर्भाग्यपूर्ण है, कि पाकिस्तान ने एक बार फिर वैश्विक मंच का ग़लत इस्तेमाल किया है. ये पूरी तरह से अस्वीकार्य है."

पात्रा ने आगे कहा कि किसी भी देश की बयानबाजी और प्रचार इस तथ्य को हल्का नहीं कर सकते हैं कि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख हमेशा भारत का अभिन्न अंग रहे हैं और रहेंगे. ये भी कहा कि एक देश के रूप में हमने बार-बार पाकिस्तान से अवैध और जबरन क़ब्ज़े वाली भारतीय ज़मीन को छोड़ने के लिए कहा है.

उन्होंने आगे कहा,

"ये विडंबना है कि एक देश जो आतंकवादियों का एक ज्ञात एक्सपोर्टर है, और जम्मू-कश्मीर में अनगिनत सीमा पार आतंकवादी हमलों को अंजाम देने के लिए जिम्मेदार है, वो मानवाधिकारों की बात करता है."

ये पहली बार नहीं है कि पाकिस्तान ने वैश्विक मंच का फ़ायदा उठा कर कश्मीर का मुद्दा उठाया है. पाकिस्तान हर संयुक्त राष्ट्र के मंच पर जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाता है. बात चाहे जो चल रही हो. इसी महीने की शुरुआत का एक ताज़ा उदाहरण है. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में महिलाओं, शांति और सुरक्षा पर बहस चल रही थी. पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ज़रदारी ने फिर कश्मीर का मुद्दा उठा दिया. फिर भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने ज़रदारी की ख़ूब आलोचना की थी.

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: कश्मीर पर न्यूयॉर्क टाइम्स में जो छपा उस पर भारत को ऐतराज़ क्यों है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement