The Lallantop
Advertisement

पाकिस्तान में इमरान खान के साथ क्या हो रहा है? 7 पॉइंट्स में मामला समझ लीजिए

इमरान खान बोले- मेरे घर पर बम मारे जा रहे हैं

Advertisement
Pakistan police vs Imran khan supporter resisting his arrest
इमरान खान के चलते पाकिस्तान में बवाल (फोटो- ट्विटर)
15 मार्च 2023 (Updated: 16 मार्च 2023, 17:34 IST)
Updated: 16 मार्च 2023 17:34 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

Pakistan में बवाल मचा हुआ है. लाहौर में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के घर के बाहर तनावपूर्ण माहौल है. वहां से जो तस्वीरों सामने आ रही है उन्हें देखकर लग रहा है मानो पड़ोसी देश में जंग छिड़ गई हो (Pakistan Imran Khan Supporters agaisnt Police). हिंसक झड़प, आंसू गैस के गोले, लाठीचार्ज, सड़कों पर जमकर लड़ाई और कई लोगों के घायल होने की खबर है. ये लड़ाई है इमरान खान के समर्थकों और पाकिस्तान पुलिस के बीच की है.

पाकिस्तान में इमरान खान को लेकर इतना बावल क्यों और कैसे हुआ, सिलेसिलेवार ढंग से समझते हैं.

1- इमरान खान के खिलाफ दो मामलों में अदालत के सामने पेश ना होने पर गैर जमानती वारंट जारी किया गया है. पिछले साल उनकी पार्टी के नेता शाहबाज गिल को राजद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. 17 अगस्त 2022 को पुलिस ने शाहबाज की रिमांड बढ़ाने की मांग की जिसे अदालत ने स्वीकार कर लिया. रिमांड बढ़ाने का फैसला जज जेबा चौधरी ने सुनाया था. तब इमरान खान ने एक रैली में महिला जज जेबा चौधरी को खुलेआम धमकी दी थी.

दूसरा तोशखाना मामला है. तोशखाना वहां की कैबिनेट का एक विभाग है, जहां अन्य देशों से मिले बेशकीमती उपहारों को रखा जाता है. आरोप है कि इमरान ने तोशखाना से अपने कार्यकाल में मिले तोहफे सस्ते दाम पर खरीदकर बड़े मुनाफे में बेच दिए. इमरान खान को उनके साढ़े तीन साल के कार्यकाल के दौरान दुनियाभर से करीब 14 करोड़ रुपये के 58 गिफ्ट मिले थे.

2- अब इन दोनों मामलों को लेकर पुलिस इमरान खान के पीछे है, लेकिन समर्थकों के विरोध प्रदर्शन के चलते वो उन तक पहुंच नहीं पा रही. मंगलवार, 14 मार्च को इस्लामाबाद पुलिस हेलीकॉप्टर के जरिए ही इमरान को गिरफ्तार करने पहुंची. खबर है कि तभी इमरान खान घर से निकलकर सीधे एक रैली को संबोधित करने चले गए. समर्थकों की भीड़ के बीच उन्हें अरेस्ट करना और भी मुश्किल हो गया.

लाठी-डंडों के साथ सैकड़ों समर्थकों ने पुलिस का रास्ता रोक दिया. धक्का-मुक्की रोकने के लिए पुलिस ने समर्थकों पर लाठीचार्ज किया. हालात कंट्रोल करने के लिए वाटर कैनन का इस्तेमाल और आंसू गैस के गोले भी दागे गए.

3- शाम को इमरान खान ने एक वीडियो ट्वीट किया. इसमें उन्होंने अपने समर्थकों को बाहर आने के लिए कहा है. उन्होंने बोला कि ये लोग मुझे गिरफ्तार करना चाहते हैं. इन्हें लग रहा है कि मेरी गिरफ्तारी के बाद ये कौम सो जाएगी. वो सब देख रही है. वो कहते हैं- 

अगर मुझे कुछ हो जाता है, मुझे जेल भेज दिया जाता है या मुझे मार दिया जाता है तो आपको ये साबित करना होगा कि आप इमरान खान के बिना संघर्ष करेंगे और इन चोरों की गुलामी स्वीकार नहीं करेंगे.

4- मामले पर सत्ताधारी पार्टी की नेता मरियम नवाज शरीफ ने ट्वीट कर कहा है कि अगर कोई भी पुलिस अधिकारी या जवान घायल होता है तो इसकी पूरी जिम्मेदारी इमरान खान की होगी. उन्होंने लिखा कि देश के बेटे बेकार नहीं हैं, वो अपना कर्तव्य निभा रहे हैं.

5- बुधवार, 15 मार्च को इमरान खान ने एक ट्वीट में लिखा-

मेरे घर पर कल दोपहर से भारी हमला हो रहा है. रेंजर्स ने हमला किया है. PDM और पाकिस्तान के दुश्मन यही चाहते हैं. पूर्वी पाकिस्तान त्रासदी से कोई सबक नहीं सीखा गया.

साथ ही इमरान खान के एक फोटो भी पोस्ट की. इसमें उनके सामने बहुत सारे आंसू गैस के खाली गोले रखे हुए हैं. 

6- इसके बाद शाम करीब 5 बजे एक और वीडियो जारी कर इमरान खान ने 18 मार्च को अदालत में पेश होने की बात कही है. उन्होंने गिरफ्तारी को पूरी तरह से अवैध और राजनीति से प्रेरित बताया. वो कह रहे हैं-

मैंने लाहौर हाई कोर्ट में वचन दिया है कि मैं 18 तारीख को अदालत में मौजूद रहूंगा.

7- इंडिया टुडे से जुड़ी देविका भट्टाचार्य की रिपोर्ट के मुताबिक, लाहौर में पाकिस्तानी पुलिस और खान के समर्थकों के बीच लड़ाई में कई लोग घायल हुए हैं. सोशल मीडिया पर वहां के कई वीडियो शेयर किए जा रहे हैं. 

इसमें पुलिस आंसू गैस के गोले दागते और प्रदर्शनकारियों पर लाठीचार्ज करते हुए दिख रही है. 

वीडियो: इमरान खान का खुलासा, जेल में डालकर क्या करने की साजिश हो रही?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement