The Lallantop
Advertisement

IAS टीना डाबी ने जैसलमेर में पाकिस्तानी हिंदुओं के घर पर बुलडोजर चलाया? ये है पूरा विवाद

पाकिस्तानी हिंदू बोले- पाकिस्तान ने बर्बाद किया, अब भारत ने...

Advertisement
Houses of Pakistani Hindus destroyed using JCB in Jaisalmer
जेसीबी से अतिक्रमण गिराए गए (फोटो- ट्विटर)
17 मई 2023 (Updated: 17 मई 2023, 20:20 IST)
Updated: 17 मई 2023 20:20 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

राजस्थान के जैसलमेर में रह रहे हिंदू परिवारों के घरों पर बुलडोजर (Jaisalmer Hindu houses razed by Bulldozer) चला दिया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ये हिंदू परिवार पाकिस्तान से विस्थापित होकर भारत आए थे. ये लोग काफी समय से अवैध कब्जे वाले इलाके में कच्चे मकानों में रह रहे थे. डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (DM) टीना डाबी के आदेश के बाद पाकिस्तानी हिंदुओं के घरों पर बुलडोजर चलाया गया है.

लॉन्ग टर्म वीजा पर भारत आए थे

इंडिया टुडे से जुड़े विमल भाटिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक मामला जैसलमेर के अमर सागर इलाके का है. इलाके में पाकिस्तान से आए हिंदू परिवार कई सालों से रह रहे थे. ये हिंदू परिवार लॉन्ग टर्म वीजा पर भारत आए थे. पाकिस्तान से आए इन विस्थापित हिंदुओं ने कथित तौर पर UTI यानी अर्बन इंप्रूवमेंट ट्रस्ट की जमीन पर कुछ कच्चे मकान बना रखे थे. लेकिन, धीरे-धीरे यहां कई बस्तियां बन गईं.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक UTI की जमीन पर अवैध घरों और बस्ती को खाली कराने के लिए अधिकारियों ने 15 मई को आदेश जारी किया था. अधिकारियों ने बस्ती में जाकर लोगों से मकान खाली करने को कहा था. लेकिन, किसी प्रकार के पुनर्वास की कोई भी व्यवस्था नहीं की गई थी. इस कारण लोगों ने बस्ती खाली नहीं की. 16 मई के दिन UTI के अधिकारी पुलिस फोर्स के साथ बस्ती में पहुंचे और 28 कच्चे मकानों को जेसीबी से गिरा दिया.

‘पाकिस्तान ने बर्बाद किया, भारत ने तो… ’

मामले के एक पीड़ित किषनराज भील ने बताया,

“अमर सागर स्थित कल्ला क्रेसर भील में पूरी की पूरी बस्ती को उजाड़ दिया गया. जो हिंदू पाकिस्तान से बर्बाद होकर हिंदुस्तान आए थे, अब उन्हें और बर्बाद कर दिया गया है. इससे पहले भी हमने जनसुनवाई में पुनर्वास की व्यवस्था करने की बात कही थी. लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ.”

किषनराज भील ने आगे कहा कि बुलडोजर और जेसीबी की मदद से उनके पानी के स्टोरेज और धार्मिक स्थलों को भी गिरा दिया गया. उनके मुताबिक जब धार्मिक स्थलों को तोड़ा जा रहा था, तो कुछ महिलाओं ने विरोध किया, जिसके बाद उनपर बल प्रयोग किया गया. जिसमें 3 महिलाएं घायल हो गईं.

DM टीना डाबी ने क्या बताया?

इस मामले पर DM टीना डाबी का भी बयान आया है. उन्होंने कार्रवाई के बारे में बताया,

“पिछले 15-20 दिन से अमर सागर के सरपंच व गांव के अन्य लोगों की तरफ से जमीन पर अवैध कब्जे की लगातार शिकायतें मिल रही थीं. इसी को देखते हुए हमने 28 अतिक्रमण हटाये हैं. ये सब हाल के अतिक्रमण हैं. इलाके में कई पुराने अतिक्रमण भी हैं जिन्हें हमने अभी तक नहीं हटाया है.”

टीना डाबी ने आगे बताया कि इलाके के भूमाफिया इन परिवारों को बरगला रहे थे. भूमाफिया पाकिस्तानी विस्थापित हिंदुओं की मदद से इलाके में जमीन पर अतिक्रमण करा रहे थे. डाबी ने बताया कि अतिक्रमण हटाने से पहले उनकी तरफ से कई बार इन लोगों को नोटिस भी भेजा गया था.

वीडियो: नासिक के त्र्यंबकेश्वर मंदिर के शिवलिंग पर चादर चढ़ाने के आरोप में 4 मुस्लिम युवक अरेस्ट

thumbnail

Advertisement

Advertisement