The Lallantop
Advertisement

Google cloud की गलती से डिलीट हो गया अरबों रुपये का डाटा, मांगनी पड़ी माफी

कहा जा रहा है कि ये एक दुर्लभ मामला था. Google Cloud में कुछ गलती की वजह से ऐसा हुआ. जिसमें लाखों लोगों के पेंशन फंड का डाटा Delete हो गया.

Advertisement
google cloud
करीब पांच लाख पेंशन उपभोक्ता अकाउंट इससे प्रभावित हुए. (Image: India Today)
16 मई 2024
Updated: 16 मई 2024 13:37 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

इंसान दिन-रात काम करके पाई-पाई जोड़ता है. अपने बुढ़ापे के दिनों का इंतजाम करता है. और अगर पता चले कि एक दिन उसके पेंशन का पैसा कहीं से डिलीट हो गया! ऐसा ही एक मामला हाल ही में सामने आया. गूगल के क्लाउड (Google cloud) से 125 बिलियन डॉलर या करीब 10 लाख करोड़ रुपये के पेंशन फंड से जुड़ा डाटा डिलीट हो जाने की बात कही जा रही है. बताया जा रहा है ऐसा किसी गलती की वजह से हुआ था. जिसमें करीब 5 लाख पेंशन उपभोक्ता अपना अकाउंट करीब एक हफ्ते तक नहीं खोल पाए.

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, यूनिसुपर (UniSuper) ऑस्ट्रेलिया का एक पेंशन फंड है. जो उच्च शिक्षा और रिसर्च वगैरह में काम करने वाले लोगों को रिटायरमेंट के बाद की सेविंग्स करने में मदद करता है. 

समझा जा सकता है कि ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी, कॉलेज और रिसर्च इंस्टीट्यूट में काम करने वाले लोगों को, अक्सर अपनी रिटायरमेंट सेविंग्स के सिलसिले में यूनिसुपर की सुपरएनुएशन सर्विस का इस्तेमाल करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: हेलमेट बगैर चला ली ऑडी कार तो ट्रैफिक पुलिस ने चालान कर दिया! लोग बोले- 'सीट बेल्ट न लगाने पर मोटर साइकिल का भी...'

गूगल क्लाउड के CEO ने क्या कहा?

खैर कहा जा रहा है कि ये एक दुर्लभ मामला था. जिसमें गूगल क्लाउड में कुछ गलती की वजह से ऐसा हुआ. FE की खबर के मुताबिक मामले में यूनिसुपर के सीईओ पीटर चुन और गूगल क्लाउड के सीईओ थॉमस कुरियन ने सदस्यों से माफी मांगी है. कहा कि जो हुआ वो हताश और परेशान करने वाला है.

साथ ही भरोसा दिलाया कि जो हुआ वह कोई हैकिंग या साइबर अटैक नहीं था. ये भी कहा जा रहा है कि इसमें किसी के पर्सनल डाटा के साथ छेड़छाड़ नहीं हुई है. यह गूगल की क्लाउड सर्विस में एक गड़बड़ी के चलते हुआ.

ये भी पढ़ें: मुंबई में जानलेवा तूफान, लद्दाख में नॉर्दर्न लाइट्स, मौसम के बदलते मिजाज के पीछे क्या वजह है?

आगे पीटर चुन और थॉमस कुरियन ने ये सफाई भी दी कि जो गड़बड़ी गुई थी. वो अपनी तरह की अलग गड़बड़ी थी. जो दुनिया में गूगल की क्लाउड सर्विस के किसी क्लाइंट के साथ पहले कभी नहीं हुई. ये सब बातें बताते हुए दोनों ने कहा कि ऐसा नहीं होना चाहिए था.

वीडियो: BJP-Congress ने गूगल और यूट्यूब पर एड्स में कितना खर्च किया?

thumbnail

Advertisement

Advertisement