The Lallantop
Advertisement

दादी के साथ बचपन की फोटो अपलोड की थी, गूगल ने अकाउंट ब्लॉक कर दिया, मामला हाई कोर्ट तक जा पहुंचा

वकील दीपेन देसाई ने Gujarat High Court को बताया कि Google Account Block होने की वजह से उनके क्लाइंट साल भर अपना Gmail इस्तेमाल नहीं कर पाए. जिसकी वजह से उनके बिजनेस को भी काफी नुकसान हुआ.

Advertisement
gujrat man moves to highcourt google blocked account
करीब साल भर अपना गूगल अकाउंट नहीं खोल पाए नील शुक्ला (Image: India Today)
19 मार्च 2024 (Updated: 19 मार्च 2024, 11:15 IST)
Updated: 19 मार्च 2024 11:15 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

फोटो लेने के बाद अक्सर हम उसे ड्राइव में अपलोड कर देते हैं. आखिर और फोटो लेने के लिए जगह भी तो बनानी होती है. गूगल ड्राइव (Google Drive) भी एक ऐसी ही जगह है. जहां लोग अपनी पर्सनल फोटो वगैरह Upload करते हैं. ताकि मन मुताबिक उसे फिर से Download किया जा सके. लेकिन गुजरात के एक शख्स को ड्राइव में फोटो अपलोड करना भारी पड़ गया. वो भी इतना कि साल भर वो अपना Email नहीं खोल पाए. क्योंकि गूगल ने उनका अकाउंट बंद कर दिया था. जिसके बाद उन्हें गुजरात हाईकोर्ट (Gujarat High Court) का दरवाजा खटखटाना पड़ा. 

क्या था मामला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नील शुक्ला नाम के सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने अपनी गूगल ड्राइव में बिना कपड़ों के बचपन की एक फोटो अपलोड की थी. जिसमें उनकी दादी उनको नहला रही थीं. नील के मुताबिक जिसके बाद गूगल के AI ने उसे बाल शोषण से जुड़ी तस्वीर समझकर नील का अकाउंट ब्लाक कर दिया. नील साल भर अपना अकाउंट खुलवाने के लिए परेशान रहे लेकिन कोई हल नहीं मिला. आखिर उन्हें थककर हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ा.

TOI की खबर के मुताबिक नील के वकील दीपेन देसाई ने कोर्ट को बताया कि अकाउंट ब्लाक होने की वजह से नील साल भर अपना ईमेल इस्तेमाल नहीं कर पाए. जिसकी वजह से उनके बिजनेस को भी काफी नुकसान हुआ. ईमेल न चला पाना नील के लिए काफी मुश्किल भरा था क्योंकि एक कंप्यूटर इंजीनियर के तौर पर उनका ज्यादातर कम्युनिकेशन का काम इंटरनेट के जरिए ही होता था.

ये भी पढ़ें: Chat-GPT के जवाब में एलन मस्क ने अपना AI Grok-1 लोगों को फ्री में दे दिया? अब तो बल्ले-बल्ले!

हाईकोर्ट ने जारी किया नोटिस

PTI के मुताबिक बचपन की फोटो ड्राइव में डालने पर बाल शोषण "explicit child abuse" का हवाला देकर अकाउंट ब्लॉक करने के लिए हाई कोर्ट ने गूगल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (Google India Private Limited) को नोटिस भेजा है. 
मामले में जस्टिस वैभव डी नानावती के कोर्ट ने 15 मार्च को गूगल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, केंद्र सरकार और राज्य सरकार को नोटिस जारी किया. जिसकी मियाद 26 मार्च तक है.

वीडियो: गूगल की सर्च लिस्ट में 'भूपेंदर जोगी' ने कमाल कर दिया, हमें क्यों पसंद आते हैं ये मीम

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement