The Lallantop
Advertisement

इजरायली सेना के जाने के बाद गाजा के अस्पताल में मिलीं सामूहिक कब्रें, 253 शव निकले

गाजा के Khan Younis शहर में Nasser Medical Hospital में सामूहिक कब्रें मिली है. इलाके में इजरायली सेना के पीछे हटने के दो हफ्ते बाद फिलिस्तीनी नागरिक सुरक्षा दल ने इन शवों को बाहर निकाला है. शवों की संख्या में इजाफा होने की भी आशंका है.

Advertisement
53 bodies found in Gaza Khan Younis Nasser Medical Hospital
नासिर मेडिकल कॉम्प्लेक्स के परिसर में चार सामूहिक कब्र मिली है. ( फोटो- REUTERS, स्क्रीनग्रैब)
22 अप्रैल 2024 (Updated: 22 अप्रैल 2024, 19:13 IST)
Updated: 22 अप्रैल 2024 19:13 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

गाजा के खान यूनिस शहर में नासिर मेडिकल अस्पताल के परिसर में चार सामूहिक कब्रें मिली हैं. पहली कब्र से 180 शव बरामद किए गए हैं. वहीं तीन और कब्र से अब तक 73 शव बरामद किए जा चुके हैं. पिछले दो महीनों से ये लोग लापता बताए जा रहे थे. इलाके में इजरायली सेना के पीछे हटने के दो हफ्ते बाद फिलिस्तीनी नागरिक सुरक्षा दल ने इन शवों को बाहर निकाला है. शवों की संख्या में इजाफा होने की भी आशंका है. क्योंकि कब्रें खोदने का काम अभी भी जारी है.

इजरायली सेना ने 7 अप्रैल को यहां से अपने सैनिक वापस बुला लिए थे. 27 अप्रैल को अधिकारियों को अस्पताल परिसर में सामूहिक कब्रों की जानकारी मिली. 21 अप्रैल को पहली सामूहिक कब्र मिलने के बाद शवों को बाहर निकाला गया. अल जज़ीरा से जुड़े हानी महमूद की रिपोर्ट के मुताबिक, 22 अप्रैल को तीन और सामूहिक कब्र से 73 शव मिले हैं. इनमें बच्चे, बुजुर्ग महिलाएं और पुरुष शामिल हैं. खुदाई का काम अभी भी जारी है. अस्पताल का दौरा करने वाले मेडिकल स्टाफ और अंतरराष्ट्रीय अधिकारियों ने इसे "कब्रिस्तान" बताया है. नागरिक सुरक्षा एजेंसी के प्रवक्ता महमूद बस्सल ने AFP को बताया, 

“हम शहीदों की अंतिम संख्या बताने के लिए सभी कब्रें खोदे जाने का इंतजार कर रहे हैं. कुछ शवों पर कपड़े नहीं थे, जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि पीड़ितों  को यातना और दुर्व्यवहार का सामना करना पड़ा है.”

इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) ने  इजरायल के इस "भयानक नरसंहार" की निंदा की है. संगठन ने एक बयान में कहा कि सैकड़ों विस्थापितों, बीमार, घायलों और मेडिकल टीमों को सामूहिक तौर पर फांसी देने और दफनाने से पहले उन्हें यातनाएं दी गईं. OIC ने मानवता के खिलाफ अपराध, वॉर क्राइम और आतंकवाद की जांच की मांग की है. इस स्टेटमेंट में अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय और अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय को इसके प्रति अपनी ज़िम्मेदारियां निभाने पर जोर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- इजरायली ने घेरा तो अल-शिफा अस्पताल में ही खोदी सामूहिक कब्र, गाजा के सैंकड़ों लोग एक साथ दफ्न

हाल ही में गाजा के अल-शिफा अस्पताल में एक ऐसी ही सामूहिक कब्र की खोज मिली थी. हमास-नियंत्रित गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 7 अक्टूबर के हमले के बाद शुरू हुई इजरायली जवाबी कार्रवाई में 34,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं. वहीं 77,084 घायल हैं.

वीडियो: दुनियादारी: इजरायल से भिड़ने वाले ईरान के IRGC की कहानी क्या है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement