The Lallantop
Advertisement

गुंडे ने भैंस चराने के नाम पर चार को मार डाला, बिहार के कटिहार कांड का सच क्या है?

पुलिस कह रही है- ये आपसी रंजिश का मामला है. दोनों तरफ से गोलीबारी हुई थी.

Advertisement
Katihar
कटिहार पुलिस की तस्वीर. (आजतक)
font-size
Small
Medium
Large
12 दिसंबर 2022 (Updated: 12 दिसंबर 2022, 20:28 IST)
Updated: 12 दिसंबर 2022 20:28 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बिहार के कटिहार में चार लोगों की हत्या की खबर सामने आई है. मामला 2 दिसंबर, 2022 का है. लेकिन 10 दिन बाद ट्विटर पर #कटिहार_नरसंहार ट्रेंड कर रहा है. हत्या का आरोप इलाके के कुख्यात मोहना ठाकुर पर लगा है. पीड़ितों का कहना है कि जिनकी हत्या की गई है वो लोग अपने मवेशी चराने गए थे, तभी गोली मारकर उनकी हत्या कर दी गई. हालांकि, पुलिस इस मामले को गैंगवार जैसी वारदात बता रही है.

पीड़ित पक्ष ने क्या कहा?

इस केस में दो FIR दर्ज हुई हैं. पहली 2 दिसबंर को और दूसरी 7 दिसंबर को. पहली FIR हरिलाल यादव ने की थी. शिकायत में कहा गया-

हरिलाल अपने दो बेटों के साथ 2 दिसंबर की सुबह मवेशी चराने गए थे. उसी दौरान वहां मोहना ठाकुर, अवधेश यादव, सुमन कुमार, संजय ठाकुर और अमन तिवारी आते हैं. इनके साथ में करीब 15 अज्ञात लोग और थे. ये सभी हथियारों से लैस थे. इन लोगों ने मवेशी चराने के ऐवज में रंगदारी मांगी. मना करने पर मोहन यादव ने हरिलाल के बेटे अरविंद यादव को गोली मार दी. इसके बाद अवधेश यादव ने अरविंद को दूसरी गोली मारी. हरिलाल का दूसरा लड़का राजेश बचने के लिए वहां से भाग गया.

हरिलाल की शिकायत.

दूसरी FIR विधिचंद्र यादव ने की. इस शिकायत में कहा गया है-

विधिचंद्र सुबह 6 बजे अपने बेटे राहुल कुमार यादव के साथ भैंस चराने गए थे. इसी दौरान 10.30 बजे मोहन ठाकुर समेत 23 लोग वहां आते हैं. उन्होंने विधिचंद्र को कहा कि अगर यहां मवेशी चराने हैं तो प्रति मवेशी 2 हजार रुपये देने होंगे. विरोध करने पर मोहना ठाकुर के लोगों ने कहा कि अभी-अभी अरविंद यादव को गोली मारकर आए हैं, तुमको भी मार देंगे. इसके बाद विधिचंद्र के बेटे राहुल यादव, ग्रामीण सोनू कुमार और काकू यादव को अगवा करके लेकर चले गए. 6 दिसंबर को तीनों के शव मिले.

विधिचंद्र की शिकायत.
पुलिस ने क्या कहा?

इस मामले में दी लल्लनटॉप ने कटिहार के पुलिस अधीक्षक जीतेंद्र कुमार से बात की. उन्होंने कहा,

दोनों तरफ से कुख्यात अपराधी थे. आपस में गोलीबारी हुई थी. 4 लोगों की मौत हुई है. ये वर्चस्व की लड़ाई थी. जिस अरविंद यादव की मौत हुई है, उसके ऊपर भी 20 केस थे. वो आर्म्स सप्लायर भी रहा है. इस मामले में 5 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया. 

SP ने ये भी कहा कि कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने की कोशिश की. लेकिन हमने उनके खिलाफ भी कार्रवाई की है.

"मोहना ठाकुर को मार दो, 2 लाख दूंगा"

इस मामले में बिहार के मधेपुरा से पूर्व सांसद और जन अधिकार पार्टी के अध्यक्ष पप्पू यादव का बयान भी आया है. उन्होंने कहा कि जो भी मोहना ठाकुर को मार देगा, उसे 2 लाख का इनाम मिलेगा.

तमाम आरोप लगने और FIR में नामजद होने वाले मोहना ठाकुर का कहना है कि उसका इस केस से कोई लेनादेना नहीं है. वो निर्दोष है. मोहना ने कहा,

मैं गरीब आदमी हूं. मैं गरीबों की आवाज़ उठाता हूं, इसलिए मुझे लोग अपराधी कहते हैं. इस घटना में मैं शामिल नहीं हूं. जहां मैं था वहां से 10-15 किलोमीटर दूर घटना हुई है. अवधेश यादव और पिक्कू यादव के बीच गोली चली है. उसमें मैं कहां से आ गया. मुझे राजनीतिक साजिश के तहत फंसाया जा रहा है. जिस दिन ये हत्याकांड हुआ उस दिन मैं कुछ पत्रकारों के साथ बैठा हुआ था. जिनकी हत्या हुई है वो भी अपराधी हैं. मुझे तो खुद अपराधियों से डर लगता है. मैं किसी तरह की रंगदारी नहीं वसूलता.

फिलहाल क्या स्थिति है?

आजतक से जुड़े विपुल राहुल की रिपोर्ट के मुताबिक इस मामले में एक SIT (स्पेशल इंवेस्टिगेटिंग टीम) का गठन किया गया है. STF की टुकड़ियों को भी मंगवाया गया है. IG रेंज सुरेश चौधरी ने घटना स्थल का दौरा किया. उन्होंने पीड़ित परिजनों से भी मुलाकात की.

बिहार के भागलपुर में उधार नहीं चुका पाने पर बीच बाजार में महिला के हाथ, कान, स्तन काट दिए

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

पॉलिटिकल मास्टरक्लास में बात झारखंड की राजनीति पर, पत्रकारों ने क्या-क्या बताया?

लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : बेगुसराय में कन्हैया की जगह चुनाव लड़ने वाले नेता ने गिरिराज सिंह के बारे में क्या बता दिया?
राष्ट्रकवि दिनकर के गांव पहुंची लल्लनटॉप टीम, गिरिराज सिंह, PM मोदी पर क्या बोली जनता?
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा: एक फैसले के बाद से मुंबई के मूलनिवासी, जो कभी नावों के मालिक थे, अब ऑटो चलाते हैं
मुंबई के मूल निवासी 'आगरी' और 'कोली' समुदाय के लोग अब किस हाल में हैं?
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : बिहार की महादलित महिलाओं ने जातिगत भेदभाव पर जो कहा, सबको सुनना चाहिए

Advertisement

Advertisement

Advertisement