The Lallantop
Advertisement

हांगकांग ने Everest, MDH मसालों को बैन किया था, अब भारत में ये एक्शन होने जा रहा है

हांगकांग (Hong Kong) सरकार के दी सेंटर फॉर फूड सेफ्टी (CFS) ने भारतीय मसालों (MDH, Everest) की एक रूटीन जांच की थी. 5 अप्रैल को उन्होंने सर्वे में भारतीय ब्रैंड MDH में एथिलीन ऑक्साइड 'कीटनाशक' तय मानकों से अधिक होने की बात कही थी. जिसके बाद वहां कंपनी के कुछ मसालों पर बैन लगा दिया गया था.

Advertisement
mdh everest fssai
इन मसालों पर 'कीटनाशक' होने के आरोप लगाए गए हैं. (सांकेतिक तस्वीर)
23 अप्रैल 2024 (Updated: 23 अप्रैल 2024, 10:55 IST)
Updated: 23 अप्रैल 2024 10:55 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण यानी FSSAI भारत में मसालों की जांच करने वाली है. जिसके लिए कई मसालों के पाउडर के सैंपल लिए जा रहे हैं. इसमें MDH और Everest जैसे ब्रांड शामिल हैं. बताया जा रहा है ये कदम सिंगापुर और हांगकांग में मसालों में कीटनाशक (Singapore-Hong Kong pesticide row) होने के मामले के बाद लिया जा रहा है.

PTI के मुताबिक भारत में बाजार से मसालों के सैंपल लिए जा रहे हैं. ताकि जांच की जा सके कि वो FSSAI के मानकों के मुताबिक हैं या नहीं. बता दें FSSAI स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत आती है. जिसका एक काम मानकों के आधार पर खाने-पीनी की चीजों की जांच करना है. हाल ही में सिंगापुर ने मसाला बनाने वाली कंपनी Everest के फिश करी मसाले को बाजार से वापस लेने का आदेश दिया था. आरोप लगाए गए थे कि इस मसाले में एथिलीन ऑक्साइड तय सीमा से ज्यादा पाया गया. जो एक कीटनाशक है. 

ये भी पढ़ें: सिंगापुर के बाजार से हटाया गया Everest फिश करी मसाला, 'अधिक कीटनाशक' होने का दावा 

PTI के सूत्रों के मुताबिक हांगकांग और सिंगापुर में मसालों पर सवाल उठाए जाने के बाद, भारतीय बाजार में मसालों की जांच का कदम उठाया जा रहा है. ये भी बताया जा रहा है कि FSSAI निर्यात किए जाने वाले मसालों की क्वालिटी को रेगुलेट नहीं करती है.

ये भी पढ़ें: इस देश में Everest के साथ MDH के मसालों पर भी बैन, सर्वे के बाद लिया फैसला

क्यों लगा था बैन?

NDTV की रिपोर्ट के मुताबिक हांगकांग सरकार के एक विभाग दी सेंटर फॉर फूड सेफ्टी (CFS) ने भारतीय मसालों की एक रूटीन जांच की थी. 5 अप्रैल को उन्होंने सर्वे में भारतीय ब्रैंड MDH के मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला पाउडर और करी पाउडर में एथिलीन ऑक्साइड होने की बात कही थी. जिसके बाद CFS ने इन मसालों की बिक्री पर रोक लगाने के निर्देश जारी किए थे.

वहीं स्पाइस बोर्ड ऑफ इंडिया इन चार भारतीय मसालों के मिक्स प्रोडक्ट के सिंगापुर और हांगकांग में बैन पर नजर रखे हुए है. स्पाइस बोर्ड ऑफ इंडिया के निदेशक ने मामले में PTI से कहा है कि हम मामले पर नजर रखे हुए हैं.

PTI के मुताबिक हांगकांग सेंटर फॉर फूड सेफ्टी (CFS) ने उपभोक्ताओं से इन प्रोडक्ट्स को ना खरीदने की अपील की है. साथ ही व्यापारियों को इन्हें ना बेचने के लिए कहा है. PTI के मुताबिक इन मसालों में MDH मद्रास करी पाउडर, Everest फिश करी मसाला, MDH सांभर मसाला मिक्स्ड पाउडर, MDH करी पाउडर मिक्स मसाला शामिल हैं.

वीडियो: दुनियादारी: सिंगापुर में ड्रग्स पर मौत की सज़ा, सरकार का विरोध क्यों होने लगा?

thumbnail

Advertisement

Advertisement