The Lallantop
Advertisement

सियासत का तो पता नहीं लेकिन इलेक्टोरल बॉन्ड मामले में तो TMC ने कांग्रेस को मात दे दी!

Electoral Bond से जुड़े डेटा के मुताबिक चुनावी चंदा पाने वालों में BJP अव्वल है. जबकि दूसरे नंबर पर TMC है. फिर जाकर तीसरे नंबर पर कांग्रेस पार्टी का नाम आता है.

Advertisement
Electoral Bond, Congress, TMC
Electoral Bond से जुड़े डेटा के मुताबिक TMC को कांग्रेस पार्टी से ज्यादा चंदा मिला है
15 मार्च 2024 (Updated: 15 मार्च 2024, 11:10 IST)
Updated: 15 मार्च 2024 11:10 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

देशभर में फिलहाल Electoral Bond से जुड़े डेटा की चर्चा जोर-शोर से हो रही है. इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया (ECI) ने 14 मार्च को इससे जुड़ा डेटा जारी कर दिया. सुप्रीम कोर्ट की फटकार के बाद भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने चुनाव आयोग के साथ 12 मार्च को ये डेटा शेयर किया था. जो कि अब सार्वजनिक हो चुका है. लोगों को ये पता चल चुका है कि किस पार्टी के पास कितना चंदा पहुंचा. और ये चंदा किसकी तरफ से दिया गया.

राजनीतिक दलों की बात करें तो चुनावी चंदा पाने वालों में BJP अव्वल है. BJP को चंदे के तौर पर सबसे ज्यादा 6,060 करोड़ रुपये मिले. लेकिन लिस्ट में जो दूसरा नाम है, उसकी चर्चा काफी हो रही है. और वो पार्टी है तृणमूल कांग्रेस (TMC). इस पार्टी को कांग्रेस (Congress) से भी ज्यादा चंदा मिला है. कांग्रेस को जहां 1,422 करोड़ रुपये मिले हैं, वहीं तृणमूल कांग्रेस को 1,609 करोड़ चंदे के तौर पर मिले हैं. चौथे नंबर पर भारत राष्ट्र समिति है. उन्हें 1214 करोड़ रुपये चुनावी बॉन्ड के तौर पर मिले हैं. वहीं पांचवें नंबर पर बीजू जनता दल है, जिन्हें 775 करोड़ रुपये मिले हैं.

कांग्रेस और TMC की सीटें

अब कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस के सीटों का हिसाब-किताब भी जान लीजिए. लोकसभा चुनाव 2019 की बात करें तो कांग्रेस के हिस्से 52 सीटें आई थीं. जबकि राज्यसभा में पार्टी के पास 30 सीटें हैं. जबकि लोकसभा चुनाव 2019 में तृणमूल कांग्रेस के हिस्से 20 सीटें आईं. जबकि राज्यसभा में पार्टी के पास 13 सीटें हैं. वहीं विधानसभा सीटों की बात करें तो कांग्रेस के पास देशभर में कुल 676 सीटें हैं. जबकि तृणमूल कांग्रेस के पास कुल 228 सीटें हैं.

ये भी पढ़ें: हजारों करोड़ के इलेक्टोरल बॉन्ड देने वालीं टॉप-10 कंपनियां, एक क्लिक में सब जानिए

दो लिस्ट सौंपी गई

बताते चलें कि चुनाव आयोग की वेबसाइट पर 763 पेजों की दो लिस्ट अपलोड की गई हैं. एक लिस्ट में बॉन्ड खरीदने वाली कंपनियों और व्यक्तियों की जानकारी दी गई है और दूसरी लिस्ट में बॉन्ड कैश कराने वाली पार्टियों की जानकारी है. ECI की तरफ से जारी लिस्ट के मुताबिक, चुनावी बॉन्ड खरीदने वाली कंपनियों में ABC इंडिया, अरिहंत, ग्रासिम इंडस्ट्रीज, मेघा इंजीनियरिंग, पिरामल, सनफार्मा, MUTHOOT FINANCE, वेदांता, बजाज, भारती एयरटेल और अन्य कंपनियां शामिल हैं. FUTURE GAMING AND HOTEL SERVICES PR लिस्ट में टॉप पर हैं. फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज ने 1,368 करोड़ रुपये के बॉन्ड खरीदे हैं. 




 

वीडियो: इलेक्टोरल बॉन्ड पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद SBI ने कौन-कौन से डॉक्यूमेंट्स जमा किए?

thumbnail

Advertisement

Advertisement