The Lallantop
Advertisement

'EVM OTP से अनलॉक नहीं होती'- इलेक्शन कमीशन का बयान, किस पर मुकदमा करने की बात कह दी?

Mumbai North West लोकसभा सीट पर रविन्द्र वायकर महज 48 वोटों से जीते थे. आरोप लगा कि वायकर के रिश्तेदार के पास एक मोबाइल फोन था जिस पर EVM को अनलॉक करने का कोड आता था.

Advertisement
EC, Mumbai seat, EVM
सिर्फ 48 वोटों से शिवसेना को मुंबई उत्तर पश्चिम सीट पर जीत मिली थी. (फोटो: ANI)
16 जून 2024 (Updated: 16 जून 2024, 19:11 IST)
Updated: 16 जून 2024 19:11 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

मुंबई उत्तर पश्चिम (Mumbai North West) लोकसभा सीट पर रिजल्ट के दिन गड़बड़ी के आरोपों पर इलेक्शन कमीशन ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. निर्वाचन आयोग ने सभी आरोपों को खारिज कर दिया है. इलेक्शन कमीशन के मुताबिक EVM को अनलॉक करने के लिए कोई OTP नहीं लगता है. दरअसल, विपक्षी दलों की तरफ से मुंबई उत्तर पश्चिम सीट के रिजल्ट में लगातार गड़बड़ी की बात हो रही है. जिसके बाद EC की तरफ से सफाई जारी की गई. रिटर्निंग ऑफिसर वंदना सूर्यवंशी ने कहा,

“16 जून को जो खबर आई उस को लेकर कुछ लोगों ने ट्वीट किए. EVM को अनलॉक करने के लिए कोई OTP नहीं लगता है. EVM डिवाइस किसी से कनेक्ट नहीं रहता. एक  अखबार द्वारा पूरी तरह से गलत खबर चलाई गई है. EVM स्टैंडअलोन सिस्टम है. अखबार की खबर पूरी तरह से गलत है हमने पेपर को नोटिस जारी किया है. 499 IPC के तहत मानहानि का केस भी किया गया है.”

ये भी पढ़ें: 'EVM को अनलॉक करने वाला फोन NDA कैंडिडेट के साले के पास था', इस आरोप पर EC ने क्या बताया है?

रिटर्निंग ऑफिसर ने आगे कहा, 

“अधिकारी गौरव को जो मोबाइल रखने की इजाजत दी गई थी वो उनका खुद का मोबाइल था. हम कोर्ट ऑर्डर के बिना CCTV फुटेज किसी को नहीं दे सकते, पुलिस को भी नहीं. EVM कोई प्रोग्राम के लिए नहीं है और न ही इसको हैक किया जा सकता है. इस मामले में इलेक्शन कमीशन की शिकायत के बाद FIR दर्ज की गई है.”

मामला क्या है?

नवनिर्वाचित सांसद रविन्द्र वायकर (Ravindra Waikar) के रिश्तेदार के खिलाफ 12 जून को पुलिस ने मामला दर्ज किया है. आरोप लगा कि मंगेश के पास मोबाइल था जो EVM से संबंधित था. पुलिस ने पांडिलकर को मोबाइल देने के आरोप में चुनाव आयोग के एक कर्मचारी के खिलाफ भी मामला दर्ज किया. 

बता दें कि  4 जून को आए नतीजों में NDA गठबंधन के उम्मीदवार रविन्द्र वायकर दोबारा काउंटिंग होने के बाद महज 48 वोटों से चुनाव जीते थे. उन्होंने उद्धव ठाकरे गुट के अमोल कीर्तिकर को हराया था.
 

वीडियो: PM मोदी ने जिस शख्स पर बनी फिल्म की रिलीज़ रोकी थी, अब उसकी तारीफ कर दी

thumbnail

Advertisement

Advertisement