The Lallantop
Advertisement

हवा में उखड़ गया विमान का कॉकपिट, महिला पायलट फिर भी जमीन पर ले आई, वीडियो वायरल

नारिन मेलकुमजान एक्स्ट्रा 330 LX विमान उड़ा रही थी. तभी आसमान में ही अचानक विमान की कैनोपी टूट कर खुल गई. लेकिन उन्होंने हिम्मत दिखाते हुए विमान की सकुशल लैंडिंग करा दी.

Advertisement
dutch pilot narine melkumjan lands aircraft after canopy shatters
नीदरलैंड की पायलट नारिन मेलकुमजान. (तस्वीर-सोशल मीडिया-X)
24 जून 2024 (Updated: 24 जून 2024, 24:28 IST)
Updated: 24 जून 2024 24:28 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हादसों का पता नहीं, कब हो जाएं. कभी-कभी तो एहतियात बरतने से भी कुछ नहीं होता. हादसा होना होता है तो हो जाता है. विमान की उड़ान से पहले उसकी तकनीकी जांच और पुर्जों को कसने के प्रोसेस में कोई कोताही नहीं बरती जाती. लेकिन फिर भी हादसे होते हैं. नीदरलैंड की एक महिला पायलट के साथ बीच उड़ान के दौरान ऐसा हादसा हुआ जिसके बारे में उसने कल्पना तक नहीं की होगी. जमीन से कई किलोमीटर दूर आसमान में उनके विमान का कॉकपिट खुल गया. लेकिन पायलट ने अपनी हिम्मत और ट्रेनिंग का बेहतरीन उदाहरण पेश किया और विमान समेत सुरक्षित जमीन पर लैंड कर गई.

महिला का नाम है नारिन मेलकुमजान. नीदरलैंड की पायलट हैं. घटना के वक्त वो एक्स्ट्रा 330 LX विमान उड़ा रही थीं. तभी आसमान में ही अचानक विमान की कैनोपी टूट कर खुल गई. इससे विमान तेज हवा के बीच फंस गया. लेकिन इस जानलेवा सिचुएशन में नारिन ने धैर्य और हिम्मत नहीं खोए. उनके चेहरे पर हवा के तेज थपेड़े पड़ रहे थे. लेकिन वो किसी तरह होश में बनी रहीं और धीरे-धीरे विमान को नीचे लाईं. हवाई पट्टी पर पूरी लैंडिंग के बाद उन्होंने चैन की सांस ली. इस पूरी घटना का वीडियो भी वायरल है.

बाद में अनऑफिशियल नेटवर्क नाम के न्यूज संस्थान से बात करते हुए नारिन ने बताया, “बिना किसी सुरक्षा के उड़ान भरने से यह घटना मेरे लिए चुनौतीपूर्ण हो गई थी. यह उड़ान एक कष्टदायक अनुभव था. जहां कैप खुलने के बाद हवा का शोर, सांस लेने में कठिनाई और कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था. इस घटना के बाद मेरी आंख को रिकवर होने में 28 घंटे से अधिक का समय लगा था.”

सोशल मीडिया X पर इस घटना का वीडियो शेयर होने का बाद लोग पायलट की काफी तारीफ कर रहे है. मार्क कॉफिन नाम के यूजर ने लिखा, “बहुत खूब! उसने अपना संयम बरकरार रखा.”

रॉडियन मार्क नाम के यूजर ने लिखा, “वाह, वह इतनी शांत रही और शांत रहने के लिए उसकी उड़ान कौशल और व्यक्तिगत कौशल बहुत अच्छे थे.”

एक अन्य यूजर ने खुशी जताते हुए लिखा, “शांति और कौशल का शानदार प्रदर्शन. ख़ुशी है कि वह सुरक्षित है.”

ये भी पढ़ें- चीनी रॉकेट का हिस्सा आग उगलता हुआ आबादी वाले इलाके में गिरा, दहशत में भागते दिखे लोग

वीडियो देखने के बाद हर कोई पायलट की तारीफ कर रहा है. X पर इसे अब तक 6 लाख से अधिक लोग देख चुके है. जिस पर सात हजार से अधिक लोग लाइक कर चुके हैं. आपका इस पर क्या कहना है, हमें कॉमेंट करके जरूर बताएं.

वीडियो: फ्लाइट इतनी लेट हुई कि जहाज़ के बगल में पालथी मारकर खाना खाते दिखे पैसेंजर, वीडियो वायरल

thumbnail

Advertisement

Advertisement