The Lallantop
Advertisement

देश में 6 महीने बाद सबसे ज्यादा कोविड के केस, दिल्ली-महाराष्ट्र के आंकड़े डराने वाले हैं

दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा है.

Advertisement
COVID-19 Cases in India
देश में बढ़े कोविड-19 के मामले (फोटो- पीटीआई)
30 मार्च 2023 (Updated: 3 अप्रैल 2023, 18:57 IST)
Updated: 3 अप्रैल 2023 18:57 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

देश में कोविड-19 संक्रमण (COVID-19) के मामले एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना वायरस के एक्टिव केस की संख्या 13 हजार से ज्यादा पहुंच गई है. मतलब 13 हजार से ज्यादा लोग इस वक्त कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. ये वो दर्ज मामले हैं, जिनका कोविड टेस्ट कराया गया और रिपोर्ट पॉजिटिव आई. 30 मार्च को केंद्र की ओर से जारी COVID-19 अपडेट में 24 घंटों में 3 हजार से ज्यादा नये मामले सामने आने की जानकारी दी गई है. पिछले 6 महीने में ऐसा पहली बार हुआ है. देश की राजधानी दिल्ली में भी कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 3,016 नए मामले दर्ज हुए. इससे पहले देश में पिछले साल 2 अक्टूबर को 3,375 केस मिले थे. एक्टिव केस भी बढ़कर 13,509 हो गए हैं. वहीं एक दिन में 14 कोविड मरीजों की मौत हुई है.

इन राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस

महाराष्ट्र में 30 मार्च को 694 नए कोविड मामले दर्ज किए गए हैं. यहां एक्टिव मामलों की संख्या 3,016 है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक कोविड-19 के सबसे ज्यादा एक्टिव केस केरल, महाराष्ट्र और गुजरात में हैं. केरल में 3,389, महाराष्ट्र में 3,016, गुजरात में 2,136, कर्नाटक में 907, दिल्ली में 806 और हिमाचल प्रदेश में 755 एक्टिव मामले हैं.

देश की राजधानी दिल्ली में लगभग 7 महीने बाद पहली बार 29 मार्च को एक दिन में कोरोना के 300 केस सामने आए. पॉजिटिविटी रेट बढ़कर 13.89 फीसदी हो गया. आजतक की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली में पिछले एक हफ्ते में कोविड के मामले 3 गुना बढ़े हैं. यहां एक हफ्ते पहले हर रोज 100 के करीब कोविड केस सामने आ रहे थे. 

COVID-19 पर दिल्ली में इमरजेंसी मीटिंग

कोविड के बढ़ते मामलों पर दिल्ली में 30 मार्च को एक इमरजेंसी मीटिंग हुई. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा,

दिल्ली में जो टेस्ट कराए जा रहे हैं, उसमें पॉजिटिविटी रेट 10% से ज्यादा जरूर हैं, मगर अभी टेस्ट बहुत कम कराए जा रहे हैं. इसलिए उस पॉजिटिविटी रेट से दिल्ली में पैनिक होने की जरूरत नहीं है. हमने एडवाइजरी दी है कि जो लोग भी सिम्प्टमैटिक (कोविड के लक्षण) हैं जो, जिनको भी इन्फ्लूएंजा, फ्लू टाइप के लक्षण हैं. वो लोग मास्क जरूर पहनें, जो हॉस्पिटल जा रहे हैं, हॉस्पिटल के अंदर मास्क जरूर लगाए जाएं.

सौरभ भारद्वाज ने कहा कि मौटे तौर पर ये देखा गया है कि जब महाराष्ट्र में कोविड केस बढ़ते हैं, उसके दो-तीन हफ्ते के बाद दिल्ली में भी केस बढ़ने लगते हैं. उन्होंने बताया कि अभी जरूरत के हिसाब से टेस्ट बढ़ाए जाएंगे. वहीं इंटरनेशनल फ्लाइट्स को लेकर केंद्र के निर्देशों का पालन किया जा रहा है. इसके तहत 2 फीसदी रैंडम टेस्टिंग होती है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक कोविड के बढ़ते मामलों के लिए XBB.1.16 वेरिएंट जिम्मेदार हो सकता है. इंडियन SARS-CoV-2 जीनोमिक्स कंसोर्टियम (INSACOG) के हालिया डेटा में भी XBB.1.16 वेरिएंट ज्यादा मामले सामने आए थे.

वीडियो: मास्टर क्लास: कोरोना में ऐसा क्या किया जो H3N2 वायरस हावी हो रहा है?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : अखिलेश यादव के नाराज रिश्तेदार ने पूरे परिवार का राज खोल दिया!

लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : पीएम मोदी की रैली में आए महिला कार्यकर्ताओं ने कहा, 'बिन मांगे सब कुछ मिल रहा है.'
बंगाल में बीड़ी बनाने वाले ममता बनर्जी से क्यों गुस्सा हैं?
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : चिराग पासवान के गांववालों ने बताया एलजेपी को कितनी सीटें आएंगी!
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : पीएम मोदी से मुलाकात और टिकट बेचने के आरोपों पर चिराग के कैंडिडेट ने क्या बता दिया?
लल्लनटॉप चुनाव यात्रा : धारा 370 और राहुल गांधी पर खगड़िया के CPI (M) उम्मीदवार ने क्या बता दिया?

Advertisement

Advertisement

Advertisement