The Lallantop
Advertisement

दिल्ली में CAA प्रोटेस्ट के दौरान भारी हिंसा, कॉन्स्टेबल सहित चार लोगों की मौत

नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के कई इलाकों में हिंसक प्रदर्शन हुए.

Advertisement
Img The Lallantop
लेफ्ट- जाफराबाद इलाके में CAA समर्थकों और विरोधियों ने एक दूसरे पर पत्थरबाजी की. फोटो- पीटीआई. राइट में गोली चलाने वाला शख्स
font-size
Small
Medium
Large
24 फ़रवरी 2020 (Updated: 24 फ़रवरी 2020, 17:19 IST)
Updated: 24 फ़रवरी 2020 17:19 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
दिल्ली के मौजपुर, भजनपुरा और जाफराबाद इलाकों में 24 फरवरी को नागरिकता संशोधन कानून यानी CAA के समर्थकों और विरोधियों के बीच हिंसक झड़प हुई. दोनों ओर से पत्थरबाजी की गई. कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया. कई इलाकों में आगजनी की गई है. हिंसा में दिल्ली पुलिस के एक हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की मौत हुई है. इसके साथ ही तीन आम नागरिक भी मारे गए हैं. शाहदरा के डीसीपी अमित शर्मा की गाड़ी में आग लगा दी गई. भजनपुरा में एक पेट्रोल पंप में आग लगा दी गई. इसके अलावा करावल नगर में भी हिंसा की खबर आई.
पुलिस ने जानकारी दी कि हिंसा में 37 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. इनमें शाहदरा डीसीपी अमित शर्मा, गोकुलपुरी के एसीपी अनुज और दिल्ली पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल छत्रपाल शामिल हैं. इन तीनों को मैक्स अस्पताल में भर्ती किया गया है.
हिंसा के कई वीडियो सामने आए हैं. एक वीडियो में लाल शर्ट पहने एक दंगाई बंदूक लहराता दिख रहा है. उसके पीछे कई लोग हैं, एक पुलिसवाला उसे रोकने की कोशिश कर रहा है. लेकिन वह गोली चला देता है. मिली जानकारी के अनुसार उसने आठ राउंड फायर किये. इस वीडियो में सड़क पर काफी मात्रा में पत्थर पड़े देखे जा सकते हैं. एक अन्य वीडियो में एक गाड़ी में आग लगी दिख रही है. एक वीडियो में एक शख्स अपनी मोपेड के साथ दिख रहा है. मोपेड कई जगहों से टूटी हुई है और वह कह रहा है कि लोग पकड़-पकड़कर पीट रहे हैं. एक वीडियो में कुछ लोग ऑटो को आग लगाते दिख रहे हैं.
जाफराबाद इलाके में CAA समर्थकों और विरोधियों ने एक दूसरे पर पत्थरबाजी की. फोटो- पीटीआई जाफराबाद इलाके में CAA समर्थकों और विरोधियों ने एक-दूसरे पर पत्थरबाजी की. फोटो- PTI

प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए पुलिस ने उन पर आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया. इलाके में तनाव को देखते हुए DMRC ने जाफराबाद और मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशनों पर एंट्री और एग्ज़िट गेट बंद कर दिये हैं.
नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के 10 इलाकों में धारा 144 लगा दी गई है. इसके साथ ही पुलिस ने नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के कई इलाकों में फ्लैग मार्च किया. पुलिस ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली के डीसीपी वेद प्रकाश सूर्य ने कहा, "हमने दोनों पक्षों से बात की. अब स्थिति काबू में है. हम लोगों से लगातार बात कर रहे हैं." दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने कहा, ''मैंने दिल्ली पुलिस और कमिश्नर को निर्देश दिये हैं कि यह सुनिश्चित करें कि नॉर्थ-ईस्ट दिल्ली में कानून व्यवस्था बनी रहे. हालात को करीब से मॉनिटर किया जा रहा है. लोगों से मेरी अपील है कि शांति बनाए रखने में योगदान करें.” 23 फरवरी को जाफराबाद से शुरू हुई हिंसा
22 फरवरी की आधी रात से जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर लोग जुटने लगे थे. 500 से ज्यादा लोग यहां जुटे. इनमें ज्यादातर महिलाएं थीं. ये लोग सरकार से नागरिकता संशोधन कानून वापस लेने की मांग कर रहे हैं. 23 फरवरी की दोपहर बाद यहां पर माहौल बिगड़ने लगा. पत्थरबाजी हुई. इलाके में दिल्ली पुलिस के अलावा पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती की गई.
दिल्ली में दो दिन से जारी हिंसा पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया,
"दिल्ली के अलग-अलग इलाकों से हिंसा की खबरें आ रही हैं. जो बेहद परेशान करने वाली. मैं उपराज्यपाल से अनुरोध करता हूं कि दिल्ली में कानून-व्यवस्था बहाल करवाएं और ये सुनिश्चित करें कि शहर में शांति बनी रहे."

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने भी लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की.
ट्रंप के दौरे से पहले दिल्ली में बवाल
अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप भारत दौरे पर हैं. 24 फरवरी की सुबह वो अहमदाबाद पहुंचे. वहां वे मोटेरा स्टेडियम में 'नमस्ते ट्रंप' कार्यक्रम में शामिल हुए. साबरमती आश्रम भी गए. अहमदाबाद से वे आगरा गए. मेलानिया के साथ ताजमहल देखने के बाद शाम करीब साढ़े सात बजे दिल्ली पहुंचेंगे. 25 फरवरी को ट्रंप और पीएम मोदी के बीच मुलाकात होगी. वहीं मेलानिया ट्रंप दिल्ली के सरकारी स्कूलों का दौरा करने वाली हैं. ट्रंप के दिल्ली आने से कुछ घंटों पहले दिल्ली के कई इलाकों में हिंसा का माहौल है.


शाहीन बाग के बाद जाफराबाद में महिलाएं धरने पर बैठी और 'जय भीम' के नारे लगाने लगीं

thumbnail

Advertisement

Advertisement