The Lallantop
Advertisement

नासा ने कहा - "चीन चांद पर कब्ज़ा कर रहा", चीन ने कहा - "ढेर मत बोलिए"

चीन ने उलटा नासा को ही लपेट दिया!

Advertisement
china denies nasa accusation
चीन ने NASA के आरोपों से किया इनकार (फोटो- आजतक)
5 जुलाई 2022 (Updated: 5 जुलाई 2022, 16:28 IST)
Updated: 5 जुलाई 2022 16:28 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पिछले साल इस तरह की कई खबरें चलीं जिसमें दावा किया गया कि चीन (China) चांद (Moon) पर कब्जे की तैयारी कर रहा है. इस पर अब अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने चिंता जताई है और चीन को चेतावनी दी है. वहीं चीन ने इस चेतावनी को सिरे से खारिज कर दिया. चीन ने उलटा नासा पर ही फैक्ट्स की अनदेखी और गैर-जिम्मेदाराना बात करने का आरोप लगा दिया. आइए आपको बताते हैं मामले की पूरी डीटेल.

चांद पर चीन की क्या योजना ?

रॉयटर्स की रिपोर्ट में बताया गया कि चीन ने पिछले एक दशक में अपने स्पेस प्रोग्राम की स्पीड तेज कर दी है. चीन ने पहली बार 2013 में चांद पर अपना मानवरहित यान उतारा था. उम्मीद है कि 2030 तक वो अंतरिक्ष यात्रियों को चांद पर भेजने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली रॉकेट लॉन्च कर सकता है. हाल ही में चीन के लुनार लैंडर ने चांद पर पानी की खोज की. साथ ही उसके सोर्स का भी पता लगाया. चीन ने अपनी इस खोज की रिपोर्ट Nature Communications जर्नल में पब्लिश की और जानकारी दी.

NASA ने जताई चिंता

शनिवार, 2 जुलाई को पब्लिश हुए एक जर्मन अखबार के साथ इंटरव्यू में नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने बताया-

हमें इस बात से बहुत चिंतित होना चाहिए कि चीन चांद पर अपने अभियान उतार रहा है और कह रहा है कि- यह अब हमारा है और आप बाहर रहें.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के प्रमुख ने कहा-

चीन का स्पेस प्रोग्राम एक सैन्य कार्यक्रम था. चीन ने दूसरों के आइडिया और टेक्नोलॉजी चुराए.

चीन ने नासा को दिया ये जवाब

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने चीन के स्पेस प्रोग्राम सामान्य और वाजिब बताया है. उन्होंने अमेरिका पर उसे बदनाम करने का आरोप लगाते हुए कहा-

यह पहली बार नहीं है जब यूएस नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन के प्रमुख ने तथ्यों की अनदेखी की है और चीन के बारे में गैर-जिम्मेदाराना तरीके से बात की है. अमेरिकी पक्ष ने चीन के अंतरिक्ष प्रयासों के खिलाफ हमेशा से अभियान चलाया है. चीन इस तरह की गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणियों का कड़ा विरोध करता है.

उन्होंने आगे कहा कि चीन ने हमेशा बाहरी अंतरिक्ष में मानवता के लिए साझा भविष्य के निर्माण को बढ़ावा दिया है और हथियारों से लैस करने का विरोध किया है.

बता दें नासा अपने आर्टेमिस कार्यक्रम के तहत 2024 में चांद में एक क्रू मिशन भेजने और 2025 तक चंद्र दक्षिणी ध्रुव के पास एक क्रू लैंडिंग करने की योजना बना रहा है. खबर है कि चीन भी इस दशक में चांद के दक्षिणी ध्रुव पर मानव रहित मिशन की योजना बना रहा है.

वीडियो - नासा के स्पेस मिशन में कल्पना चावला का क्या रोल था?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement