The Lallantop
Advertisement

हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद चंपई सोरेन झारखंड के नए CM होंगे

31 जनवरी को हेमंत सोरेन ने कथित जमीन घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की लंबी पूछताछ के बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद अगले विधायक दल के नेता के तौर पर चंपई सोरेन का नाम सामने आया.

Advertisement
jharkhand new cm champai soren
हेमंत सोरेन के साथ चंपई सोरेन. (फाइल फोटो- इंडिया टुडे)
31 जनवरी 2024 (Updated: 1 फ़रवरी 2024, 18:00 IST)
Updated: 1 फ़रवरी 2024 18:00 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

चंपई सोरेन झारखंड के अगले मुख्यमंत्री होंगे. 31 जनवरी को हेमंत सोरेन ने कथित जमीन घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की लंबी पूछताछ के बाद मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद अगले विधायक दल के नेता के तौर पर चंपई सोरेन का नाम सामने आया. खबरों के मुताबिक JMM के विधायकों और अन्य नेताओं ने 67 साल के चंपई के नाम पर सहमति दे दी है. चर्चा है कि शिबू सोरेन भी उनके समर्थन में हैं. चंपई सोरेन सरायकेला से विधायक हैं.

जेएमएम की सांसद महुआ माजी ने आजतक को बताया कि ईडी की टीम हेमंत सोरेन को राजभवन लेकर गई है. बाकी विधायकों को रोका गया है. उनका कहना है कि संख्याबल (विधायकों की) उनके साथ है. सरकार पर कोई असर नहीं होगा. महुआ की माने तो पार्टी ने पहले से इसकी तैयारी कर ली थी.

चंपई सोरेन झारखंड मुक्ति मोर्चा के उपाध्यक्ष भी हैं. शिबू सोरेन के करीबी माने जाते हैं. अभी तक राज्य सरकार में ट्रांसपोर्ट विभाग के अलावा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की भी जिम्मेदारी थी. अभी ये साफ नहीं है कि सीएम बनने के बाद भी वे इन विभागों को संभालेंगे.

इससे पहले आज ईडी ने कथित जमीन घोटाले में हेमंत सोरेन से उनके आवास पर कई घंटों तक पूछताछ की थी. इसके बाद उन्हें इस्तीफा दिलवाने राजभवन ले जाया गया.

'सभी एकजुट हैं'

राज्य में जेएमएम के नेतृत्व वाली महागठबंधन की सरकार है. जेएमएम के साथ गठबंधन में आरजेडी, कांग्रेस और सीपीआई(माले) है. कांग्रेस के नेताओं ने कहा कि वे सरकार के साथ मजबूती से खड़े हैं. महागामा से कांग्रेस विधायक दीपिका पांडेय ने मीडिया को बताया कि उनके पास संख्याबल है और सभी को साथ देख सकते हैं.

झारखंड विधानसभा में कुल 81 सीट हैं. जेएमएम के अब तक कुल 29 विधायक हैं. वहीं बीजेपी के 26, कांग्रेस के 17, AJSU के तीन, आरजेडी, सीपीआई(माले), एनसीपी के एक-एक विधायक हैं. दो निर्दलीय सदस्य भी हैं.

thumbnail

Advertisement

Advertisement