The Lallantop
Advertisement

बीजेपी की लिस्ट में इकलौते मुस्लिम कैंडिडेट कौन हैं?

BJP Candidate List Lok Sabha 2024: मलप्पुरम से डॉक्टर अब्दुल सलाम. 2021 में विधायकी भी लड़ चुके हैं.

Advertisement
BJP Muslim Candidate Abdul Salam from Kerala
बीजेपी ने लोकसभा कैंडिडेट की जो पहली लिस्ट जारी की है, उसमें अब्दुल सलाम एकलौता मुस्लिम नाम हैं. (फोटो- आजतक)
2 मार्च 2024 (Updated: 2 मार्च 2024, 21:26 IST)
Updated: 2 मार्च 2024 21:26 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए भारतीय जनता पार्टी की पहली लिस्ट (BJP List 1 for Lok Sabha) आ गई है. 195 कैंडिडेट्स की लिस्ट में इकलौता मुस्लिम नाम है डॉक्टर अब्दुल सलाम का. उन्हें केरल के मलप्पुरम से टिकट मिला है. इनके बारे में थोड़ा जान लेते हैं.

2021 में केरल विधानसभा चुनाव में अब्दुल सलाम मलप्पुरम ज़िले की ही तिरूर विधानसभा सीट से चुनाव लड़े थे. हालांकि तब उन्हें सिर्फ 9 हज़ार वोट मिले थे और वो नंबर-3 पर रहे थे. जीते थे इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग यानी IUML के कुरुकोली मोइद्दीन. नंबर-2 पर लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट के गफूर लिलिस रहे थे. लेकिन पार्टी ने एक बार फिर अब्दुल सलाम पर भरोसा जताते हुए उन्हें मलप्पुरम से उतारा है.

68 साल के अब्दुल सलाम ने इससे पहले 2011 से 2015 तक कालीकट यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर भी रह चुके हैं. पीएचडी किए हुए हैं और अपना पहला परिचय शिक्षाविद का ही बताते हैं. माई नेता डॉट इन्फो के मुताबिक अब्दुल सलाम ने 2021 में जो हलफनामा दाखिल किया था, उसमें उन्होंने अपनी संपत्ति 6 करोड़ रुपये से ज़्यादा घोषित की थी.

जब वो VC बने थे, उनका नामांकन यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट यानी UDF ने किया था, जिस पर कांग्रेस की पकड़ है. हालांकि बाद में पद से रिटायर होने के बाद वो 2019 में BJP में शामिल हो गए. 

(ये भी पढ़ें: क्या BJP के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ेंगे समीर वानखेड़े? जवाब पढ़ लीजिए)

अब बात मलप्पुरम लोकसभा सीट की. यहां 2019 में जीते थे IUML के एमपी कुन्हालीकुट्टी. इनके नाम में ही एमपी है तो जीतना ही था. (आंख मारने वाला इमोजी दर्ज करें)

लेकिन बाद में कुन्हालीकुट्टी ने 2021 में विधायकी लड़ी, जीते और फिर सांसदी से इस्तीफ़ा दे दिया. अप्रैल 2021 में इस सीट पर उपचुनाव हुए. एक बार फिर IUML प्रत्याशी ही जीते. नाम- अब्दुसमद समादनी. नंबर-2 पर CPI(M) के कैंडिडेट और नंबर-3 पर BJP के एपी अब्दुल्लाकुट्टी रहे थे. उन्हें 6 फीसदी वोट ही मिले थे. 

वीडियो: लोकसभा चुनाव से पहले गौतम गंभीर ने अचानक पॉलिटिक्स छोड़ने का प्लान क्यों बनाया?

thumbnail

Advertisement