The Lallantop
Advertisement

नोटों के बंडल मिलने पर कांग्रेस ने तीनों MLA को सस्पेंड किया, BJP बोली- लूटने में लगे हैं

कांग्रेस के जिन तीन विधायकों को नकदी के साथ पकड़ा गया है उनमें जामताड़ा के विधायक इरफान अंसारी, खिजरी के विधायक राजेश कच्छप और कोलेबिरा के विधायक नमन बिक्सल शामिल हैं.

Advertisement
jharkhand_mla_nabbed_with_cash
कांग्रेसी विधायक की कार से नोटों के बंडल बरामद हुए (फोटो: पीटीआई)
31 जुलाई 2022 (Updated: 31 जुलाई 2022, 15:17 IST)
Updated: 31 जुलाई 2022 15:17 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कांग्रेस ने झारखंड के उन तीनों विधायकों को सस्पेंड कर दिया है जिनकी गाड़ी से कल कैश बरामद होने की बात सामने आई थी. इन तीनों विधायकों को शनिवार, 30 जुलाई को बंगाल पुलिस ने भारी मात्रा में कैश के साथ पकड़ा था. इनमें जामताड़ा के विधायक इरफान अंसारी, खिजरी के विधायक राजेश कच्छप और कोलेबिरा के विधायक नमन बिक्सल शामिल हैं. झारखंड कांग्रेस के जनरल सेक्रेटरी अविनाश पांडे ने प्रेस कांफ्रेंस की और तीनों विधायकों को सस्पेेंड करने की बात की. भारी मात्रा में नकदी के साथ पकड़े जाने की खबर सामने आने के बाद से कांग्रेस और भाजपा के बीच आरोप-प्रत्यारोपों का दौर शुरू हो गया है. 

वहीं, हावड़ा की एसपी स्वाती भंगालिया ने मीडिया को बताया कि फिलहाल ये अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है कि कैश कितना है. नोटों की गिनती के लिए काउंटिंग मशीन मंगवाई गई है. पकड़े गए सारे विधायक, इरफान अंसारी की कार में सवार थे. शनिवार देर शाम इनकी गाड़ी को पांचला थाने के अंदर आने वाले रानीहाटी मोड़ के पास रोका गया और तलाशी ली गई. 

एसपी स्वाती भंगालिया के मुताबिक उन्हें एक गाड़ी में भारी मात्रा में कैश होने की टिप मिली थी. इसी गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस ने रानीहाटी मोड़ पर चेकिंग अभियान चलाया. इसी दौरान झारखंड के जामताड़ा से आ रही एक कार को रोक कर तलाशी ली गई, जिसमें ये नकदी बरामद की गई है. फिलहाल पुलिस विधायकों से पूछताछ कर रही है, लेकिन तीनों विधायक पैसों का स्रोत नहीं बता पाए हैं. 

'बीजेपी का ‘ऑपरेशन लोटस’

तीन कांग्रेसी विधायकों के नकदी के साथ पकड़े जाने के बाद कांग्रेस पार्टी ने भाजपा पर निशाना साधा है. कांग्रेस ने भाजपा पर आरोप लगाया है कि बीजेपी इन पैसों का इस्तेमाल कर कांग्रेस के विधायकों को खरीदकर झारखंड की मौजूदा सरकार को गिराने की कोशिश कर रही है. कांग्रेस के महासचिव जयराम रमेश ने ट्वीट कर भाजपा पर हमला बोलते हुए लिखा, 

"झारखंड में भाजपा का 'ऑपरेशन लोटस' आज की रात हावड़ा में बेनकाब हो गया. दिल्ली में 'हम दो' का गेम प्लान झारखंड में वही करने का है जो उन्होंने महाराष्ट्र में एकनाथ-देवेंद्र(E-D) की जोड़ी से करवाया." 

वहीं कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा, 

“ये भाजपा का ‘ऑपरेशन लोटस’ नहीं 'ऑपरेशन कीचड़' है.”

झारखंड कांग्रेस के अध्यक्ष राजेश ठाकुर का कहना है कि मामले की जांच जारी है इसलिए इस बारे में कुछ भी बोलना ठीक नहीं होगा. लेकिन जो भी हुआ वो काफी निराशाजनक है. राजेश ठाकुर ने आगे कहा, 

"इस मामले के बारे में हम हाई कमांड को रिपोर्ट भेजेंगे. किसी को भी नहीं बक्शा नहीं जाएगा. हर किसी ने देख लिया है कि किस तरह असम में 15 दिनों तक महाराष्ट्र की सरकार गिराने की साजिश चली. ये झारखंड की सरकार गिराने की साजिश है." 

'साड़ी लेने जा रहे थे' 

पुलिस द्वारा पकड़े गए तीनों विधायकों पर 'हॉर्स ट्रेडिंग' आरोपों के लग रहे हैं. इन आरोपों को इरफान अंसारी के भाई ने गलत करार दिया है. उनका कहना है कि हर साल दुर्गा पुजा और आदिवासी त्योहारों के लिए जनता में बांटने के लिए वे कोलकाता के बड़ा बाजार से साड़ियां खरीदते हैं. हर साल की तरह इस बार भी इरफान अंसारी और उनके साथी साड़ी खरीदने के लिए कोलकाता ही जा रहे थे. लेकिन राज्य सरकार उनके भाई को फंसाने की कोशिश कर रही है. इरफान के भाई का कहना है कि गाड़ी में करोड़ों रुपए होने की अफवाह उड़ाई जा रही है, लेकिन वहां सिर्फ 45 से 48 लाख का कैश था, जो कि इतनी बड़ी रकम नहीं है.

इसके साथ ही उन्होंने स्थानीय प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि वे सुबह ही अपने भाई से मिलने पुलिस थाने गए थे, लेकिन पुलिस प्रशासन उन्हें किसी तरह का सहयोग नहीं दे रहा है. 

लूटने में लगे हैं कांग्रेसी विधायक: बीजेपी 

कांग्रेस के आरोपों पर भाजपा ने भी पलटवार किया है. झारखंड के भाजपा अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने आरोप लगाते हुए कहा है कि प्रदेश की जनता को सिर्फ राज्य सरकार ही नहीं, कांग्रेसी विधायक भी लूटने में लगे हुए हैं. विधायकों को बताना चाहिए कि उन्हें इतनी रकम कहां से मिली. प्रकाश ने आरोप लगाया है कि वे जनता की मेहनत की कमाई का गलत इस्तेमाल करने में लगे हुए हैं. 

वीडियो: ED ने अर्पिता मुखर्जी की कथित 8 शेल कंपनियों से जुड़े खातों को सीज कर दिया.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement