The Lallantop
Advertisement

BBC वाली डॉक्यूमेंट्री के विरोध में ABVP वालों ने कौन-सी फ़िल्म चला दी?

हैदराबाद यूनिवर्सिटी में फ़िल्म बनाम डॉक्यूमेंट्री.

Advertisement
hyderabad-university-bbc-documentary
हैदराबाद यूनिवर्सिटी में स्क्रीनिंग (फोटो - ट्विटर)
font-size
Small
Medium
Large
27 जनवरी 2023 (Updated: 27 जनवरी 2023, 12:04 IST)
Updated: 27 जनवरी 2023 12:04 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

हैदराबाद यूनिवर्सिटी में स्क्रीनिंग वॉर हो गई. यानी फ़िल्म बनाम फ़िल्म. लेफ़्ट संगठन SFI ने मोदी पर बनी BBC Documentary (India: the Modi Question) कैंपस में दिखाने का आयोजन किया. और, इसके विरोध में RSS से संबंधित छात्र संगठन ABVP ने कश्मीर फ़ाइल्स (Kashmir Files) चला दी. क्रीएटिव प्रोटेस्ट.

BBC बनाम विवेक अग्निहोत्री

SFI ने ट्वीट किया कि गणतंत्र दिवस के मौक़े पर 'इंडिया: द मोदी क्वेश्चन' की स्क्रीनिंग सफल रही. 400 से ज़्यादा छात्रों ने BBC की विवादास्पद सिरीज़ देखी. केंद्र सरकार ने इस डॉक्यूमेंट्री को देखने-दिखाने पर रोक लगा दी थी. इसकी जो क्लिप्स ट्विटर और यूट्यूब पर थीं, सूचना मंत्रालय ने उन्हें हटा दिया. इसके बाद 24 और 25 जनवरी की दरमियानी रात जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में BBC की डॉक्यूमेंट्री दिखाई गई. ख़ूब बवाल भी हुआ था. प्रशासन ने बत्ती काट दी, पथराव हुआ और लेफ़्ट संबंधित छात्रों ने जमकर प्रदर्शन किया.

इस सबके बाद हैदराबाद यूनिवर्सिटी में छात्रों ने कथित तौर पर डॉक्यूमेंट्री दिखाई. ABVP ने शिकायत दर्ज की. प्रशासन ने जांच बैठाई. जांच के बाद छात्रों ने सफ़ाई दी कि उन्होंने कुछ 'ग़लत या ग़ैर-क़ानूनी' नहीं किया है. सरकारी आदेश के विरोध में बहुत सारे छात्र संगठनों ने कैंपस में BBC की डॉक्यूमेंट्री दिखाने की बात कही.

SFI ने यूनिवर्सिटी में सामुहिक तौर पर डॉक्यूमेंट्री दिखवाई, जिसमें 400 से ज़्यादा छात्र जुड़े. पोस्ट किया,

"400 से ज़्यादा छात्र BBC की डॉक्यूमेंट्री देखने आए थे. इन लोगों ने फ़र्ज़ी प्रॉपगैंडा को धता बताया है और ABVP के अस्थिरता फैलाने की कोशिशों को नाकाम किया. हम उन सभी छात्रों को सलाम करते हैं जो बोलने की आज़ादी और कैंपस डेमोक्रेसी के लिए खड़े हुए."

ABVP ने स्क्रीनिंग को लेकर हंगामा किया और पुलिस में शिकायत दर्ज कराने का दावा किया है.

BBC की डॉक्यूमेंट्री के विरोध में ABVP के छात्रों ने उसी दिन विवेक अग्निहोत्री की 'कश्मीर फ़ाइल्स' का प्रसारण किया. विश्वविद्यालय प्रशासन ने दावा किया है कि स्क्रीनिंग के दौरान कोई हिंसक घटना नहीं हुई और परिसर शांतिपूर्ण था, लेकिन ABVP ने आरोप लगाया कि परिसर में सुरक्षा अधिकारियों ने उनके पदाधिकारियों को पीटा है.

वीडियो: पीएम मोदी पर बनी बीबीसी डॉक्यूमेंट्री पर विदेशी मीडिया में क्या छप रहा है?

thumbnail

Advertisement

Advertisement