The Lallantop
Advertisement

राम मंदिर के अंदर की तस्वीरें, दरवाजों से लेकर गुंबद तक बिखरी खूबसूरती

इंडिया टुडे की टीम निर्माणाधीन राम मंदिर पहुंची और वहां से अंदर की एक्सक्लूसिव तस्वीरें क्लिक की. तस्वीरों में राम मंदिर के अंदर की खूबसूरती साफ देखी जा सकती है.

Advertisement
Ayodhya Ram temple, ram temple photos
अयोध्या राम मंदिर की इनसाइड फोटोज (Aaj Tak)
pic
श्वेता सिंह
font-size
Small
Medium
Large
22 जनवरी 2024 (Updated: 22 जनवरी 2024, 08:31 IST)
Updated: 22 जनवरी 2024 08:31 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अयोध्या राम मंदिर (Ram Mandir Ayodhya) की प्राण प्रतिष्ठा का दिन.पूरे देश में राम जन्मभूमि मंदिर चर्चा का विषय बना हुआ है. इंडिया टुडे की टीम कुछ दिन पहले निर्माणाधीन राम मंदिर पहुंची थी. और वहां से अंदर की एक्सक्लूसिव तस्वीरें क्लिक की.

राम मंदिर की मनमोहक तस्वीर (Aaj Tak)

इन तस्वीरों में राम मंदिर के अंदर की खूबसूरती साफ-साफ देखी जा सकती है. राम मंदिर के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास हैं. उनकी अगुवाई में 15 जनवरी से 24 जनवरी तक अनुष्ठान किया जा रहा है. जिसकी कड़ी में 22 जनवरी का दिन प्राण प्रतिष्ठा के लिए तय है.

इन एक्सक्लूसिव तस्वीरों में राम मंदिर की भव्यता भी नजर आ रही है. मंदिर की दीवारों पर की गई उकेरी गई प्रतिमाएं कमाल की दिखाई दे रही हैं. इन कलाकृतियों में भगवान राम के अलावा भगवान कृष्ण की मूर्तियां भी नजर आ रही हैं.

 

राम मंदिर की बात करें तो मंदिर परिसर में छह और मंदिर बनाए जा रहे हैं. सिंह द्वार से राम मंदिर में प्रवेश करने से पहले पूर्वी दिशा में एक मुख्य द्वार होगा, जहां से श्रद्धालु परिसर में आएंगे. . 

 रिपोर्ट के मुताबिक राम मंदिर में कुल पांच गुबंद बनाए जाने हैं. जिसमें से तीन गुंबद भी बनकर तैयार हैं, जबकि चौथे गुबंद का निर्माण कार्य फिलहाल चल रहा है.

उद्घाटन से पहले मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने वाले मेहमानों को निमंत्रण पत्र भेजे जा रहे हैं. समारोह के लिए ‘श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ ने उद्योगपति गौतम अडानी, मुकेश अंबानी और रतन टाटा सहित करीब 8 हजार लोगों को निमंत्रण भेजा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुल 8 हजार आमंत्रित लोगों में से लगभग 6 हजार देश भर से संत और पुजारी शामिल हो रहे हैं. जबकि बाकी 2 हजार लोग अलग-अलग क्षेत्रों के VVIP हैं. 

समारोह में 1990 में पुलिस फायरिंग की दो अलग-अलग घटनाओं में मारे गए लगभग 50 कारसेवकों के परिवारों को भी आमंत्रित किया गया है. इतना ही नहीं, विश्व हिंदू परिषद इन परिवारों के लिए भोजन और रुकने की व्यवस्था भी करेगा. 

 ट्रस्ट कारसेवकों के परिवारों के लिए तीन टेंट सिटी बनाए गए हैं, जहां उनके रुकने की व्यवस्था की गई है. साथ ही दर्जनों ओपन किचन भी बनाए गए हैं.

वीडियो: IndvsSA मैच में रोहित शर्मा की बैटिंग देख फैन्स ने Selfless कह कर कैप्टन को ट्रोल कर दिया!

thumbnail

इस पोस्ट से जुड़े हुए हैशटैग्स

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement