The Lallantop
Advertisement

चाचा जेल में, मां और दादी... खालिस्तान समर्थक अमृतपाल के परिवार की पूरी कुंडली जानिए

अमृतपाल इस समय फरार चल रहा है.

Advertisement
All about Amritpal Singh family members
अमृतपाल सिंह (फाइल फोटो: आजतक) और हरजीत सिंह (फोटो: ANI)
21 मार्च 2023 (Updated: 21 मार्च 2023, 23:03 IST)
Updated: 21 मार्च 2023 23:03 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

'वारिस पंजाब दे' संगठन के प्रमुख अमृतपाल सिंह (Amritpal Singh) को पंजाब पुलिस (Punjab Police) पिछले चार दिनों से तलाश रही है. पुलिस अब तक अमृतपाल के कई समर्थकों और करीबियों को पकड़ चुकी है. 18 मार्च से जारी पुलिस के अभियान में अब तक 100 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. वहीं अमृतपाल सिंह के चाचा और ड्राइवर सरेंडर कर चुके हैं. उन्हें असम की डिब्रूगढ़ जेल ट्रांसफर किया गया है.

अमृतपाल सिंह और उसका परिवार

अमृतपाल सिंह 30 साल का है. वो पिछले साल ही दुबई से भारत लौटा है. इससे पहले उसने दुबई में फैमिली के ट्रांसपोर्ट बिजनेस में काम किया था. अमृतपाल ने 12वीं तक की पढ़ाई की है और बैचलर की डिग्री पूरी नहीं कर पाया था. पिछले साल दुबई से पंजाब लौटने के बाद अमृतपाल ने  29 सितंबर, 2022 के दिन खुद को 'वारिस पंजाब दा' का मुखिया घोषित किया था. पुलिस का दावा है कि अमृतपाल आनंदपुर खालसा फोर्स (AKF) नाम से एक संगठन बना रहा था, इसमें लोगों की भर्ती की जा रही थी. 

आजतक के मनजीत सहगल की रिपोर्ट के मुताबिक, अमृतपाल सिंह का परिवार एक उदार जाट सिख परिवार है. ये अपने नाम के साथ संधू सरनेम लगाते हैं. अमृतसर के जल्लूपुर खेड़ा में अमृतपाल के परिवार का पुश्तैनी घर और खेती की जमीन है. अमृतपाल के परिवार का दुबई में एक ट्रांसपोर्ट बिजनेस है.  

अमृतपाल सिंह का एक बड़ा भाई है और छोटी जुड़वा बहनें हैं. इसके अलावा अमृतपाल के परिवार में उसकी दादी, पिता, मां, चाचा और पत्नी हैं. अमृतपाल ने 10 फरवरी, 2023 को यूके की रहने वाली किरणदीप कौर से शादी की है. अब अमृतपाल के परिवार के लोगों के बारे में थोड़ा विस्तार से जानते हैं.

- अमृतपाल की दादी चरन कौर को एक धार्मिक महिला बताया जाता है. उन्हें भजन गाते हुए देखा गया है. वह मीडिया से भी बात करती हैं और पंजाब पुलिस पर अमृतपाल सिंह को झूठे मामलों में फंसाने का आरोप लगाती हैं.

(फोटो: ANI)

- अमृतपाल सिंह के पिता का नाम तरसेम सिंह है. वो 61 साल के हैं. तरसेम सिंह ने भी दुबई के ट्रांसपोर्ट बिजनेस में काम किया है. तरसेम सिंह ने भी अमृतपाल सिंह के खिलाफ दर्ज 7 FIR में लगाए गए आरोपों से इनकार किया है.

- अमृतपाल की मां का नाम बलविंदर कौर है. वो मीडिया से कम ही बात करती हैं. बलविंदर कौर का कहना है कि पुलिस ने अमृतपाल पर झूठे आरोप लगाए हैं.

(फोटो: ANI)

- अमृतपाल सिंह के चाचा का नाम हरजीत सिंह है. हरजीत सिंह ने ही दुबई में ट्रांसपोर्ट बिजनेस शुरू किया था. बाद में हरजीत सिंह कनाडा चला गया. अमृतपाल ने जो अलगाववादी आंदोलन शुरू किया था, उसका समर्थन करने के लिए अमृतपाल के चाचा हरजीत सिंह पर NSA के तहत मामला दर्ज किया गया है. हरजीत सिंह ने अमृतपाल के ड्राइवर के साथ 19-20 मार्च की रात सरेंडर कर दिया था.

पुलिस ने NSA के तहत अमृतपाल के पांच साथियों दलजीत कलसी, बसंत सिंह, गुरमीत सिंह भुखनवाला और भगवंत सिंह को भी गिरफ्तार किया है.

वीडियो: हाईकोर्ट ने अमृतपाल सिंह पर पंजाब पुलिस को फटकारा, कहानी सुन कहा - हमें भरोसा नहीं!

thumbnail

Advertisement

Advertisement