The Lallantop
Advertisement

होली से पहले यूपी में ढकी गईं कई मस्जिदें, लोग क्या बोले?

प्रदेश की कुल 9 मस्जिदों को ढकने का फैसला लिया गया है. इनमें से दो मस्जिदें राज्य के अलीगढ़ जिले में मौजूद हैं.

Advertisement
 UP mosque covered with trampoline amid holi
उत्तर प्रदेश की कई मस्जिदों को होली से पहले तिरपाल से ढका गया (फोटो: आजतक)
25 मार्च 2024
Updated: 25 मार्च 2024 09:58 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

पूरे देश में होली का त्योहार मनाया जा रहा है. साथ ही रमजान का महीना भी चल रहा है. ऐसे में होली से पहले उत्तर प्रदेश की कई मस्जिदों को तिरपाल से ढक दिया गया है. बताया जा रहा है कि ऐसा मस्जिदों को रंगों से बचाने के लिए किया गया है ( Mosque covered with trampoline). धार्मिक गुरुओं की एक बैठक के बाद ये फैसला लिया गया.

NDTV की एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश की कुल 9 मस्जिदों को ढकने का फैसला लिया गया है. इनमें से दो मस्जिदें राज्य के अलीगढ़ जिले में मौजूद हैं. मीडिया से बात करते हुए सर्किल अफसर (CO) अभय पांडे ने बताया कि जिले के सब्जी मंडी इलाके स्थित हलवाइयां मस्जिद और दिल्ली गेट इलाके में स्थित एक मस्जिद को ढका गया है. उन्होंने आगे बताया कि संवेदनशील इलाकों में फ्लैग मार्च भी किया गया है. और मार्च के दौरान लोगों से शांति बनाए रखने के लिए कहा गया है. संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात किया गया है.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक अलीगढ़ की अब्दुल करीम मस्जिद को भी तिरपाल से ढका गया है. मस्जिद प्रशासन से जुड़े लोगों ने मीडिया को बताया कि प्रशासन के निर्देशों पर ये कदम उठाया गया है. ताकि होली खेलने के दौरान मस्जिद की दीवारों को रंगो से बचाया जा सके. रिपोर्ट के मुताबिक ये मस्जिद अलीगढ़ के एक संवेदनशील इलाके में स्थित है.

इधर संभल जिला प्रशासन ने मुस्लिम समुदाय के साथ सहमति बनने के बाद कुछ मस्जिदों को ढक दिया है ताकि विवाद को टाला जा सके. मीडिया से बात करते हुए एडिशनल सुपरिटेंडेंट ऑफ पुलिस (उत्तर) शिरीश चंद्रा ने बताया कि संभल में छह-सात मस्जिदों को तिरपाल से ढका गया है. पिछले साल मस्जिदों पर रंग पड़ जाने से काफी विवाद पैदा हो गया था. उन्होंने इसी पर बात करते हुए बताया कि जिन रास्तों पर होली खेली जानी उन्हीं मस्जिदों को ढका गया है.

ये भी पढ़ें: शेर क्यों नहीं होता नीला, क्या खाकर चिड़िया गुलाबी हो जाती है? होली पर रंगों से जुड़ीं खास बातें

मुस्लिम ट्रेडर समिति से जुड़े एतेसाम अहमद ने बताया,

'पिछले साल संभल जिले की कई मस्जिदों को जिनमें नक्शा मस्जिद, बाजार मस्जिद समेत आर्य समाज रोड स्थित एक मस्जिद को भी ढका गया था.'

उनका मानना है कि प्रशासन द्वारा मस्जिदों को ढकना, शांति बनाए रखने के हिसाब से काफी सही फैसला  है.

वीडियो: जयपुर में संजू सैमसन की आंधी से पहले ही क्यों रोकना पड़ा मैच?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement