The Lallantop
Advertisement

अजान-चालीसा बवाल में महंगाई की एंट्री, सपा नेता ने लाउडस्पीकर लगा बजाया गाना

सपा नेता का ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. इंडिया टु़डे से जुड़े रोशन जायसवाल की रिपोर्ट के मुताबिक, शहर के लक्सा क्षेत्र के मिसिर पोखरा इलाके में सपा के कुछ कार्यकर्ताओं ने भी अपने घर के ऊपर बड़ा लाउडस्पीकर लगाया है.

Advertisement
Varanasi Protest
वाराणसी में सपा कार्यकर्ताओं का महंगाई के खिलाफ प्रदर्शन. फोटो- इंडिया टुडे
font-size
Small
Medium
Large
17 अप्रैल 2022 (Updated: 25 अप्रैल 2022, 16:26 IST)
Updated: 25 अप्रैल 2022 16:26 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बीते काफी दिनों से देश में लाउडस्पीकर (Loudspeaker) को लेकर संग्राम मचा हुआ है. कहीं, लाउडस्पीकर पर अजान चलाए जाने को लेकर विवाद है तो कहीं पांच टाइम हनुमान चालीसा बजाने का ऐलान किया जा रहा है. इन सबके बीच यूपी में समाजवादी पार्टी के नेता ने इस पूरे मुद्दे पर एक अलग ही राग छेड़ दिया है. वाराणसी के सपा नेता रविकांत विश्वकर्मा ने ऐलान किया है कि वो भी अपनी छत पर लाउडस्पीकर लगाएंगे, लेकिन फर्क ये है कि इसमें अजान या हनुमान चालीसा नहीं बल्कि महंगाई पर गाना बजाया जाएगा.

महंगाई के खिलाफ मोर्चा

सपा नेता ने बढ़ती महंगाई के खिलाफ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में मोर्चा निकाला है. उन्होंने अपनी छत से रिकॉर्ड की गई इस वीडियो में कहा कि इस वक्त असली मुद्दा अजान या हनुमान चालीसा नहीं बल्कि महंगाई है. और वो लाउडस्पीकर से गाने बजाकर आसपास के लोगों को ये याद दिलाने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने वीडियो में अपना परिचय देते हुए कहा,

“दोस्तों सिर्फ सांसों का थम जाना ही मृत्यु नहीं है. वो व्यक्ति भी मरा हुआ है, जिसमें गलत को गलत कहने की हिम्मत खो दी है. आज देश में मुख्य मुद्दा महंगाई, बेरोजगारी, शिक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा हैं. लाउडस्पीकर से बजने वाले अजान और आरती नहीं हैं. कुछ तथाकथित लोग लाउडस्पीकर के नाम पर मुद्दे से भटकाने का काम कर रहे हैं.”

उन्होंने आगे कहा,

“जब तक हम जैसे समाजवादी हैं, इन्हें मुख्य मुद्दे पर घेरने का प्रयास करते रहेंगे. उसी कड़ी में मैंने अपने घर की छत पर महंगाई वाला गीत लगाकर क्षेत्र के लोगों को सुनाने का प्रयास किया है. ऐसे मुद्दा हमेशा जिंदा रहेगा क्योंकि मैं भी जिंदा हूं.”

इसके बाद उन्होंने ‘महंगाई डायन…’ गाना बजाया.  सपा नेता का ये वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. इंडिया टु़डे से जुड़े रोशन जायसवाल की रिपोर्ट के मुताबिक, शहर के लक्सा क्षेत्र के मिसिर पोखरा इलाके में सपा के कुछ कार्यकर्ताओं ने भी अपने घर के ऊपर बड़ा लाउडस्पीकर लगाया है. जिसपर पूरे दिन ‘महंगाई डायन..’ गाना बजाया जा रहा है. सपा कार्यर्ताओं का दावा है कि ऐसा करके वो लोगों को जागरूक कर रहे हैं.

सपा ने अलग-अलग क्षेत्रों की महंगाई की तख्तियां पकड़ी हैं. फोटो- इंडिया टुडे
लोगों से भी लाउडस्पीकर लगाने की अपील

इस गाने के साथ-साथ सपा कार्यकर्ताओं ने हाथों में महंगाई बेरोजगारी, अपराध वाली तख्तियां भी ले रखी थीं. इलाके के पूर्व पार्षद रविकांत विश्वकर्मा ने बताया,

“लाउडस्पीकर के जरिए हम न केवल लोगों को जागरुक कर रहे हैं, बल्कि उनसे अपील भी कर रहे हैं कि वो भी अपने घरों की छतों पर इसी तरह का लाउडस्पीकर लगाकर सरकार को घेरने का काम करें.”

आजतक के रिपोर्टर ने इस मुद्दे पर एक अन्य सपा कार्यकर्ता संदीप मिश्रा से बात की. उनसे पूछा कि पुलिस प्रशासन लाउडस्पीकर उतरवा रही है और बगैर परमिशन उसको नहीं लगाया जा सकता, तो इसके जवाब में मिश्रा ने कहा,

“हमने किसी सार्वजनिक स्थल पर लाउडस्पीकर का प्रयोग नहीं किया है, बल्कि अपने घर की छतों पर किया है और वो भी सुप्रीम कोर्ट के मापदंडों के अनुसार.”

रविकांत विश्वकर्मा ने कहा है कि वो हमेशा ज्वलंत समस्याओं को उठाते रहेंगे.

क्या है लाउडस्पीकर विवाद?

जाते-जाते आपको बता दें कि लाउडस्पीकर पर अजान बनाम हनुमान चालीसा का मामला महाराष्ट्र से शुरू हुआ था. महाराष्ट्र में 2 अप्रैल को कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने धमकी दी थी कि मस्जिदों से लाउडस्पीकर हटाए जाने चाहिए. राज ठाकरे ने कहा कि अगर मस्जिदों से लाउडस्पीकर नहीं हटाए गए, तो मनसे के सदस्य मस्जिदों के सामने लाउडस्पीकर से हनुमान चालीसा बजाना शुरू कर देंगे. इसके बाद मुंबई में मनसे के कार्यकर्ताओं ने लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाई भी थी. तभी से अलग-अलग शहरों से हनुमान चालीसा और अजान को लेकर ऐसी खबरें आ रही हैं. बीते हफ्ते ‘श्रीकाशी विश्वनाथ ज्ञानवापी मुक्ति आंदोलन’ ने ऐलान किया था कि वाराणसी में अजान के समय पांचों वक्त हनुमान चालीसा का पाठ लाउडस्पीकर पर किया जाएगा. वहीं, अलीगढ़ में ABVP ने लाउडस्पीकर लगाने की बात कही थी.

वीडियो-

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement