The Lallantop
Advertisement

खाने की लाइन में खड़े फिलिस्तीनियों को गोली मारे जाने के बाद अमेरिका बोला- 'अब हम भी खाना भेजेंगे'

America के President Joe Biden ने Gaza के लोगों को लेकर खुद ये एलान किया है. ये भी बताया है कि कैसा खाना भेजेंगे और कैसे भेजेंगे?

Advertisement
america to airdrop food supply aid in gaza military palestine israel joe biden
अमेरिका के राष्ट्रपति ने दी जानकारी (फाइल फोटो- इंडिया टुडे)
2 मार्च 2024 (Updated: 2 मार्च 2024, 13:39 IST)
Updated: 2 मार्च 2024 13:39 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने जानकारी दी है कि वो गाजा में खाना और अन्य जरूरी मदद भेजने वाले हैं. ये मदद अमेरिकी सेना (US Army) हवाई जहाज के जरिए एयर ड्रॉप (Airdrop) करके पहुंचाएगी. दो दिन पहले ही खबर आई थी गाजा में राहत सामग्री के इंतजार में खड़े 100 से ज्यादा फिलिस्तीनी नागरिकों की गोलीबारी में मौत हो गई. युद्ध में मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या 30 हजार के पार हो चुकी है.

1 मार्च को देर शाम बाइडन ने बताया कि राहत सामग्री आने वाले दिनों में एयरड्रॉप की जाएगी. उन्होंने कहा है कि अमेरिका आगे भी गाजा में लोगों की मदद करना जारी रखेगा. मीडिया को बताया कि गाजा में और ज्यादा मात्रा में मदद पहुंचाने के लिए वो एक समुद्री गलियारा बनाने पर भी विचार कर रहे हैं. 

वाइट हाउस प्रवक्ता जॉन किर्बी ने बताया कि पहले एयरड्रॉप में सेना के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला 'रेडी टू ईट' खाना भेजा जाएगा. किर्बी ने ये भी माना कि घनी आबादी और संघर्ष के चलते गाजा में मदद एयरड्रॉप करना काफी कठिन है. 

Gaza में खाने के लिए खड़े 112 लोग मार दिए

29 फरवरी को ही खबर आई कि गाजा में राहत सामग्री के इंतजार में खड़े 100 से ज्यादा फिलिस्तीनी नागरिकों की गोलीबारी में मौत हो गई. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस गोलीबारी का आरोप इजरायली सेना पर लगाया. गोलीबारी में 750 से ज्यादा लोग घायल भी हुए. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से तत्काल हस्तक्षेप की मांग की. फिलिस्तीनी प्रशासन ने इस घटना को 'नृशंस नरसंहार' बताया. इधर, इजरायली सेना ने इस घटना पर सफाई दी कि मौके पर भीड़ इकट्ठी होने पर रिलीफ ट्रकों से कुचले जाने के कारण लोगों की मौत हुई है.

ये भी पढ़ें- इजरायल को गाजा पट्टी में मिली एक और सुरंग, अंदर जाते ही हैरान रह गए!

पिछले साल 7 अक्टूबर को आतंकवादी समूह हमास ने इजरायल पर हमला किया था. तब से ही ये लड़ाई जारी है. गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने जानकारी दी है कि इजरायल के हमले में अब तक 30 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है. गाजा में स्थिति ऐसी हो गई है कि कई इलाकों में भुखमरी का खतरा मंडरा रहा है. हाल में संयुक्त राष्ट्र ने कहा था कि उत्तरी गाजा में करीब तीन लाख लोगों के पास खाने-पीने का सामान खत्म होने के करीब है.

वीडियो: इज़रायल की मदद बंद कर देगा अमेरिका, बाइडन के बयान पर हड़कंप क्यों मच रहा है?

thumbnail

Advertisement