The Lallantop
Advertisement

जो बाइडन को टक्कर देंगी मिशेल ओबामा! राष्ट्रपति चुनाव से पहले अमेरिका में 'खेला'?

करीब आधे डेमोक्रेटिक समर्थकों ने बाइडन के अलावा किसी और को डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति चुनाव लड़वाने को लेकर इच्छा जाहिर की.

Advertisement
michelle obama president joe biden replacement leading choice democratic party us elections
मिशेल ओबामा और जो बाइडन के बीच टक्कर? (फाइल फोटो- इंडिया टुडे)
28 फ़रवरी 2024
Updated: 28 फ़रवरी 2024 14:31 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

US में राष्ट्रपति पद के चुनाव होने वाले हैं (US Elections). दो मुख्य पार्टियां आपस में भिड़ेंगी. ट्रंप वाली रिपब्लिकन और बाइडन वाली डेमोक्रेटिक (Democratic Party). इस बीच एक सर्वे में दिलचस्प जानकारी सामने आई है. लोगों से पूछा गया कि डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति उम्मीदवार के तौर पर बाइडन (Joe Biden) की जगह कौन ले सकता है. ज्यादातर लोगों ने US की पूर्व फर्स्ट लेडी मिशेल ओबामा (Michelle Obama) का नाम लिया.

रासमुसेन रिपोर्ट्स सर्वे में मतदान करने वाले करीब आधे डेमोक्रेटिक समर्थकों ने बाइडन के अलावा किसी और को डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति चुनाव लड़वाने को लेकर इच्छा जाहिर की. इनमें लगभग 48 फीसदी डेमोक्रेट्स ने कहा कि वो इस बात की मंजूरी देते हैं कि नवंबर में चुनाव से पहले बाइडन की जगह एक और उम्मीदवार ढूंढा जाए. जबकि 38 प्रतिशत ने ऐसा ना करने के लिए कहा है.

मिशेल, बाइडन को रिप्लेस करें इसके लिए सबसे ज्यादा 20 फीसदी लोगों ने सहमति जताई. मिशेल के अलावा बाइडन की रिप्लेसमेंट के तौर पर उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन, कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसोम और मिशिगन के गवर्नर ग्रेचेन व्हिटमर का नाम सामने आया.

ये भी पढ़ें- डोनाल्ड ट्रंप ने अब निक्की हेली को उनके घर में हरा दिया, बाइडन से होगा सीधा मुकाबला?

कमला हैरिस को करीब 15 फीसदी वोट मिले. वहीं 12 फीसदी ने हिलेरी क्लिंटन का समर्थन किया.

रिपब्लिकन में क्या चल रहा है?

हाल ही में डॉनाल्ड ट्रंप ने अपनी पार्टी की निक्की हेली को उनके ही होम स्टेट दक्षिण कैरोलिना में हरा दिया है. वो रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने की रेस में और आगे पहुंच गए हैं. आपराधिक रिकॉर्ड होने के बावजूद ट्रंप को दक्षिण कैरोलिना में भरपूर समर्थन मिला. ये नतीजे रिपब्लिकन प्रेजिडेंशियल प्राइमरी चुनाव के हैं. रिपब्लिकन समर्थकों का मानना था कि हेली ने कुछ अच्छे काम किए हैं, लेकिन वो ट्रंप जैसे उम्मीदवार का सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं. 

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement