The Lallantop
Advertisement

अमेरिका के इस बयान से खुश हो जाएगा कनाडा, भारत को कौन सी छूट ना देने की बात कही?

खालिस्तानी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में अमेरिका ने एक बार फिर भारत पर लगाए आरोपों की जांच में कनाडा का समर्थन करने की बात कही है. NSA जेक सुलिवन ने कहा कि किसी भी देश को इस तरह की 'विशेष छूट' नहीं मिल सकती. एक दिन पहले भी अमेरिका की NSC के जॉन किरबी ने यही बात कही थी.

Advertisement
America supports Canada in their investigation over allegations of Indian involvment in Nijjar's killing.
अमेरिका ने निज्जर की हत्या में भारत पर लगाए आरोपों की जांच में कनाडा का समर्थन करने की बात कही है. (फोटो क्रेडिट - एपी)
font-size
Small
Medium
Large
22 सितंबर 2023 (Updated: 22 सितंबर 2023, 11:35 IST)
Updated: 22 सितंबर 2023 11:35 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

अमेरिका ने एक बार फिर भारत पर लगाए आरोपों की जांच में कनाडा का समर्थन (India Canada Standoff) करने की बात कही है. अमेरिका की तरफ से कहा गया कि किसी भी देश को इस तरह की 'विशेष छूट' नहीं मिल सकती. दरअसल, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या में भारत सरकार का हाथ होने का आरोप लगाया था.  

भारत ने कनाडा के सभी आरोपों को सिरे से खारिज किया है. साथ ही विदेश मंत्रालय ने अपने एक बयान में इन आरोपों को बेतुका और एक विचारधारा से प्रेरित बताया है. न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने 21 सितंबर को वॉइट हाउस में हुई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा,  

"जैसे ही हमने कनाडा के प्रधानमंत्री के आरोपों के बारे में सुना, हमने सार्वजनिक रूप से इस मुद्दे पर चिंता जताई. जो कुछ हुआ उसकी सच्चाई जानने के लिए हम कानूनी प्रक्रिया का समर्थन करते हैं."

ये भी पढ़ें- कनाडा में खालिस्तानी आतंकियों की ISI से 'सीक्रेट मीटिंग'

जेक सुलिवन ने आगे कहा,

"हमारी निजी राजनयिक बातचीत में क्या हुआ, मैं ये नहीं बता पाऊंगा लेकिन हम कनाडाई सरकार से लगातार संपर्क में हैं. हम उनकी जांच की कोशिशों का समर्थन करते हैं. हम भारत सरकार से भी संपर्क में हैं."

NSA जेक सुलिवन कहते हैं,

"इस तरह के काम के लिए किसी भी देश को विशेष छूट नहीं मिल सकती. हम इसके खिलाफ खड़े हैं. हम अपने बुनियादी सिद्धांतों को बचाएंगे. हम कनाडा से भी लगातार परामर्श करेंगे क्योंकि वे कानूनी और राजनयिक प्रक्रिया पर काम कर रहे हैं."

ये भी पढ़ें- कनाडा से दोस्ती टूटी तो भारत को बड़ा नुकसान होगा?

जेक सुलिवन ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के भारत दौरे के बारे में भी पूछा गया. भारत ने उन्हें अपने गणतंत्र दिवस के मुख्य अतिथि के रूप में निमंत्रण दिया है. इस पर NSA ने कहा,

"मैं आज राष्ट्रपति के जनवरी या किसी और समय में भारत दौरे के बारे में कुछ भी नहीं बता सकता हूं."

इससे पहले, भारत ने 21 सितंबर को कनाडा के लिए वीज़ा सेवाओं पर रोक लगा दी. साथ ही भारत ने कनाडा से काम कर रहे आतंकियों और भारत विरोधी गतिविधियों पर सख्त कार्रवाई करने को कहा. इससे एक दिन पहले भी अमेरिका ने कनाडा के आरोपों को बेहद गंभीर बताया था. साथ ही मामले की जांच में कनाडा का साथ देने की बात कही थी.

खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की 18 जून को दो हथियारबंद लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. ये घटना कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया के ‘सरे’ में एक गुरुद्वारे के बाहर हुई. निज्जर खालिस्तान टास्क फोर्स(KTF) का प्रमुख था. उसे भारत ने नामित आतंकवादी घोषित किया था. साथ ही उसके सिर पर 10 लाख रुपये का इनाम भी था. 

ये भी पढ़ें- कनाडा के पाले में चले गए अमेरिका-ऑस्ट्रेलिया

वीडियो: दी लल्लनटॉप शो: भारत ने कनाडा का वीजा बैन किया, अब क्या होगा ?

thumbnail

Advertisement

Advertisement