The Lallantop
Advertisement

अमरनाथ हादसा: अब तक 16 लोगों की मौत, 40 लापता, बचाव कार्य जारी है

इस हादसे के बाद अमरनाथ यात्रा स्थगित कर दी गई है.

Advertisement
Amarnath cloud burst
घायलों के रेस्क्यू में जुटी एनडीआरएफ और अन्य बलों की टीमें (फोटो- NDRF/BSF)
9 जुलाई 2022 (Updated: 9 जुलाई 2022, 12:30 IST)
Updated: 9 जुलाई 2022 12:30 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जम्मू-कश्मीर में अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने की घटना में अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है. शुक्रवार, 8 जुलाई की शाम हुए इस हादसे के बाद अब भी 40 लोग लापता हैं. लापता लोगों की खोजबीन और घायलों के रेस्क्यू के लिए भारतीय सेना और NDRF की टीमें जुटी हुई हैं. जानकारी के मुताबिक हादसे में 40 लोग घायल हो गए हैं. ITBP ने बताया है कि अमरनाथ गुफा के रास्ते में फिलहाल कोई यात्री नहीं है. अब तक करीब 15 हजार लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जा चुका है.

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक अमरनाथ गुफा के नजदीक 8 जुलाई की शाम करीब साढ़े 5 बजे बादल फटा. बादल फटने के बाद अचानक गुफा के आसपास के इलाकों में बाढ़ आ गई. पानी के तेज बहाव के कारण बालटाल बेस कैंप के नजदीक कई लोग, टेंट, कम्युनिटी किचन बह गए. घटना के बाद इलाके से लोगों को निकालने का काम रात भर जारी रहा है. भारतीय सेना के अलावा, वायुसेना, NDRF, आईटीबीपी, SDRF, CRPF की टीमें राहत कार्यों में जुटी है.

‘हादसे का नहीं था पूर्वानुमान’

NDRF के डीजी अतुल करवाल ने इंडिया टुडे से बातचीत में कहा कि भारतीय वायुसेना की मदद से वहां रेस्क्यू अभियान तेज हो गया है. उन्होंने बताया, 

"ऐसी स्थिति का पूर्वानुमान नहीं था. बादल फटने की घटना पहले वहां नहीं हुई थी. लैंडस्लाइड की घटना हो चुकी है. यात्रा शुरू होने से पहले संयुक्त रूप से तैयारियां हुई थीं जिसके कारण तेजी से एक्शन लिया गया. ऊपर से जो पानी आया है उसके कारण कई लोग बह गए. आज दिन में ऑपरेशन तेज हो जाएगा."

राहत अभियान को लेकर अतुल करवाल ने कहा कि एनडीआरएफ की चार टीमें वहां मौजूद हैं जिसमें 100 से ज्यादा कर्मचारी हैं. सुबह साढे़ चार बजे तक ऑपरेशन जारी रहा. पानी बढ़ने के कारण सिर्फ डेढ़ घंटे के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन रोका गया. सुबह 6 बजे से टीम फिर लोगों को ढूंढ़ने और घायलों को बचाने में जुट गई.

उधर, भारतीय वायुसेना ने कहा है कि अब तक 29 लोगों को बचाया जा चुका है. इनमें 9 लोग गंभीर रूप से घायल हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जा रहा है. वायुसेना ने बचाव कार्यों के लिए Mi-17 और ALH ध्रुव हेलीकॉप्टर को तैनात किया है. वहीं बीएसएफ कश्मीर ने बताया कि सुबह से 15 घायलों को बालटाल एयरलिफ्ट किया गया है.

अमरनाथ यात्रा स्थगित

अमरनाथ यात्रा 30 जून से शुरू हुई थी. इस हादसे के बाद यात्रा स्थगित कर दी गई है. अधिकारियों के मुताबिक, बचाव अभियान खत्म होने के बाद यात्रा फिर से शुरू करने पर फैसला किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक अब तक करीब एक लाख श्रद्धालु गुफा तक पहुंच चुके हैं. 43 दिनों की यह यात्रा 11 अगस्त को खत्म होने वाली है.

वीडियो: कश्मीर में आतंकियो ने माता-पिता की अपील पर किया सरेंडर

thumbnail

Advertisement