The Lallantop
Advertisement

ताइवान के बाद अब जापान में आया भूकंप, 6.3 रही तीव्रता

जापान में एक बार फिर से भूकंप के झटके महसूस हुए हैं. इनकी तीव्रता 6.3 मापी गई है. बीते एक हफ्ते में ये जापान में भूकंप का दूसरा झटका है. इससे पहले 3 अप्रैल को ताइवान में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 9 लोगों की मौत हुई और 930 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

Advertisement
A 6.3 magnitude earthquake hit Japan just a day after a 7.5 magnitude quake hit Taiwan
जापान में फिर से भूकंप के झटके लगे हैें.
4 अप्रैल 2024
Updated: 4 अप्रैल 2024 12:22 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

जापान के तटीय इलाकों में एक बार फिर भूकंप के झटके आये हैं. इनकी तीव्रता 6.3 मापी गई है. ये झटके फुकुशिमा के पास होंशू के पूर्वी तट पर महसूस किए गए. होंशू में ही टोक्यो समेत जापान के सभी प्रमुख शहर मौजूद हैं.

यूरोपियन-मेडिटेरेनियन सीस्मॉलोजिकल सेंटर के मुताबिक, भूकंप का केंद्र प्रशांत महासागर में था. और इसकी गहराई 32 किलोमीटर थी. भूकंप के बाद अब तक किसी तरह के नुकसान या किसी के घायल होने की कोई रिपोर्ट नहीं है.

बीते एक हफ्ते में ये जापान में भूकंप का दूसरा झटका है. 2 अप्रैल के दिन जापान के उत्तर में इवाते और आओमोरी प्रांत में भूकंप आया था. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.1 थी. भूकंप के इन झटकों के बाद जापान में सुनामी का खतरा बढ़ गया है.

ये भी पढ़ें - Taiwan Earthquake: ताइवान में आया भीषण भूकंप, इमारतें तिरछी हो गईं, सुनामी की चेतावनी

जापान दुनिया के उन देशों में शामिल है, जहां सबसे ज्यादा भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं. यही वजह है कि देश में बनने वाली हर इमारत का डिजाइन इस तरह से किया जाता है कि वो सबसे जबरदस्त भूकंप के झटकों को भी आसानी से झेल पाए. 12.5 करोड़ की आबादी वाला जापान हर साल 1500 से ज्यादा भूकंप के झटकों का सामना करता है. इनमें से ज्यादातर झटके कम तीव्रता वाले ही होते हैं. हालांकि, पिछले कुछ दिनों में तेज झटके महसूस किए गए हैं.

इससे पहले 3 अप्रैल को ताइवान में 7.5 तीव्रता का भूकंप आया था. इसके झटके जापान और फिलीपींस तक महसूस किए गए थे. ताइवान के फायर डिपार्टमेंट के मुताबिक, इसमें 9 लोगों की मौत हुई और 930 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वे के मुताबिक़, भूकंप का केंद्र ताइवान के हुलिएन शहर से दक्षिण में लगभग 18 किलोमीटर दूर था. हुलिएन शहर में कई इमारतें ढह गई हैं, कुछ बहुत ख़तरनाक ऐंगल्स पर झुकी हुई दिखाई दे रही हैं.

ताइवानी सेंट्रल वेदर ब्यूरो के मुताबिक, 3 अप्रैल को आया भूकंप ताइवान में 25 साल में आने वाला सबसे तेज तीव्रता वाला भूकंप था. इसके पहले 1999 में 7.6 तीव्रता का भूंकप आया था. तब 2 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. 

वीडियो: ताइवान में 25 साल का सबसे ताकतवर भूकंप का वीडियो देखकर हिल जाएंगे!

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement