The Lallantop
Advertisement

Taiwan Earthquake: ताइवान में आया भीषण भूकंप, इमारतें तिरछी हो गईं, सुनामी की चेतावनी

ये पिछले 25 सालों में ताइवान में आया सबसे ताक़तवर भूकंप है. पास के द्वीपों के साथ दक्षिणी जापान और फ़िलीपीन्स के कुछ हिस्सों में सुनामी की चेतावनी दे दी गई है.

Advertisement
taiwan earthquake
बिल्डिंगें दरक रही हैं, गाड़ियां टूट रही हैं. (फ़ोटो - सोशल)
font-size
Small
Medium
Large
3 अप्रैल 2024
Updated: 3 अप्रैल 2024 09:37 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

बुधवार, 3 अप्रैल को ताइवान में एक तीव्र भूकंप आया. रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 7.4 दर्ज की गई है. इससे जापान के योनागुनी द्वीप में सुनामी आने की आशंका है. पास के स्व-शासित द्वीपों के साथ दक्षिणी जापान और फ़िलीपीन्स के कुछ हिस्सों में सुनामी की चेतावनी दे दी गई है. अभी तक एक व्यक्ति की मौत की ख़बर है.

ये पिछले 25 सालों में ताइवान में आया सबसे ताक़तवर भूकंप है. इससे पहले, साल 1999 में देश के नानटौ काउंटी में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया था. तब 2,500 से ज़्यादा लोगों की जानें गई थीं और 1,300 से ज़्यादा घायल हुए थे.

कितना डैमेज हुआ है?

अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वे के मुताबिक़, ताइवान के हुलिएन शहर से लगभग 18 किलोमीटर दक्षिण में भूकंप का केंद्र है. हुआलिएन शहर में कई इमारतें ढह गई हैं, कुछ बहुत ख़तरनाक ऐंगल्स पर झुकी हुई दिखाई दे रही हैं.

ये भी पढ़ें - चीन में भूकंप के जोरदार झटके, 111 लोगों की मौत, 230 घायल

भूकंप के झटके पूरे ताइवान में ही महसूस किए गए. दक्षिणी पिंगटुंग काउंटी से लेकर राजधानी ताइपे के उत्तर में. राजधानी से आई वीडियोज़ में इमारतें ज़ोर-ज़ोर से हिलती हुईं, अलमारियों से चीज़ें गिरती हुईं, फ़र्निचर कांपते हुए दिखाई दे रहे हैं. लोकल TV चैनल के मुताबिक़, भूकंप की वजह से गाड़ियां टूट गई हैं, दुकानों के अंदर सामान भी अस्त-व्यस्त हो गया. पूरे देश में बिजली और इंटरनेट कटने की ख़बर है. 

राजधानी में मेट्रो कुछ समय के लिए बंद की गई थी, लेकिन घंटे भर में फिर से शुरू हो गई. नागरिकों को सुनामी की चेतावनी दी गई है और ये भी घर में गैस रिसाव की जांच करें, कि झटकों की वजह से कहीं लीक तो नहीं हो रहा.

ताइवान के अंदरूनी पहाड़ी इलाक़ों से भी कुछ वीडियो से पता चलता है कि भूकंप से भारी भूस्खलन हुआ है. वहां नुक़सान कितना हुआ है, ये अभी पता नहीं है. 

चीनी राज्य मीडिया ने जानकरी दी कि चीन के दक्षिण-पूर्वी फ़ुज़ियान प्रांत के कुछ हिस्सों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

वीडियो: दुनियादारी: जापान भूकंप के बाद क्या दिखा, सेना तैनात, दुनिया क्या सीख सकती है?

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement