The Lallantop
Advertisement

बास्केटबॉल खेलते-खेलते खिलाड़ी की मौत हो गई, उम्र जानकर आप डर जाएंगे!

क्या था हार्ट अटैक का कारण?

Advertisement
player died after suffering heart attack
बास्केटबॉल खेलने के दौरान अभिषेक को अचानक सीने में बहुत तेज दर्द शुरू हुआ, बाद में हुई मौत (फोटो - India Today )
20 सितंबर 2022 (Updated: 20 सितंबर 2022, 15:00 IST)
Updated: 20 सितंबर 2022 15:00 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

कहा जाता है कि अगर आप किसी खेल या एक्टिविटी से जुड़े रहते हैं तो आप हेल्दी रहते हैं. यानी आपका स्वास्थ्य ठीक रहता है. कई सर्वे तो ये भी कहते हैं कि एक्टिव रहने से इंसान ज्यादा दिन जीवित रहता है. लेकिन भोपाल से आई इस खबर पर ये सारी बातें लागू नहीं होती. भोपाल स्थित कैंपियन स्कूल कैंपस के बास्केटबॉल कोर्ट में खेलते हुए 26 वर्षीय खिलाड़ी की हार्ट अटैक की वजह से मौत हो गई.

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक, 26 वर्षीय अभिषेक तिर्की कैंपियन स्कूल के बास्केटबॉल कोर्ट में खेल रहे थे. खेलने के दौरान अभिषेक को अचानक सीने में बहुत तेज दर्द शुरू हुआ और वो कोर्ट छोड़कर अपने कोच के पास जाकर बैठ गये. दर्द न कम होने पर अभिषेक के साथी खिलाड़ियों ने उन्हें प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट कराया. हॉस्पिटल में डॉक्टर ने हार्ट अटैक की आशंका जताई और आईसीयू ले जाने को कहा. लेकिन आईसीयू ले जाने से पहले ही अभिषेक की मौत हो गई.

अभिषेक के साथी खिलाड़ी उन्हें एम्स लेकर भी गये, लेकिन अभिषेक की पहले ही मौत हो चुकी थी. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक मामले की जांच कर रहे हबीबगंज थाने के एसआई अमित भदौरिया ने बताया, 

“26 वर्षीय अभिषेक तिर्की थुआखेड़ा कोलार रोड निवासी फ्रांसिस के बेटे हैं. अभिषेक एमपी रोड स्थित एक कंसल्टेंसी में नौकरी करता था.”

गौर करने वाली बात ये है कि अभिषेक बहुत एक्टिव रहते थे, फिर भी उनकी मौत हार्ट अटैक से हुई. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के मुताबिक अभिषेक के बहनोई अरुण कुजूर ने बताया, 

“अभिषेक स्कूल के दिनों से ही स्पोर्ट्स टूर्नामेंट्स खेला करते थे. वो बास्केटबॉल के अलावा फुटबॉल भी खेलते थे. जॉब के साथ-साथ वो स्पोर्टस एक्टिविटीज में भी शामिल होते थे. वो पूरी तरह फिट थे. अचानक हार्ट अटैक क्यों आया, ये समझ से परे है. हमें पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट का इंतजार है.”

ये हो सकती हैं हार्ट अटैक की वजहें

हार्ट अटैक आने की कुछ मुख्य वजहें होती हैं. दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार हमीदिया हॉस्पिटल के कार्डियोलॉजी डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉक्टर अजय शर्मा के मुताबिक हार्ट अटैक की तीन मुख्य वजहें होती हैं. ये हैं-

- इंसान की हार्ट बीट अचानक इतनी बढ़ जाती है कि हार्ट अटैक आने से उनकी मौत हो सकती है. इसको हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी बोला जाता है. इसमें हार्ट की मसल्स मोटी हो जाती हैं, जिसकी वजह से हार्ट अटैक होने की संभावना होती है.

- ऐसा भी हो सकता है कि उस इंसान को पहले से ब्लॉकेज रहे हों. खेलते वक्त शरीर में हार्मोन्स रिलीज होते हैं जिसके कारण ब्लॉकेज फट सकते हैं. मेजर ब्लॉकेज होने के कारण खून की सप्लाई भी बंद हो सकती है जिस कारण हार्ट अटैक पड़ सकता है.

- ये भी हो सकता है कि इंसान को ऑर्टिक स्टेनोसिस रहा हो. इस स्थिति में इंसान का ऑर्टिक वॉल्व पहले से सिकुड़ा होता है, लेकिन इंसान को इसका पता नहीं होता. खेलने या दौड़ भाग करने के दौरान हार्ट बीट तेज होती है और ब्लड सर्कुलेट न होने के कारण इंसान की अचानक मौत हो जाती है.    

वीडियो- चंडीगढ़ वायरल वीडियो बनाने वाली लड़की, फैलाने वाला लड़का और पूरा मामला ये है!

thumbnail

Advertisement

Advertisement