The Lallantop
Advertisement

देश में तेजी से पैर पसार रहा ओमिक्रॉन, दिल्ली में 4 और राजस्थान में 8 नए केस मिले

देश में ओमिक्रॉन के अब तक कुल 53 मामले सामने आ चुके हैं

Advertisement
Omicron Variant के खतरे के बीच कोविड टेस्ट कराता एक व्यक्ति.
Omicron Variant के खतरे के बीच कोविड टेस्ट कराता एक व्यक्ति.
font-size
Small
Medium
Large
14 दिसंबर 2021 (Updated: 14 दिसंबर 2021, 10:45 IST)
Updated: 14 दिसंबर 2021 10:45 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इसी क्रम में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ओमिक्रॉन के 4 और राजस्थान में 8 नए मामले सामने आए हैं. इस तरह पूरे देश में अब तक ओमिक्रॉन वेरिएंट के कुल 53 मामले सामने आ चुके हैं.
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने जानकारी देते हुए बताया कि चार नए मामलों के साथ दिल्ली में ओमिक्रॉन के मामलों की संख्या बढ़कर छह हो गई है. उन्होंने यह भी बताया कि ओमिक्रॉन से संक्रमित हुए एक व्यक्ति को अस्पताल से डिस्चार्ज भी किया जा चुका है. वहीं तीन अन्य संदिग्ध लोग LNJP अस्पताल में एडमिट हैं.
उधर, राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री प्रसादी लाल मीणा ने बताया कि ओमिक्रॉन से जो भी नए व्यक्ति संक्रमित पाए गए हैं, उनकी हालत सामान्य है. प्रसादी लाल मीणा के मुताबिक इससे पहले राजस्थान में जो लोग ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित पाए गए थे, उनका कोविड टेस्ट अब नेगेटिव आ चुका है.
देश के बाकी राज्यों में अगर ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामलों की बात करें, तो महाराष्ट्र में 20, कर्नाटक में 3, गुजरात में 4, केरल, चंडीगढ़ और आंध्र प्रदेश में एक-एक मामले सामने आ चुके हैं. केंद्र और राज्य सरकारें इस प्रयास में भी लगी हैं कि जीनोम सीक्वेंसिंग के नतीजे जल्द से जल्द आ सकें.  Omicron से पहली मौत इससे पहले सोमवार 13 दिसंबर को यूके में ओमिक्रॉन वेरिएंट से पहली मौत की पुष्टि हुई. देश के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने खुद इस बात की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि भले ही यह कहा जा रहा है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट ज्यादा खतरनाक नहीं है, लेकिन इससे संक्रमित लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराने की जरुरत पड़ रही है. उन्होंने यूके में इस वेरिएंट के तेजी से फैलने पर चिंता भी जताई.
बोरिस जॉनसन ने कहा कि इस वेरिएंट से बचने का एक ही तरीका है. वो यह कि हम अपने चारों तरफ वैक्सीन का सुरक्षा घेरा बना लें. उन्होंने आगे कहा कि यूके सरकार जल्द ही बूस्टर डोज कार्यक्रम शुरू करने जा रही है, जिसका फोकस 18 से अधिक उम्र के लोगों को जल्द से जल्द बूस्टर डोज देना होगा.
Boris Johnson ने कहा कि ओमिक्रॉन से बचाव के लिए हमें अपने चारों तरफ वैक्सीन की सुरक्षा दीवार खड़ी करनी होगी. (फोटो: एपी)
Boris Johnson ने कहा कि ओमिक्रॉन से बचाव के लिए हमें अपने चारों तरफ वैक्सीन की सुरक्षा दीवार खड़ी करनी होगी. (फोटो: एपी)

कोरोना वायरस का ये नया ओमिक्रॉन वेरिएंट सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में सामने आया. जिसके बाद से कई देशों की सरकारों ने दक्षिण अफ्रीका से आवागमन पर कड़े प्रतिबंध लगा दिए. इसके बाद भी ये नया वेरिएंट दुनिया के कई देशों में फैल गया. दूसरी तरफ, इस वेरिएंट पर मौजूदा कोविड वैक्सीनों के काम करने को लेकर वैज्ञानिकों में संदेह है. हाल फिलहाल में जो अध्ययन हुए हैं, वो ये बताते हैं कि ओमिक्रॉन वेरिएंट मौजूदा कोविड वैक्सीनों के असर को कम करने में कामयाब हो रहा है.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement