The Lallantop
Advertisement

'चारों तरफ बिखर गए झुलसे हुए शव', नाइजीरिया की तेल रिफाइनरी में धमाके से 100 से ज्यादा की मौत

इस अवैध रिफाइनरी का संचालक पुलिस से बचने के लिए पहले ही मौके से फरार हो गया. इस संचालक को सरकार ने पहले ही भगोड़ा घोषित कर रखा था.

Advertisement
Nigeria Oil refinery Blast
नाइजीरिया के ज्यादातर लोगों की आजीविका क्रूड ऑयल पर टिकी है. (फोटो- इंडिया टुडे और AFP)
font-size
Small
Medium
Large
24 अप्रैल 2022 (Updated: 25 अप्रैल 2022, 17:35 IST)
Updated: 25 अप्रैल 2022 17:35 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

नाइजीरिया में ऑयल रिफाइनरी के पास जोरदार विस्फोट (Nigeria Oil refinery Blast) हुआ है. हादसे में 100 से अधिक लोगों के मारे जाने की खबर है. बताया जा रहा है कि ब्लास्ट इमो राज्य की एक अवैध तेल रिफाइनरी में हुआ है. इस संबंध में इमो के पेट्रोलियम संसाधन आयुक्त गुडलक ओपिया ने जानकारी दी है.

मौके से फरार रिफाइनरी संचालक

अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी AFP की रिपोर्ट के मुताबिक, ब्लास्ट शुक्रवार की देर रात हुआ. उस वक्त लोग सरकारी क्षेत्र एग्बेमा स्थित एक अवैध तेल रिफाइनरी में इकट्ठा हुए थे. तभी अचानक धमाका हो गया. इसके चलते लोगों को संभलने तक का मौका नहीं मिल सका. रिपोर्ट में पेट्रोलियम अधिकारी ओपियो के हवाले से कहा गया कि स्थानीय अधिकारियों को मौके पर दर्दनाक नजारा दिखा. पूरे क्षेत्र में अज्ञात झुलसे हुए शव फैले हुए नजर आए. अधिकारियों के मुताबिक,

“रिफाइनरी में चारों तरफ झुलसे शव पड़े थे. वहीं, कुछ लोग जो संभवत: अपनी सुरक्षा के लिए भागने की कोशिश कर रहे होंगे, उनके शव पेड़ों की शाखाओं पर लटके दिखे.”

वहीं, इस अवैध रिफाइनरी का संचालक पुलिस से बचने के लिए पहले ही मौके से फरार हो गया. इस संचालक को सरकार ने पहले ही भगोड़ा घोषित कर रखा था.

रिपोर्ट के मुताबिक, हादसे वाला इलाका इमो राज्य और स्थानीय नदियों के बीच का सीमा क्षेत्र है. विस्फोट के बाद पूरे इलाके में घना धुआं छा गया था. अधिकारियों ने बताया कि विस्फोट में 100 से अधिक लोगों की मौत हुई और इसके अलावा कई अन्य गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं. ऐसे में ये भी आशंका जताई जा रही है कि मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है.

नाइजीरिया में अक्सर होते हैं ऐसे हादसे

आपको बता दें कि नाइजीरिया में अधिकतर लोगों की आजीविका इसी तरह की अवैध तेल रिफाइनरियों से चलती है. लोग ऐसी जगहों को चिह्नित करते हैं, जहां पाइपलाइन कमजोर या क्षतिग्रस्त होती है. इसके बाद वहां से तेल इक्कट्ठा कर उसे ब्लैक में बेचते हैं. यही कारण है कि तेल पाइपलाइन के साथ छेड़छाड़ और चोरी की घटनाएं भी वहां अक्सर होती रहती हैं. नाइजीरिया सरकार ने देश के तेल संसाधनों को चोरी से बचाने के लिए सेना की तैनाती भी की है. सेना ने नाइगर डेल्टा में छापेमारी कर कई अवैध रिफाइनरियों को नष्ट किया है.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement