The Lallantop
Advertisement

CDS बिपिन रावत के हेलिकॉप्टर का वीडियो शूट करने वालों ने सुनाई पूरी कहानी!

वीडियो बनाने वालों को लगा कि ये कोई टूरिस्ट हेलिकॉप्टर है

Advertisement
Img The Lallantop
बाएं से दाएं. CDS General Bipin Rawat के हेलिकॉप्टर का वीडियो बनाने वाले पर्यटक और उनके द्वारा बनाए गए वीडियो का स्क्रीनशॉट. (फोटो: इंडिया टुडे/ट्विटर)
font-size
Small
Medium
Large
10 दिसंबर 2021 (Updated: 10 दिसंबर 2021, 09:07 IST)
Updated: 10 दिसंबर 2021 09:07 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
तमिलनाडु के कुन्नूर में हुए हेलिकॉप्टर क्रैश के अंतिम पलों का वीडियो बनाने वाले पर्यटकों को नहीं पता था कि उसमें देश के CDS जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) सवार थे. इंडिया टुडे से हुई बातचीत में इन पर्यटकों ने उन पलों का पूरा ब्योरा दिया है. इन पर्यटकों के नाम नसीर और जो पॉल हैं. इंडिया टुडे से जुड़े प्रमोद माधव की रिपोर्ट के अनुसार, जिस दिन Mi 17 V5 की क्रैश लैंडिंग हुई, उस दिन नसीर अपने परिवार और दोस्त के साथ घूमने निकले थे. घटना के वक्त ये सभी लोग कन्नूर के कटेरी रेलवे ट्रैक के पास मौजूद थे. और जो पॉल फोन से वीडियो शूट कर रहे थे. अचानक से सुनाई दी तेज आवाज! इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, बुधवार साढ़े 12 बजे के आसपास इन सभी को एक हेलिकॉप्टर की आवाज सुनाई दी. उन्होंने हवा में उड़ रहे हेलिकॉप्टर का वीडियो बनाना शुरू कर दिया. कुछ ही पलों में हेलिकॉप्टर गायब हो गया और पंखों की आवाज सुनाई देनी बंद हो गई. इस बारे में नसीर बताते हैं,
"हम वहां फोटो ले रहे थे. इसी दौरान हमें हेलिकॉप्टर दिखा. थोड़ी ही देर में वो गायब हो गया और इसके तुरंत बाद हमें क्रैश होने की जोरदार आवाज सुनाई दी. तभी मैंने साथियों से पूछा क्या हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया है?"
उस समय वीडियो बना रहे है जो पॉल के मुताबिक उन्हें समझ ही नहीं आया कि हुआ क्या है. पॉल ने इंडिया टुडे को बताया,
"हमें समझ आ गया था कि कोई हादसा हो गया है. इसके बाद हमने सामने दिख रही ऊंची पहाड़ी पर जाने का फैसला किया, ताकि अगर किसी को मदद की जरूरत हो, तो वो कुछ इंतजाम कर सकें. हम ऊपर चढ़े और तब हमें नजर आया कि राहत और बचाव का कार्य करने वाले लोग घटनास्थल की तरफ भाग रहे हैं."
इसके बाद नसीर और पॉल ऊटी पहुंचे, जहां उन्हें हेलिकॉप्टर क्रैश में CDS बिपिन रावत की मौत होने के बारे में पता चला. नसीर के कहते हैं,
"शुरुआत में हमें लगा था कि कोई टूरिस्ट हेलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हुआ है और उसमें केवल एक आदमी सवार होगा. लेकिन जैसे ही उन्हें पता चला कि हेलिकॉप्टर में CDS सवार थे, उन्होंने तुरंत वीडियो पुलिस को भेज दिया."
वायु सेना ने शुरू की जांच इस हेलिकॉप्टर क्रैश में CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी समेत कुल 13 लोगों की मौत हुई है. वहीं हेलिकॉप्टर में सवार ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह अस्पताल में जिंदगी की जंग लड़ रहे हैं. इस बीच भारतीय वायु सेना ने ट्वीट कर दुर्घटना को लेकर किसी भी तरह का अनुमान ना लगाने को कहा है. एक ट्वीट में वायु सेना ने कहा,
"भारतीय वायु सेना बुधवार को तमिलनाडु में हुए हेलिकॉप्टर क्रैश को लेकर किसी भी तरह का अनुमान ना लगाने की अपील करती है. इस दुर्घटना में CDS जनरल बिपिन रावत और 12 अन्य लोगों की मौत हुई है. मृतकों की गरिमा का ध्यान रखते हुए किसी भी तरह का अनुमान नहीं लगाया जाना चाहिए."
भारतीय वायु सेना की तरफ से ये भी कहा गया है कि 8 दिसंबर को हुई दुर्घटना की जांच के लिए उसकी तरफ से 'ट्राई सर्विस कोर्ट ऑफ इनक्वायरी' का गठन किया गया है.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement