The Lallantop
Advertisement

अमेरिकी फिल्ममेकर-पत्रकार ब्रेंट रेनॉड की यूक्रेन में गोली मारकर हत्या

जब ब्रेंट को गर्दन में गोली लगी, तब दूसरे जर्नलिस्ट उनके साथ थे. उन्होंने बताया कि वो कैसे बचकर निकले.

Advertisement
Img The Lallantop
एक इवेंट के दौरान अमेरिकी जर्नलिस्ट ब्रेंट रेनॉड. दूसरी तरफ युआन अरेडोंडो, जो ब्रेंट को गोली लगते वक्त उनके साथ थे.
font-size
Small
Medium
Large
14 मार्च 2022 (Updated: 14 मार्च 2022, 08:57 IST)
Updated: 14 मार्च 2022 08:57 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
मशहूर पत्रकार और फिल्ममेकर ब्रेंट रेनॉड की 13 मार्च को यूक्रेन में डेथ हो गई. वो रशियन आर्मी की गोलियों का शिकार हुए. ब्रेंट अपने करियर में न्यूयॉर्क टाइम्स, NBC, HBO, डिस्कवरी और वाइस जैसे चर्चित प्लैटफॉर्म्स के लिए काम कर चुके थे. वो कई डॉक्यूमेंट्री भी बना चुके थे. इन दिनों ब्रेंट इंडीपेंडेंट जर्नलिस्ट के तौर पर यूक्रेन में रेफ्यूजियों पर एक रिपोर्ट तैयार करने में लगे हुए थे. अमेरिका के टेनेसी शहर में पैदा हुए ब्रेंट रेनॉड 50 साल के थे.
पीबॉडी अवॉर्ड सेरेमनी के दौरान अवॉर्ड लेने गए ब्रेंट रेनॉड.
पीबॉडी अवॉर्ड सेरेमनी के दौरान अवॉर्ड लेने गए ब्रेंट रेनॉड. इन्होेंने ये अवॉर्ड अपने भाई के साथ संयुक्त रूप से जीता था. 


ब्रेंट रेनॉड यूक्रेन में रेफ्यूजी लोगों पर एक रिपोर्ट बना रहे थे. उसी के लिए मटिरियल इकट्ठा करने वो कुछ अन्य लोगों के साथ एक गाड़ी में जा रहे थे. तभी यूक्रेन की राजधानी किव के बाहर इरपिन चेकपॉइंट पर उनकी कार पर गोलीबारी शुरू हो गई. यूक्रेन की अथॉरिटी ने तुरंत ब्रेंट की मौत की खबरों की पुष्टि नहीं की. मगर दूसरे अमेरिकी जर्नलिस्ट युआन अरेडोंडो ने एक इटैलियन जर्नलिस्ट को दिए इंटरव्यू में पूरी बात बताई. अरेडोंडो ने एनालिसा कैमिली से बात करते हुए कहा कि जब ब्रेंट के गर्दन में गोली लगी, तब वो उनके साथ थे. अरेडोंडो को भी लोअर बैक में गोली लगी है और वो किव के एक अस्पताल में भर्ती हैं. AP के सोशल मीडिया हैंडल पर शेयर हुए इस वीडियो इंटरव्यू में अरेडोंडो इस पूरी घटना पर बात करते सुने जा सकते हैं. वो कहते हैं-
''हमने इरपिन में पहला ब्रिज पार किया. हम देश छोड़कर जा रहे दूसरे रेफ्यूजियों को रिकॉर्ड करने जा रहे थे. हम एक कार में बैठे. हमसे किसी ने कहा कि वो हमें दूसरा ब्रिज पार करवा देंगे. मगर जैसे ही हमने चेकपॉइंट पार किया, उन्होंने हम पर गोलियां चलानी शुरू कर दीं.''

इसी दौरान ब्रेंट की गर्दन में गोली लगी और वो पीछे छूट गए. अरेडोंडो को भी कमर के निचले हिस्से में गोली लगी मगर वो वहां से बच निकले. ब्रेंट रेनॉड के करीबी दोस्त रहे फिल्ममेकर क्रिस्टॉफ पट्ज़ल ने कहा कि उन्हें तीन दिन पहले ही ब्रेंट का टेक्स्ट मैसेज आया था. ब्रेंट और क्रिस्टॉफ ने 2013 में अपनी डॉक्यूमेंट्री 'Arming the Mexican Cartels' के लिए प्रतिष्ठित Alfred I. duPont–Columbia University Award जीता था. क्रिस्टॉफ पट्ज़ल ने असोसिएटेड प्रेस (AP) से बात करते हुए बताया-
''मैंने ब्रेंट रेनॉड से बेहतर वॉर जर्नलिस्ट नहीं देखा. वो आदमी अपने काम में बेस्ट था. ये वो आदमी है, जो लिटरली दुनिया के तकरीबन हर कॉनफ्लिक्ट ज़ोन में जा चुका है.''
इन दिनों सोशल मीडिया पर ब्रेंट रेनॉड की आईडी कार्ड और पासपोर्ट की तस्वीर वायरल हो रही है. मगर न्यू यॉर्क टाइम्स में बताया कि ब्रेंट की इन यूक्रेन में ब्रेंट NYT के लिए काम नहीं कर रहे थे. उनकी जो आईडी कार्ड की फोटो वायरल हो रही है, वो पुरानी है. ब्रेंट ने आखिरी बार 2015 में NYT के लिए काम किया था.
इन दिनों सोशल मीडिया पर ब्रेंट रेनॉड की आईडी कार्ड और पासपोर्ट की तस्वीर वायरल हो रही है. न्यू यॉर्क टाइम्स में बताया कि यूक्रेन में ब्रेंट NYT के लिए काम नहीं कर रहे थे. उनकी जो आईडी कार्ड की फोटो वायरल हो रही है, वो पुरानी है. ब्रेंट ने आखिरी बार 2015 में NYT के लिए काम किया था. ये कार्ड उन्हें तभी दिया गया था.


यूक्रेन-रशिया युद्ध से पहले ब्रेंट रेनॉड इराक़ और अफगानिस्तान वॉर भी कवर कर चुके थे. वो 2011 में हैती में आए भूकंप के दौरान भी ग्राउंड पर मौजूद थे. जब इजिप्ट और लिबिया में राजनीतिक उथलपुथल चल रही थी, ब्रेंट ने उसकी भी कवरेज की थी.
इस घटना के बाद इरपिन के मेयर ओलेक्जांद्र मार्कुशिन ने कहा कि ने कहा कि अब से इन शहरों में जर्नलिस्ट लोगों के जाने पर रोक लगाई जा रही है. इस तरह से वो पत्रकार और अपनी आर्मी दोनों की जान बचा पाएंगे.
शूटिंग के दौरान कैमरे में आंख गड़ाए ब्रेंट रेनॉड. हालांकि ये तस्वीर पुरानी है.
शूटिंग के दौरान कैमरे में आंख गड़ाए ब्रेंट रेनॉड. हालांकि ये तस्वीर पुरानी है.


ब्रेंट रेनॉड अपने भाई क्रेग के साथ मिलकर काम करते थे. इन दोनों की बनाई HBO सीरीज़ Last Chance High को Peabody Award से सम्मानित किया गया था. ब्रेंट और क्रेग ने मिलकर लिटल रॉक फिल्म फेस्टिवल की भी शुरुआत की थी. लिटिल रॉक, अरकांसास शहर का एक इलाका है, जहां ब्रेंट और क्रेग बड़े हुए थे.

thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement