The Lallantop
Advertisement

'कश्मीर फाइल्स' के नाम पर चल रहा इमोशनल गेम, एक क्लिक और बैंक अकाउंट होगा खाली!

'द कश्मीर फाइल्स' वॉट्सऐप फ्रॉड कैसे हो रहा?

Advertisement
Img The Lallantop
ऊपर बाएं में कश्मीर फाइल्स फिल्म का पोस्टर, दाएं में सांकेतिक फोटो, नीचे संभावित फ्रॉड मैसेज का स्क्रीनशॉट
17 मार्च 2022 (Updated: 17 मार्च 2022, 11:23 IST)
Updated: 17 मार्च 2022 11:23 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share

निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) एक बड़ी बहस का कारण बन गई है. फिल्म देखने वाले और नहीं देखने वाले जमकर इस पर अपनी राय दे रहे हैं. पॉजिटिव-नेगेटिव रेस्पॉन्स के बीच फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है. महज छह दिनों में इसने करीब 80 करोड़ रुपये की कमाई कर ली है. इसी बीच, फिल्म को मुफ्त में डाउनलोड करने के लिए वॉट्सऐप पर फर्जी लिंक शेयर किए जाने का मामला भी सामने आया है.

इंडिया टुडे में छपी खबर 
के अनुसार नोएडा पुलिस ने लोगों को आगाह भी किया है कि सोशल मीडिया और वॉट्सऐप पर अज्ञात व्यक्तियों के भेजे संदिग्ध लिंक पर क्लिक ना करें, क्योंकि इन लिंक्स के जरिए साइबर फ्रॉड की कोशिश की जा रही है.

साइबर अपराधी ऑनलाइन भुगतान करने या किसी लोकप्रिय फिल्म या वीडियो को मुफ्त में डाउनलोड करने का लालच देते हुए इस तरह के लिंक लोगों को शेयर करते हैं. फिर लिंक पर क्लिक होने पर वे उपयोगकर्ताओं के फोन को हैक कर लेते हैं और उनके मोबाइल नंबरों से जुड़े बैंक खातों से पैसे निकाल लेते हैं. नोएडा के एडिशिनल डिप्टी कमिश्नर रणविजय सिंह ने इस फ्रॉड को लेकर आगाह किया है. उन्होंने कहा,


"वॉट्सऐप मालवेयर पर क्लिक करने से फोन हैक हो सकते हैं और वॉट्सऐप नंबरों से जुड़े बैंक खाते भी खाली किए जा सकते हैं. यहां अभी तक कोई विशेष मामला नहीं सामने आया है जिसमें फ्रॉड के लिए फिल्म के नाम का इस्तेमाल किया गया हो. लेकिन हमें जानकारी मिली है कि लोगों के फोन को हैक करने या उनसे पैसे की धोखाधड़ी के लिए इस तरह के तरीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है."

एडिशिनल DCP ने आगे बताया,


"हाल ही में एक ही पुलिस स्टेशन में 24 घंटे के भीतर तीन लोगों ने साइबर धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज कराई है. जिसमें उन्हें कुल 30 लाख रुपये का नुकसान हुआ. साइबर अपराध एक बढ़ती प्रवृत्ति है और लोगों को इसके खतरे के बारे में पता होना चाहिए. लोगों को किसी अंजान के वॉट्सऐप या अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भेजे गए लिंक पर क्लिक नहीं करना चाहिए. जब ​​दोस्त या परिचित ऐसे लिंक भेजें तो बेहतर होगा कि उनसे कंफर्म कर लें कि क्या वे लिंक इस्तेमाल कर चुके हैं."

'द कश्मीर फाइल्स' वॉट्सऐप फ्रॉड कैसे हो रहा?

जालसाज सबसे पहले लोगों को व्हाट्सएप पर एक लिंक भेजते हैं. लिंक के साथ फिल्म से जुड़ा एक इमोशनल मैसेज जुड़ा होता है. एक नमूना नीचे तस्वीर में देख सकते हैं. कुछ इस तरह के मैसेज वॉट्सऐप पर भेजे जा रहे हैं, जो संभावित फ्रॉड हो सकते हैं.


Screenshot
संभावित फ्रॉड लिंक का स्क्रीनशॉट

लिंक को लेकर दावा किया जाता है कि इस पर क्लिक करते ही आप 'द कश्मीर फाइल्स' फिल्म मुफ्त में डाउनलोड कर पाएंगे. जब आप लिंक पर क्लिक करते हैं, तो आपके स्मार्टफोन में एक मालवेयर इंजेक्ट किया जाता है. ये मालवेयर आपके फोन को हैक कर लेता है. फिर साइबर धोखाधड़ी वाले जालसाज आपके फोन से बैंक की डिटेल चुराते हैं और आपका अकाउंड खाली कर देते हैं.

चलते-चलते बता दें कि आप किसी भी ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले में तुरंत साइबर हेल्पलाइन नम्बर 1930 पर शिकायत कर सकते हैं.


thumbnail

Advertisement

election-iconचुनाव यात्रा
और देखे

Advertisement

Advertisement

Advertisement