The Lallantop
Advertisement

सहारनपुर जिला अस्पताल में 27 लोगों ने कराया आंख का ऑपरेशन, चली गई रोशनी!

मीडिया तक खबर पहुंचने के बाद दिए गए जांच के आदेश

Advertisement
Img The Lallantop
सहारनपुर जिला अस्पताल का दृश्य
font-size
Small
Medium
Large
30 दिसंबर 2021 (Updated: 30 दिसंबर 2021, 08:29 IST)
Updated: 30 दिसंबर 2021 08:29 IST
font-size
Small
Medium
Large
whatsapp share
यूपी के सहारनपुर में ऑपरेशन के बाद 27 लोगों की आंखों की रोशनी जाने का मामला सामने आया है. आजतक के अनिल भारद्वाज की रिपोर्ट के मुताबिक, 2 दिसंबर को मोतियाबिंद का ऑपरेशन करवाने वाले लोगों की आंखों में इंफेक्शन हो गया. बताया जा रहा है कि इसकी वजह से उनकी आंखों की रोशनी चली गई. CMO यानी चीफ मेडिकल ऑफिसर ने समिति बनाकर जांच कराने की बात कही है. क्या है मामला? सहारनपुर जिला अस्पताल में 2 दिसंबर को आंखों के डाक्टरों द्वारा एक कैंप लगाया गया था. यहां 27 लोगों की आंखों का ऑपरेशन हुआ. ऑपरेशन के कुछ दिन बाद ही इन लोगों की आंखों में इंफ़ेक्शन हो गया. उनकी आंखो में जलन और मवाद आने लगा. इनके परिजनों ने इन्हें अलग-अलग डॉक्टरों को दिखाया, तो पता चला आखों की रोशनी जा चुकी है. बताया जा रहा है कि इनमें से कुछ मरीज उत्तराखंड के रुड़की में भर्ती हैं तो कुछ चंडीगढ़ के PGI में अपना इलाज करा रहे हैं. सहारनपुर के गांव जीवाला के रहने वाले शगुन बंसल ने बताया कि उनकी ताई का 2 दिसंबर को ज़िला अस्पताल में ऑपरेशन हुआ था. उस दिन 27 लोगों का ऑपरेशन हुआ था. शगुन बंसल के अनुसार उनकी ताई सहित 27 मरीज़ों की आंखो की रोशनी चली गई है. हालांकि, शुरू में अधिकारियों ने इस तरह की किसी घटना से इंकार किया, लेकिन मीडिया में खबर आने के बाद जांच के आदेश दिए गए हैं. इस घटना को लेकर सहारनपुर के CMO डॉ संजीव मांगलिक ने बताया,
मुझे मीडिया के जरिए पता चला है कि 27 लोगों की आंखें चली गईं. ये मेरी जानकारी में तो अब तक नहीं है, लेकिन कल एक शिकायतकर्ता आए थे, उनका नाम शगुन बंसल था. उनके पीड़ित मरीज प्रमोद गुप्ता ने लिखित में शिकायत की है कि दो दिसंबर को जिला अस्पताल में उनकी आंख का ऑपरेशन किया गया, उसके बाद उनकी रोशनी नहीं लौटी तो फिर उन्होंने कहीं और दिखाया. इसके बाद बताया गया कि डॉक्टर की लापरवाही से रोशनी गई. इसकी जांच करवाएंगे.
CMO ने आगे कहा,
मेडिकल लाइन में बहुत सारे कारण हैं. क्या डॉक्टर की गलती रही, वहां इफेक्शन हुआ या उन्होंने पहले बताया था कि इतनी रोशनी लौटेगी, ये सारे जांच के विषय हैं. हम पैनल बनाकर मामले की जांच कराएंगे, पैनल में जिला अस्पताल के डॉक्टर और प्राइवेट डॉक्टर शामिल किए जायेंगे.
सहारनपुर जिला अस्पताल की CMS डॉ आभा वर्मा ने भी मामले की जांच की बात कही है. उन्होंने कहा,
ये बात मेरे संज्ञान में अभी-अभी आई है. हम इसकी जांच कराएंगे. जांच से ही कोई बात पता चलेगी. मरीजों को ट्रेस किया जा रहा है. समिति बनाकर हम जांच करवाएंगे.
वहीं इस मामले को लेकर कुछ हिन्दू संगठन के कार्यकर्ताओं ने CMO का घेराव भी किया और डॉक्टरों की लापरवाही से आंखों की रोशनी जाने का आरोप लगाया.

thumbnail

Advertisement

Advertisement